यहां से मिला स्ट्रॉबेरी की खेती का आइडिया, अपने ही खेत में किसान ने किया प्रयोग और फिर...

महाराष्ट्र के रायगढ़ में एक किसान ने एक आइडिया लेकर कुछ ऐसा काम किया, जिसका उसे बेहद ही सफल परिणाम मिला. रायगढ़ के पनवेल तालुका में रहने वाले एक किसान ने स्ट्रॉबेरी की खेती करने की योजना बनाई और प्रयोग के तौर पर कुछ पौधों को अपने ही खेत में लगाकर देखा.

यहां से मिला स्ट्रॉबेरी की खेती का आइडिया, अपने ही खेत में किसान ने किया प्रयोग और फिर...

रायगढ़:

महाराष्ट्र के रायगढ़ में एक किसान ने एक आइडिया लेकर कुछ ऐसा काम किया, जिसका उसे बेहद ही सफल परिणाम मिला. रायगढ़ के पनवेल तालुका में रहने वाले एक किसान ने स्ट्रॉबेरी की खेती करने की योजना बनाई और प्रयोग के तौर पर कुछ पौधों को अपने ही खेत में लगाकर देखा. जब स्ट्रॉबेरी की खेती का सफल परिणाम मिला तो वह किसान को बेहद खुशी हुई.

न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान किसान ने अपने स्ट्रॉबेरी की खेती का आइडिया शेयर किया. अपने खेत में स्ट्रॉबेरी की खेती करने वाले किसान ने बताया कि उसे एक कृषि विभाग के मेले में स्ट्रॉबेरी की खेती का आइडिया मिला.

किसान से जब बात की तो उसने कहा, "स्ट्रॉबेरी की खेती करने का विचार हमें कृषि विभाग के मेले में जाने के बाद मिला. पहले हमने इसे प्रायोगिक आधार पर किया, फिर हमने 1000 पौधे लगाए."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बताते चले कि भारत में स्ट्रॉबेरी की खेती ज्यादातर शीतोष्ण इलाके में की जा सकती है. इतना ही नहीं, सिर्फ सर्दियों के सीजन में ही इसकी फसल की जा सकती है. स्ट्रॉबेरी की खेती अमूमन अक्टूबर व नवंबर के महीने में लगाए जाते हैं और यह फल फरवरी और मार्च तक में तैयार हो जाते हैं.