पन्ना में हीरा पाने की तमन्ना के साथ खुदाई कर रहे मजदूरों की किस्मत चमकी

मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के एक गांव में मजदूरों को खदान में दो कीमती हीरे मिले, हीरों की कीमत 35 लाख रुपये तक होने का अनुमान जताया गया है

पन्ना में हीरा पाने की तमन्ना के साथ खुदाई कर रहे मजदूरों की किस्मत चमकी

प्रतीकात्मक फोटो.

पन्ना:

जब भाग्य साथ होता है तो समय बदलने में देर नहीं लगती. एक गरीब मजदूर (Laborers) और उसके साथियों के साथ ऐसा ही हुआ जिससे उनके और उनके बच्चों का भविष्य संवरने की आशा जग गई. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के पन्ना (Panna) जिले के एक गांव में खदान में दो कीमती हीरे (Diamond) मिलने से एक मजदूर और उसके साथियों की किस्मत चमक गई. उनको खुदाई में मिले हीरों की कीमत 35 लाख रुपये तक होने का अनुमान जताया गया है. 

पन्ना के कलेक्टर संजय कुमार मिश्रा ने सोमवार को बताया कि इटवा खास गांव के रहने वाले भगवानदास कुशवाह और उसके साथ काम करने वाले श्रमिकों को सोमवार को खदान में खुदाई से 7.94 कैरेट और 1.93 कैरेट के दो कीमती हीरे मिले हैं. 

उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा मार्च के दूसरे सप्ताह में अन्य हीरों के साथ इन दो हीरों की भी नीलामी कराई जाएगी. नीलामी से मिलने वाली राशि में से सरकार का राजस्व काटकर शेष राशि कुशवाह और उसके साथी श्रमिकों को दी जाएगी.


भगवानदास कुशवाह ने पत्रकारों को बताया कि उसने स्थानीय हीरा कार्यालय में दोनों हीरा जमा करवा दिया है. उसने बताया कि उसके सहित पांच मजदूर एक खदान में खुदाई कर रहे थे तभी उन्हें ये दो कीमती हीरे मिले. उन्होंने कहा कि इससे मिलने वाली राशि से उसके परिवार की समस्याओं का समाधान होगा और बच्चों की पढ़ाई में धन का उपयोग किया जा सकेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


विशेषज्ञों ने इन हीरों की कीमत 35 लाख रुपये तक होने का अनुमान लगाया है. मध्यप्रदेश का पन्ना जिला हीरे की खदानों के लिए प्रसिद्ध है.