LPG सिलिंडर के दाम 25 रुपए बढ़े, जानें इस महीने कितना महंगा बिक रहा है कुकिंग गैस

4 फरवरी को गैर-सब्सिडी LPG गैस सिलिंडर के दाम 25 रुपए तक बढ़ाए गए हैं, जिसके बाद दिल्ली और मुंबई में कुकिंग गैस का एक 14.2 किलोग्राम का सिलिंडर 719 रुपए की कीमत पर बिक रहा है.

LPG सिलिंडर के दाम 25 रुपए बढ़े, जानें इस महीने कितना महंगा बिक रहा है कुकिंग गैस

नई दिल्ली:

LPG Price hiked : देश में 4 फरवरी, 2021 को गैर-सब्सिडी LPG के दाम 25 रुपए तक बढ़ा दिए गए थे. दामों में यह बढ़ोतरी देश के चारों बड़े शहरों में की गई थी. ये दाम तत्काल प्रभाव से लागू हो चुके हैं. देश में ईंधन आपूर्तिकर्ता कंपनी Indian Oil Corporation की वेबसाइट iocl.com के मुताबिक, वृद्धि के साथ ही दिल्ली और मुंबई में 14.2 किलोग्राम के रीफिल सिलिंडर की कीमत 719 रुपए हो चुकी है.

आमतौर पर गैर-सब्सिडी LPG सिलिंडरों की कीमत की समीक्षा हर महीने होती है और अगर दामों में बदलाव होने होते हैं तो वो पहली तारीख से लागू हो जाते हैं. बता दें कि हर राज्य में अलग-अलग टैक्स होने के चलते अलग-अलग शहरों में कुकिंग गैस के दाम अलग-अलग हो सकते हैं.

फिलहाल, सबसे महंगा गैस कोलकाता में मिल रहा है, जहां एक सिलिंडर की कीमत 745.50 रुपए चल रही है. दिल्ली और मुंबई में 719 और फिर चेन्नई में 735 रुपए प्रति 14.2 किलोग्राम सिलिंडर के दाम चल रहे हैं.

बता दें कि सरकार फिलहाल हर घर को 14.2 किग्रा के 12 सिलिंडरों पर हर साल सब्सिडी देती है. अगर कोई भी घर इससे ज्यादा सिलिंडर खरीदता है तो उसे मार्केट रेट के हिसाब से गैस खरीदनी पड़ती है. मिलने वाली इस सब्सिडी का अमाउंट हर महीने के हिसाब से अलग-अलग होता है. सब्सिडी का रेट क्रूड ऑयल और फोरेक्स रेट पर निर्भर होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा मुंबई में सीएनजी और पीएनजी भी महंगी हुई है.  मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में पाइप के जरिए गैस की आपूर्ति करने वाली कंपनी महानगर गैस ने सोमवार को कंप्रेस्ड प्राकृतिक गैस (सीएनजी) का भाव 1.5 रुपये प्रति किलोग्राम और पाइप से पहुंचाई जाने वाली घरेलू रसोईं गैस (पीएनजी) का भाव 95 पैसा प्रति घन मीटर बढ़ा दिया. मुंबई और उससे लगे इलाकों में अब सीएनजी और पीएनजी के भाव क्रमश: 49.40 रुपए प्रति किलो ग्राम और 29.85 रुपए प्रति घनमीटर (स्लैब1) और 35.45रुपये प्रति घनमीटर (स्लैब2) हो गए हैं.