कोझिकोड एयरपोर्ट के रनवे का 'टेबलटॉप' होना विमान के लैंडिंग के लिए रहा है खतरनाक

शुक्रवार को केरल के कोझिकोड (Kozhikode) में दुबई से आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान रनवे से फिसल गया. कोझिकोड हवाई अड्डे पर विमान उतरते समय फिसला और दो टुकड़ों में हो गया.

कोझिकोड एयरपोर्ट के रनवे का  'टेबलटॉप' होना विमान के लैंडिंग के लिए रहा है खतरनाक

कोझिकोड एयरपोर्ट पर हुआ विमान हादसा

नई दिल्ली:

शुक्रवार को केरल के कोझिकोड (Kozhikode) में दुबई से आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान रनवे से फिसल गया. कोझिकोड हवाई अड्डे पर विमान उतरते समय फिसला और दो टुकड़ों में हो गया. विमान में 190 लोग सवार थे. इस हादसे में विमान के दोनों पायलटों समेत 17 लोगों की मौत हो गई. ग्लोबल फ्लाइट ट्रैकर ने अपने वेबसाइट पर दर्शाया है कि केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट के रनवे पर फिसलने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस प्लेन को कम से कम दो बार लैंड कराने की कोशिश की गई थी. एक स्विडिश फर्म की ट्रैकिंग वेबसाइट 'फ्लाइटट्रेडर24' कमर्शियल फ्लाइट की रियल टाइम ट्रैकिंग को मैप के जरिए जानकारी देती है.

एयर इंडिया विमान हादसा : कोझिकोड के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं यात्री, आई पूरी लिस्ट


नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि विमान के लैंडिंग के बाद उसे रनवे पर रोका नहीं जा सका और घाटी में गिर गया गिर गया जिससे उसके दो टुकड़े हो गए.  कोझिकोड एयरपोर्ट एक टेबलटॉप रनवे है, जो एक पहाड़ी पर बनाया गया है. हवाई पट्टी की दोनों तरफ या एक तरफ घाटी होने के कारण टेबलटॉप रनवे में जोखिम काफी ज्यादा होता है. हादसे के दौरान यही कारण था कि जब विमान अपने रनवे पर नहीं रूका तो वो खाई में जा गिरा. एयरपोर्ट के बनावट के कारण ही कई अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस ने जिनमें बोइंग 777 और एयरबस A330 जेट जैसे विमान शामिल हैं ने कोझीकोड से अपनी उड़ान को बंद कर रखा है. केरल के चार हवाई अड्डों में से कोझिकोड हवाई अड्डा सबसे छोटा रनवे है. पिछले दिनों लगातार हुए बारिश के कारण भी रनवे को काफी नुकसान हुआ था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बताते चले कि विमान में 174 यात्री, 10 बच्चे, दो पायलट और कैबिन क्रू के 4 सदस्य सवार थे. अधिकारियों ने कहा कि विभाग में सभी लोगों को निकाल लिया गया है और कम से कम 50 घायलों को उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया है. पिछले कई दिनों से केरल में भारी बारिश हो रही हैं.