यह ख़बर 07 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

बढ़ते बलात्कार के मामले : खाप ने दिया कम उम्र में विवाह का सुझाव

खास बातें

  • हरियाणा में बलात्कार की बढ़ती घटनाओं के बीच राज्य की खाप पंचायतों ने एक अनोखा सुझाव दिया है और उसका कहना है कि विवाह की उम्र सीमा में कमी की जानी चाहिए जिससे ऐसे अपराधों पर काबू पाया जा सके। वहीं कांग्रेस के अनुसार ऐसी घटनाओं के पीछे ‘षडयंत्र’ है।
चंडीगढ़:

हरियाणा में बलात्कार की बढ़ती घटनाओं के बीच राज्य की खाप पंचायतों ने एक अनोखा सुझाव दिया है और उसका कहना है कि विवाह की उम्र सीमा में कमी की जानी चाहिए जिससे ऐसे अपराधों पर काबू पाया जा सके। वहीं कांग्रेस के अनुसार ऐसी घटनाओं के पीछे ‘षडयंत्र’ है।

उधर, किशोरियों के साथ बलात्कार की घटनाओं से चिंतित राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने हस्तक्षेप करते हुए राज्य सरकार से हर ऐसे मामले में स्पष्टीकरण मांगा है।

खाप के एक प्रतिनिधि सूबे सिंह ने कहा, ‘लड़के और लड़कियों की शादी 16 साल की उम्र में हो जानी चाहिए ताकि वे पथभ्रष्ट नहीं हो सकें। इससे बलात्कार की घटनाओं में कमी आएगी।’

खाप के एक अन्य सदस्य ने कहा, ‘बच्चों के बड़े होते ही उनमें यौन आकांक्षाएं आने लगती हैं लेकिन जब वे पूरी नहीं होती हैं तो वे पथभ्रष्ट हो जाते हैं। इस वजह से शादी के लिए कोई न्यूनतम उम्र सीमा नहीं होनी चाहिए।’

उल्लेखनीय है कि हरियाणा में एक महीने के अंदर बलात्कार की 12 घटनाएं सामने आई हैं।

इस बीच, जींद जिले के सच्चाखेड़ा गांव में एक दलित लड़की से बलात्कार मामले में मुख्य आरोपी सहित दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। इस मामले में आरोपी दो अन्य लोगों को शनिवार को ही गिरफ्तार कर लिया गया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि मामले के मुख्य आरोपी और पीड़िता के पडोसी प्रदीप एवं नवीन को गिरफ्तार कर लिया गया है।