केरल के CM ने ओणम बधाई संदेश पर BJP अध्यक्ष को बनाया निशाना, कहा - माफी मांगें अमित शाह

केरल के CM ने ओणम बधाई संदेश पर BJP अध्यक्ष को बनाया निशाना, कहा - माफी मांगें अमित शाह

तिरुअनंतपुरम:

ओणम के अंतिम तथा सबसे प्रमुख दिन तिरुओणम की पूर्व संध्या पर केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष अमित शाह को निशाना बनाते हुए ओणम पर उनके द्वारा दिए गए बधाई संदेश को मलयालमभाषियों तथा केरल की परम्पराओं का अपमान बताया है.

भगवान विष्णु के वामन अवतार के ज़िक्र वाले अमित शाह के बधाई संदेश से केरल की आबादी का एक तबका खासा नाराज़ हो गया था, जिनके लिए ओणम का दिन उस पौराणिक राजा महाबलि को समर्पित होता है, जिन्हें विष्णु ने पराजित किया था.

पिनारायी विजयन ने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक पर एक पोस्ट में लिखा, "बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को माफी मांगनी ही चाहिए... महाबलि मानवतावाद तथा केरलवासियों की समानता का प्रतिनिधित्व करते हैं, और ओणम राजकीय पर्व है..."

अमित शाह ने ट्विटर पर सभी को 'शुभ ओणम' के स्थान पर 'वामन जयंती' की शुभकामनाएं दी थीं, जिसके बाद तीखी प्रतिक्रिया हुई, और ट्विटर पर #PoMoneShaji हैशटैग ट्रेंड करने लगा, जिसका अर्थ होता है - 'वापस जाओ, शाह जी', और यह एक लोकप्रिय मलयालम फिल्म के संवाद से निकाला गया है.

बीजेपी के वैचारिक संरक्षक कहे जाने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने हाल ही में अपने न्यूज़लेटर में ओणम का ज़िक्र वामन की महाबलि पर विजय के प्रतीक के रूप में किया था. गौरतलब है कि महाबलि को केरल में न्यायपूर्ण तथा प्रेमभाव रखने वाले चरित्र के रूप में याद किया जाता है.

दूसरी ओर, बीजेपी के सूत्रों ने आलेख से पल्ला झाड़ लिया है. बीजेपी की राज्य इकाई के एक नेता ने NDTV से बात करते हुए कहा, "यह पार्टी का रुख नहीं है... यह लेखक की निजी राय है..."

वैसे, आईटी प्रोफेशनल यासीन शरीफ जैसे बहुत-से लोगों के लिए ओणम का त्योहार केरल की समृद्ध सांस्कृतिक परम्पराओं का प्रतीक है. यासीन का कहना है, "यह ऐसा एक दिन होता है, जब प्रत्येक केरलवासी सच्चे मलयाली की तरह जीता है..."


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com