कश्मीर में 7 महीने से सोशल मीडिया पर जारी पाबंदी हुई खत्म, 2G स्पीड में कर सकेंगे इंटरनेट का इस्तेमाल

जम्मू कश्मीर में बीते 7 महीने से सोशल मीडिया पर जारी पाबंदी अब खत्म हो गई है.

कश्मीर में 7 महीने से सोशल मीडिया पर जारी पाबंदी हुई खत्म, 2G स्पीड में कर सकेंगे इंटरनेट का इस्तेमाल

कश्मीर में सोशल मीडिया पर जारी पाबंदी खत्म. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कश्मीर में सोशल मीडिया पर लगी पाबंदी हुई खत्म
  • 2 जी स्पीड में इंटरनेट का भी कर सकेंगे इस्तेमाल
  • बीते साल अगस्त में लगाई गई थी पाबंदी
नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर में बीते 7 महीने से सोशल मीडिया पर जारी पाबंदी अब खत्म हो गई है. जम्मू कश्मीर प्रशासन ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगे प्रतिबंधों को खत्म करते हुए 2जी मोबाइल डेटा सेवा और फिक्स लाइन इंटरनेट पर 17 मार्च तक सभी वेबसाइटों तक पहुंच की इजाजत दे दी. इससे पहले सिर्फ व्हाइट लिस्टेड साइट तक ही पहुंच की इजाजत थी. 25 जनवरी को एक सप्ताह के लिए इंटरनेट सेवा बहाल की गई थी. इसके बाद समय-समय पर यह तारीख आगे बढ़ाई जाती रही. जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को पिछले साल पांच अगस्त को निरस्त कर दिया गया था और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थी. इसके साथ-साथ राज्य को दो केंद्र शासित क्षेत्रों में बांट दिया गया था.

घाटी में इंटरनेट को लेकर दिए बयान पर नीति आयोग के सदस्य वीके सारस्वत ने दी सफाई, कहा- मैं नहीं चाहता कि...

यह ताजा आदेश प्रधान सचिव (गृह) शालीन काबरा ने दूरसंचार सेवा नियममनों के संपूर्ण सुरक्षा स्थिति और लोक व्यवस्था पर असर तथा कानून लागू करने वाली एजेंसियों की रिपोर्ट की समीक्षा करने के बाद जारी किया. हालांकि, काबरा ने कहा कि यह सेवा प्रीपेड सिम कार्ड पर उपलब्ध नहीं होगी. फिक्स लाइन इंटरनेट के बारे में मुख्य सचिव ने कहा कि इंटरनेट सेवा मैक बाइंडिंग के साथ उपलब्ध रहेगी. मैक बाइंडिंग में आवश्यक तौर पर खास इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस के जरिए ही इंटरनेट उपलब्ध होता है.

कश्मीर में इंटरनेट से क्या फर्क पड़ता है, गंदी फिल्में ही तो देखते हैं, नीति आयोग के सदस्य का विवादस्पद बयान

काबरा ने कहा, 'आगे यह निर्देश दिया जाता है कि पर्यटकों, छात्रों, कारोबारियों और अन्य के लिए जो विशेष व्यवस्था की गई थी, उसके इतर सरकारी और ई टर्मिनस/इंटरनेट कियोस्क्स के जरिए संचार/ पहुंच की जो सुविधाएं हैं, वह लागू रहेंगी.' सोशल मीडिया पर प्रतिबंध को जारी रखते हुए पिछले महीने प्रशासन ने कहा था कि राष्ट्रविरोधी तत्व और सीमा पार के लोग इन नेटवर्किंग साइटों का गलत इस्तेमाल पीटूपी और वीपीएन के जरिए कर रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: जम्मू-कश्मीर में कुछ पाबंदियों के साथ 2G इंटरनेट सेवा बहाल