जस्टिस टीएस ठाकुर 3 दिसंबर को देश के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेंगे

जस्टिस टीएस ठाकुर 3 दिसंबर को देश के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेंगे

जस्टिस टीएस ठाकुर की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली:

न्यायमूर्ति तीरथ सिंह ठाकुर को बुधवार को देश का नया प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किया गया। न्यायमूर्ति ठाकुर 3 दिसंबर को प्रधान न्यायाधीश पद की शपथ ग्रहण करेंगे। सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश 63-वर्षीय न्यायमूर्ति ठाकुर प्रधान न्यायाधीश एचएल दत्तू से पदभार ग्रहण करेंगे, जो 2 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

विधि एवं न्याय मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि संविधान के अनुच्छेद 124 (2) में प्रदत्त अधिकार का इस्तेमाल करते हुए राष्ट्रपति को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति तीरथ सिंह ठाकुर को 3 दिसंबर, 2015 से देश का नया प्रधान न्यायाधीश नियुक्त करते हुए प्रसन्नता हो रही है।

न्यायमूर्ति ठाकुर ने कई महत्वपूर्ण फैसले सुनाए हैं। इनमें आईपीएल में सट्टेबाजी और स्पॉट फिक्सिंग के मामले में बीसीसीआई में सुधार का फैसला भी शामिल है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शारदा चिट फंड घोटाले की सीबीआई की जांच की निगरानी भी न्यायमूर्ति ठाकुर की अध्यक्षता वाली पीठ ही कर रही है। यूपी के करोड़ों रुपये के राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन घोटाले के मामले की सुनवाई भी न्यायमूर्ति ठाकुर की पीठ ही कर रही है। न्यायमूर्ति ठाकुर 4 जनवरी, 2017 तक देश के प्रधान न्यायाधीश रहेंगे।