विज्ञापन
5 years ago

देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ को राज्य सरकार पर उनके लगातार ट्वीट की आलोचना करते हुए पत्र लिखा.
दिल्‍ली बीजेपी ने उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया, आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्‍ला खान व अन्‍य के खिलाफ दिल्‍ली पुलिस कमिश्‍नर के पास शिकायत दर्ज कराई. रविवार को जामिया इलाके में हुई हिंसा में उनकी संलिप्‍तता की शिकायत की गई है.

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से पश्चिम बंगाल के हालात पर कल उन्हें व्यक्तिगत रूप से जानकारी देने को कहा.

असम के मंत्री हिमंत बिश्व सरमा ने कहा, 'असम में हिंसा के दौरान पुलिस ने 136 मामले दर्ज किए गए, 190 लोगों को गिरफ्तार किया गया. असम में जितना जल्द संभव होगा इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी. राज्य सरकार के आकलन के अनुसार संशोधित नागरिकता कानून से असम में 5.42 लाख लोगों को लाभ होगा.'

प्रमुख वैश्विक इस्पात कंपनी आर्सेलर मित्तल ने कहा है कि उसने एस्सार स्टील के अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया है. आर्सेलर मित्तल ने एस्सार स्टील को चलाने के लिये निप्पन स्टील के साथ संयुक्त उद्यम बनाया, आदित्य मित्तल इसके चेयरमैन होंगे.
उत्तरी कश्मीर के गुरेज सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जिसमें एक जवान शहीद हो गया : सेना
पीएमसी बैंक मामले में आरोप पत्र दायर
ईडी ने आज PMC बैंक घोटाले मामले में आरोप पत्र दायर कर दिया. अरोप पत्र में राकेश और सारंग बाधवान पर मनी लॉन्ड्रिंग के जरिये पैसे का हेर-फेर करने का आरोप लगाया गया है. साथ ही बैंक के पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर जॉय थॉमस और पूर्व चेयरमैन वरियम सिंह को भी आरोपी बनाया है. अरोप पत्र में वरियम सिंह की अमेरिका की एक संपत्ति के बारे में भी विवरण दिया गया है. तकरीबन 7000 पन्नों के आरोप पत्र में 3000 करोड़ रुपये के हेरफेर का अरोप है.
लोक कल्याण मार्ग और जनपथ मेट्रो स्टेशनों पर भी प्रवेश और निकास द्वार बंद किया गया: DMRC
दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) : पटेल चौक, सेंट्रल सेक्रेटेरिएट तथा उद्योग भवन स्टेशनों पर प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं. मेट्रो ट्रेनें पटेल चौक तथा उद्योग भवन स्टेशनों पर नहीं रोकी जाएंगी.

जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय तथा अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में छात्रों के विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस कार्रवाई के विरोध में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा तथा पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता इंडिया गेट पर दो घंटे के लिए सांकेतिक धरने पर बैठे.

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बताया, "यह ऐसी सरकार है, जिसने देश के युवाओं तथा विद्यार्थियों के अधिकारों पर हमला किया है... इसीलिए, प्रियंका गांधी वाड्रा तथा पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने तय किया है कि वे 4 बजे से इंडिया गेट पर दो घंटे के लिए सांकेतिक धरने पर बैठेंगे..."

उन्नाव रेप तथा अगवा केस : दोषी करार दिए गए BJP के पूर्व नेता कुलदीप सिंह सेंगर को सज़ा कल (मंगलवार, 17 दिसंबर को) सुनाई जाएगी.

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में हुई घटना पर कहा, "सरकार ने संविधान और विद्यार्थियों पर हमला किया है... उन्होंने यूनिवर्सिटी में घुसने के बाद विद्यार्थियों पर हमला किया... हम संविधान के लिए लड़ेंगे, हम इस सरकार के खिलाफ लड़ेंगे..."

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) : जामिया मिल्लिया इस्लामिया स्टेशन पर प्रवेश और निकास द्वार बंद हैं. ट्रेनें इस स्टेशन पर नहीं रोकी जाएंगी.

उन्नाव रेप केस में कुलदीप सेंगर दोषी करार, शशि सिंह को बरी किया गया.
दिल्ली : ओखला स्थित होली फैमिली अस्पताल के बाहर समाचार एजेंसी ANI के रिपोर्टर तथा कैमरापर्सन पर हमला किए जाने की ख़बर है. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

किसी भी अफवाह पर यकीन नहीं करें, विद्यार्थियों को डरने की ज़रूरत नहीं है : दिल्ली पुलिस
नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन देशभर में फैल गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक के बाद एक किए ट्वीट में कहा, "वक्त की ज़रूरत है कि हम सब मिलकर भारत के विकास तथा प्रत्येक भारतीय, विशेष रूप से गरीब, कुचले तथा हाशिये पर मौजूद लोगों, के सशक्तीकरण के लिए काम करें..."

"हम निहित स्वार्थ वाले गुटों को खुद को बांटने और तनाव पैदा करने की इजाज़त नहीं दे सकते..."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, "मैं बेहद स्पष्ट रूप से सभी भारतीयों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि CAA से किसी भी धर्म को मानने वाला भारत का कोई भी नागरिक प्रभावित नहीं होगा... इस कानून को लेकर किसी भी भारतीय को चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है... "यह कानून सिर्फ उनके लिए हैं, जिन्होंने बरसों तक बाहर अत्याचार बर्दाश्त किया है, और जिनके पास जाने के लिए भारत के अलावा कोई जगह नहीं है..."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "नागरिकता संशोधन कानून, 2019 को संसद के दोनों सदनों से शानदार समर्थन मिला... बड़ी तादाद में सांसदों तथा राजनातिक दलों ने इसे पारित करना में साथ दिया... यह कानून भारत की सदियों पुरानी स्वीकार्यता, सद्भाव, प्रेम तथा भाईचारे की संस्कृति का प्रतीक है..."

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देश के विभिन्न भागों में हो रहे विरोध प्रदर्शनों पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर कहा, "नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हिंसक विरोध प्रदर्शन दुर्भाग्यपूर्ण हैं, और बेहद विक्षुब्ध करने वाले हैं..."

उन्होंने लिखा, "चर्चा, विचार-विमर्श तथा असहमति लोकतंत्र का अभिन्न अंग होते हैं, लेकिन सार्वजनिक संपत्ति को क्षतिग्रस्त किया जाना तथा सामान्य जनजीवन को बाधित करना हमारी प्रकृति का हिस्सा कभी नहीं रहा है..."

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) नेता सीताराम येचुरी ने कहा, "यह लोकतंत्र पर हमला है, संविधान पर हमला है... पुलिस को (जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय परिसर में प्रवेश की) किसने अनुमति दी, इसकी न्यायिक जांच होनी चाहिए..."
कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद ने कहा, "जब कुलपति और प्रॉक्टर ने अनुमति नहीं दी, तो दिल्ली पुलिस, जो केंद्र सरकार की अधीन आती है, जामिया यूनिवर्सिटी कैम्पस में कैसे घुसी..."
कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद ने कहा, "पुलिस ने (जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की) लाइब्रेरी और टॉयलेट में मौजूद छात्र-छात्राओं को भी नहीं बख्शा..."

विपक्षी दलों की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आज़ाद तथा कपिल सिब्बल, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) नेता सीताराम येचुरी, राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता मनोज झा, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) डी. राजा तथा लोकतांत्रिक जनता दल (LJD) नेता शरद यादव भी मौजूद हैं.
परीक्षा को लेकर DU में विद्यार्थियों के दो गुटों के बीच झगड़ा, पुलिस ने बीच-बचाव कर रुकवाया

NDTV संवाददाता के अनुसार, दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में विद्यार्थियों के दो गुटों के बीच झगड़ा हो गया था, जिसे पुलिस ने बीच-बचाव कर रुकवाया. झगड़े की वजह यह बताई जा रही है कि कुछ विद्यार्थी परीक्षा देना चाहते हैं, जबकि कुछ विद्यार्थी परीक्षा नहीं देना चाहते.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "मैं दिल्ली में बिगड़ती कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को लेकर बहुत चिंतित हूं... शहर में शांति की बहाली सुनिश्चित करने के लिए मैंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात के लिए समय मांगा है..."

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार ए.पी. सिद्दीकी ने पुलिस द्वारा कैम्पस के भीतर गोलियां चलाए जाने की रिपोर्टों पर कहा, "हमने पुलिस के संयुक्त आयुक्त तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से इस मुद्दे पर बात की, और उन्होंने इन अफवाहों का कड़ाई से खंडन किया है..."

कैम्पस के भीतर मौजूद मस्जिद में पुलिस के प्रवेश करने तथा पुलिसकर्मियों द्वारा महिला विद्यार्थियों पर यौन हमला किए जाने की रिपोर्टों पर JMI विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार ए.पी. सिद्दीकी ने कहा, "सोशल मीडिया पर बहुत-सी अफवाहें चल रही हैं... हम सभी की पुष्टि या खंडन नहीं कर सकते हैं..."

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) विश्वविद्यालय की कुलपति (VC) नजमा अख्तर ने कहा, "यूनिवर्सिटी कैम्पस में पुलिस के प्रवेश के खिलाफ हम FIR दर्ज करवाएंगे... आप संपत्ति दोबारा बना सकते हैं, लेकिन उसकी भरपाई नहीं कर सकते, जो विद्यार्थियों पर बीता है... हम उच्चस्तरीय जांच की मांग करते हैं..."

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) विश्वविद्यालय की कुलपति (VC) नजमा अख्तर ने कहा, "यूनिवर्सिटी में संपत्ति को बहुत नुकसान पहुंचा है, उसकी भरपाई किस तरह होगी... इसके अलावा भावनात्मक नुकसान भी हुआ है... कल (रविवार) की घटना दुर्भाग्यपूर्ण थी... मैं सभी से यह अपील भी करती हूं कि किसी भी तरह की अफवाहों में यकीन नहीं करें...."

ओडिशा में पांच शिकारी गिरफ्तार, 64 मृत प्रवासी पक्षी बरामद

ब्रह्मपुर (ओडिशा) से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, ओडिशा में चिल्का झील क्षेत्र से पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनके पास से कम से कम 64 मृत प्रवासी पक्षी बरामद किए गए. एक वन अधिकारी ने यह जानकारी दी.
झारखंड विधानसभा चुनाव : पूर्वाह्न 11 बजे तक 28.56 प्रतिशत मतदान हुआ

रांची से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, झारखंड विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत राज्य के 15 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए सोमवार को पूर्वाह्न 11 बजे तक करीब 28.56 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है.
दक्षिण-पूर्व दिल्ली के DCP चिन्मय बिस्वाल ने कहा, "यह (पुलिस ने बस को जलाया) सरासर झूठ है... जब भीड़ संपत्ति को आग लगा रही थी, पुलिस ने आसपास रहने वालों से पानी मांगकर आग को बुझाने की कोशिश की... जहां तक इस बस का मामला है, पुलिस ने बोतल से पानी लेकर उसे बचाया..."

दक्षिण-पूर्व दिल्ली के DCP चिन्मय बिस्वाल ने कहा, "मैं जामिया के विद्यार्थियों से अपील करता हूं कि जब असामाजिक तत्व उनके विरोध प्रदर्शनों में शामिल हो जाते हैं, विश्वविद्यालय की छवि पर असर पड़ता है... विरोध प्रदर्शनों को शांतिपूर्ण तथा अनुशासित होना चाहिए..."

जामिया यूनिवर्सिटी में आज फिर प्रदर्शन, ह्यूमन चेन बनाकर प्रदर्शन कर रहे हैं छात्र
नागपुर : कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की विनायक सावरकर के खिलाफ टिप्पणी को लेकर BJP के विधायकों ने महाराष्ट्र विधानसभा में प्रदर्शन किया.

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष सैयद घयोरुल हसन रिज़वी ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया तथा अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में हुए विरोध प्रदर्शनों पर कहा, "मैं प्रदर्शनकारियों से अपील करता हूं कि इस तरह विरोध प्रदर्शन नहीं किए जाएं... मैं पुलिस से भी अपील करता हूं कि संयम बरतें तथा हालात को शांतिपूर्वक नियंत्रित करें..."

हैदराबाद : मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी (MANUU) के विद्यार्थियों ने नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में तथा जामिया के विद्यार्थियों के समर्थन में प्रदर्शन किया.

जम्मू एवं कश्मीर : पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में सोमवार सुबह 9:45 बजे पाकिस्तान ने संघर्षविराम उल्लंघन किया. भारतीय सेना जवाबी कार्रवाई कर रही है.

लखनऊ के SP कलानिधि नैथानी ने बताया, "लगभग 30 सेकंड तक पथराव किया गया था, जब लगभग 150 लोग विरोध प्रदर्शन करने और नारे लगाने के लिए बाहर निकले थे... हालात अब सामान्य हैं... विद्यार्थी अब क्लासरूम में लौट रहे हैं..."

लखनऊ की दारुल उलूम नदवातुल यूनिवर्सिटी में भी विद्यार्थियों का प्रदर्शन, पुलिस के साथ झड़प भी हुई.

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ कांग्रेस तथा त्रिपुरा के पूर्व राजपरिवार के किरीट प्रद्योत देब बर्मन की याचिकाओं पर 18 दिसंबर को सुनवाई करने के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत हो गया है.

आर्थिक नर्मी, मुद्रास्फीति में वृद्धि, बैंकों, NBFC की वित्तीय हालत सुधारने के लिए ज़रूरी कदम उठाएगा RBI : गवर्नर

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है, "आर्थिक नर्मी, मुद्रास्फीति में वृद्धि, बैंकों और NBFC की वित्तीय हालत को ठीक करने के लिए ज़रूरी कदम उठाए जाएंगे..." उन्होंने यह भी कहा, "अर्थव्यवस्था पर सूचनाओं और आंकड़ों के आधार पर चर्चा करने की ज़रूरत है..."
देश के प्रधान न्यायाधीश (CJI) शरद अरविंद बोबड़े ने कहा, "वे विद्यार्थी हैं, इसका अर्थ यह नहीं है कि वे कानून एवं व्यवस्था अपने हाथ में ले सकते हैं, इस पर सब कुछ शांत होने पर फैसला लेना होगा... इस समय ऐसा माहौल नहीं है, जब हम कुछ तय कर सकें... दंगे रुकने दीजिए..."

NDTV संवाददाता के अनुसार, छात्रों पर हिंसा के मामले पर सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को सुनवाई करेगा.
देश के प्रधान न्यायाधीश (CJI) शरद अरविंद बोबड़े ने कहा, "हम अधिकारों की बात तय करेंगे, लेकिन दंगों के माहौल में नहीं... इस सब को रुक जाने दीजिए, फिर हम स्वतः संज्ञान लेंगे... हम अधिकारों और शांतिपूर्ण प्रदर्शनों के खिलाफ नहीं हैं..."

वरिष्ठ अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया तथा अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में हुई घटनाओं को देश के प्रधान न्यायाधीश (CJI) शरद अरविंद बोबड़े की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष मेन्शन किया. इंदिरा जयसिंह ने सुप्रीम कोर्ट से मुद्दे पर स्वतः संज्ञान लेने का आग्रह करते हुए कहा कि यह देशभर में मानवाधिकार उल्लंघन का बेहद गंभीर मामला है.

दिल्ली : जामिया नगर इलाके में रविवार को हुए विरोध प्रदर्शनों को लेकर पुलिस ने संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और दंगा करने के आरोप में दो FIR दर्ज की हैं.

नागपुर : महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सहित BJP के विधायक 'मैं भी सावरकर' लिखी टोपियां पहनकर विधानसभा के शीतकालीन सत्र के लिए पहुंचे.

झारखंड विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के अंतर्गत सोमवार को सुबह 9 बजे तक 11.85 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है.

असम के गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ में लागू कर्फ्यू में सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक के लिए ढील दी गई है.

सुधार : कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की 'रेप इन इंडिया' वाली टिप्पणी के खिलाफ केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा की गई शिकायत पर भारतीय चुनाव आयोग ने झारखंड मुख्य चुनाव अधिकारी से जवाब तलब किया है.

दिल्ली : रविवार की घटना के बाद जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) यूनिवर्सिटी को 5 जनवरी तक के लिए बंद कर दिए जाने के बाद विद्यार्थी यूनिवर्सिटी से बाहर जा रहे हैं.

जामिया में प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिए गए 50 छात्र रिहा : पुलिस

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जामिया मिल्लिया इस्लामिया में रविवार को प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिए गए कम से कम 50 छात्रों को सोमवार तड़के रिहा कर दिया गया.
बंद किए गए सभी मेट्रो स्टेशनों के गेट आज आवाजाही के लिए खोल दिए गए हैं और सेवाएं सामान्य रूप से जारी रहेंगी : DMRC
झारखंड में चौथे चरण के लिए मतदान शुरू होने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर मतदाताओं से अपील की है, 'झारखंड विधानसभा चुनाव में आज चौथे दौर के लिए मतदान है. सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अपना वोट अवश्य डालें और लोकतंत्र के इस पावन पर्व के भागीदार बनें.
उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में रविवार को ब्रेक फेल होने के कारण एक बस एक चट्टानी पहाड़ी से जा टकराई. इस घटना में बस में सवार कम से कम 30 लोग घायल हो गए.
चौथे चरण के लिए मतदान शुरू
धनबाद के एक मतदान केंद्र की तस्वीरें
देवघर के एक मतदान केंद्र पर मॉक वोटिंग की तस्वीरें.
जामिया में विरोध प्रदर्शन के दौरान पकड़े गए  सभी छात्रों को पुलिस ने छोड़ा. 
जामिया वीसी नज़मा अख़्तर का बयान, ''मेरे स्टूडेंट्स के साथ हुई बर्बरता से मैं बहुत हर्ट हूं. मैं जामिया के छात्रों से कहना चाहती हूं. वो इस लड़ाई में अकेले नहीं हैं. मैं उनके साथ हूं. जहां तक भी होगा मैं इस मामले को आगे लेकर जाऊंगी.''

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से शांति और सौहार्द बनाए रखने और नागरिकता संशोधन अधिनियम के बारे में अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक की सुरक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. इसके लिए, यह भी महत्वपूर्ण है कि सभी नागरिक कानून का पालन करें. 

कोलकाता की जादवपुर यूनिवर्सिटी के छात्र भी नागरिकता कानून के विरोध में उतरे. 
पश्चिम बंगाल पुलिस ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के छात्रों ने भी उठाई नागरिकता कानून के खिलाफ आवाज. 
नागरिकता कानून के विरोध में उतरे हैदराबाद यूनिवर्सिटी के छात्र

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"तिरुपति के प्रसादम में जानवर की चर्बी..." : चंद्रबाबू नायडू ने लगाया आरोप, YSRCP ने किया पलटवार
NEWS FLASH: छात्रों के विरोध प्रदर्शन पर पुलिस कार्रवाई के विरोध में प्रियंका गांधी वाड्रा इंडिया गेट पर सांकेतिक धरने पर बैठीं
नीरज चोपड़ा महज 1 सेमी से चैंपियन बनने से चूके, एंडरसन पीटर्स को पहला स्थान
Next Article
नीरज चोपड़ा महज 1 सेमी से चैंपियन बनने से चूके, एंडरसन पीटर्स को पहला स्थान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com