कोई भी गठबंधन बने चिंता नहीं, बिहार में सरकार तो बीजेपी की ही बनेगी : राजनाथ

लखनऊ:

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दावा किया है कि जनता परिवार की एकजुटता तथा जेडीयू व आरजेडी के बीच गठबंधन का बीजेपी की संभावना पर कोई असर नहीं पड़ेगा और बिहार विधानसभा चुनाव के बाद वहां बीजेपी की सरकार बनेगी।

बिहार में जेडीयू और आरजेडी समेत जनता परिवार में हो रहे गठबंधन के संभावित प्रभाव के बारे में सवाल होने पर गृहमंत्री ने मंगलवार को कहा ‘बीजेपी के बढते प्रभाव से हो सकता है कि कुछ लोगों को चिंता हो रही हो... बहरहाल इसका बीजेपी पर कोई असर नहीं पड़ेगा और बिहार में बीजेपी की सरकार बनेगी... रही गठबंधन की बात तो कोई भी दल किसी के साथ गठबंधन करने को स्वतंत्र है वह उनका अधिकार है।’

राजनाथ सिंह अपने संसदीय क्षेत्र में विभिन्न विकास योजनाओं के शिलान्यास के मौके पर संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। बिहार में इसी साल सितम्बर-अक्टूबर में संभावित विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी की तरफ से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किए जाने की संभावना के बारे में सवाल पूछे जाने पर राजनाथ सिंह ने कहा कि यह फैसला केन्द्रीय संसदीय बोर्ड करेगा।

गौरतलब है कि जनता परिवार के विभिन्न दलों को एकजुट करने के लिए हो रहे प्रयासों की अगुवाई कर रहे सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने सोमवार को दिल्ली में कहा था कि बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार जेडीयू-आरजेडी गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे।

राजनीतिक प्रेक्षक यह मान रहे हैं कि मुलायम की इस घोषणा के साथ ही राज्य में आसन्न विधानसभा चुनाव में बीजेपी को चुनौती देने के लिए जेडीयू और आरजेडी के गठबंधन के समक्ष पेश एक बड़ी बाधा का समाधान निकल गया है।

मुलायम ने कहा, ‘मैं लालू प्रसाद और नीतीश कुमार के बीच एकजुटता को लेकर काफी खुश हूं। कुमार बिहार में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे। लालूजी ने नीतीश कुमार का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए प्रस्तावित किया है। लालूजी ने कहा है कि वह प्रचार करेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘कोई मतभेद नहीं है और हम कोई मतभेद उत्पन्न नहीं होने देंगे।’ सपा प्रमुख ने कहा कि वे दोनों साम्प्रदायिक ताकतों को उखाड़ फेंकने के लिए मिलकर लड़ेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दोनों दलों के गठबंधन के रूप में चुनाव लड़ने पर सहमत होने के एक दिन बाद कल मुलायम सिंह यादव ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की जिसमें आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद और जेडीयू प्रमुख शरद यादव ने हिस्सा लिया। लालू ने राज्य में इस शीर्ष पद के लिए नीतीश कुमार के नाम का प्रस्ताव किया।