जसवंत सिंह : सैनिक, राजनेता और वाजपेयी सरकार के संकटमोचक

अपनी किताब में जसवंत सिंह ने यह भी दावा किया कि वाजपेयी नरेंद्र मोदी को गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री पद से बर्खास्त करना चाहते थे, लेकिन लालकृष्ण आडवाणी ने उन्हें रोक दिया.

जसवंत सिंह : सैनिक, राजनेता और वाजपेयी सरकार के संकटमोचक

जयपुर:

Jaswant Singh : पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह (Jaswant Singh) का आज 82 वर्ष की आयु में दिल्ली में निधन हो गया. जसवंत सिंह ने राजनीति में शामिल होने के लिए सेना में अपना करियर छोड़ दिया था, अजमेर के मेयो कॉलेज के पूर्व छात्र , उन्होंने अपने करियर में एक सुधार किया क्योंकि उन्हें लगा कि वह सेना में रहते हुए कुछ अलग नहीं कर पाएंगे. भारतीय सेना की सेंट्रल इंडिया होर्स (आर्म्ड रेजिमेंट) में उन्होंने अपना पहला चुनाव राजस्थान के ओसियां ​​से निर्दलीय विधायक के रूप में लड़ा - जो अपने गृह नगर जसोल के करीब था. लेकिन 1980 के दशक में राष्ट्रीय राजनीति में प्रवेश के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

उन्होंने चार लोकसभा चुनाव जीते और पांच बार राज्यसभा के सदस्य रहे. जोधपुर के पूर्व राजघरानों के घरों में से यह उनका समय था. उन्हें भैरोसिंह शेखावत जैसे राज्य के उभरते राजनीतिक नेताओं के संपर्क में रखा.

वाजपेयी से मुलाकात के बाद...
उनके राजनीतिक जीवन में महत्वपूर्ण मोड़ तब आया जब उन्होंने 1970 के दशक में विजयराजे सिंधिया के करीबी सरदार आंग्रे से अटल बिहारी वाजपेयी से मुलाकात की.उनकी दोस्ती जीवन भर चली.दोनों ने साहित्यिक चीजों के लिए स्वाद साझा किया,और जसवंत सिंह के करीबी याद करते हैं कि कैसे उन्होंने और वाजपेयी ने आम हितों - राजनीति, गद्य और विदेशी मामलों को साझा करने में एक साथ शामें बिताईं.

Walk The Talk: 'गुजरात दंगों से दु:खी थे PM वाजपेयी, हाथ से लिख रहे थे इस्तीफा', जसवंत सिंह ने यूं मनाया था

जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र ने एक लेख में याद किया था कि कैसे उनके पिता को अक्सर "अटलजी के हनुमान" कहा जाता था.जसवंत सिंह के पास आरएसएस की पृष्ठभूमि नहीं थी.लेकिन वाजयेपी और लालकृष्ण आडवाणी के साथ उनकी निकटता ने सुनिश्चित किया कि उनकी प्रतिभा को पहचान मिली.

कंधार विमान हाईजैक
 अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में, जसवंत सिंह ने वित्त मंत्री, विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया. वह योजना आयोग के उपाध्यक्ष, राज्यसभा में विपक्ष के नेता और लोकसभा में विपक्ष के उपाध्यक्ष थे. विदेश मंत्री के रूप में, वह पोखरण में परमाणु परीक्षणों के बाद अमेरिकी प्रतिबंधों को हटाने के लिए भारत के मामले को उठाने में सहायक बने. सिंह ने क्लिंटन प्रशासन में अमेरिकी विदेश मंत्री मैडलिन अलब्राइट के साथ घनिष्ठ व्यक्तिगत मित्रता साझा की.

लेकिन अपने कार्यकाल में सिंह को भी कंधार अपहरण प्रकरण से निपटने के लिए आलोचना झेलनी पड़ी, जब भारत सरकार ने मसूद अजहर जैसे आतंकवादियों को एयर इंडिया के यात्रियों को बंधक बनाकर रिहा करने के लिए रिहा कर दिया. जसवंत ने बंधकों को वापस लाने के लिए अफगान शहर के लिए उड़ान भरी थी.

जसवंत से जुड़ा जिन्ना विवाद 
भाजपा के संस्थापक सदस्य, जसवंत सिंह पार्टी की विचारधारा के साथ तालमेल नहीं रखने के विचार व्यक्त करने से नहीं कतराते. उनकी पुस्तक "जिन्ना: इंडिया पार्टिशन इंडिपेंडेंस" 2009 में प्रकाशित हुई, जिसने जिन्ना की प्रशंसा की और विभाजन के लिए कांग्रेस को दोषी ठहराया, ऐसा ही एक उदाहरण है. पाकिस्तान के संस्थापक जिन्ना की जगह जसवंत सिंह ने जवाहरलाल नेहरू और वल्लभ भाई पटेल पर विभाजन का आरोप लगाया था.

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि जिन्ना विवाद में लालकृष्ण आडवाणी का समर्थन करने वाले नेता तब निराश हो गए थे जब आडवाणी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी. लेकिन वह अपने विचारों और उस विशाल विवाद पर पीछे नहीं हटे जिसके कारण जसवंत सिंह का निष्कासन हुआ.

यह भी पढ़ें- पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का निधन, कई महीनों से थे बीमार, पीएम मोदी ने जताया दुख

शिमला में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में, पार्टी गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के दबाव में आई, जिन्होंने कहा कि वल्लभभाई पटेल एक प्रतिष्ठित व्यक्ति थे. गुजरात सरकार ने जसवंत सिंह की किताब पर प्रतिबंध लगा दिया था. उस समय दार्जिलिंग से जसवंत सिंह सांसद थे. उन्हें अपने मूल राजस्थान, बंगाल से दूर पहाड़ी जिले से चुनाव लड़ने के लिए भेजा गया था.

चूंकि उनकी सेना की पृष्ठभूमि निर्वाचन क्षेत्र में गोरखा मतदाताओं के साथ अच्छी थी. गोरखा दशकों से बंगाल सरकार के साथ अपनी राज्य की मांग पर अड़े हुए हैं.

मोदी को गुजरात सीएम पद से हटाना चाहते थे वाजपेयी
 अपनी किताब में जसवंत सिंह ने यह भी दावा किया कि वाजपेयी नरेंद्र मोदी को गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री पद से बर्खास्त करना चाहते थे, लेकिन लालकृष्ण आडवाणी ने उन्हें रोक दिया. उन्होंने यह भी दावा किया कि गुजरात के दंगों के बाद वाजपेयी ने पीएम पद से इस्तीफा देना चाहा था, लेकिन सिंह के हाथ पकड़ने के बाद उन्होंने अपना त्याग पत्र लिखना बंद कर दिया.

मई चुनाव के तुरंत बाद जसवंत सिंह को अगस्त में अपने दिल्ली निवास में अटैक का सामना करना पड़ा और वो कोमा में चले गए. उनका इलाज आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में चल रहा था.

नरसिंह राव को रोकनी पड़ी अहम योजना
 सैन्य और विदेशी मामलों में गहरी रुचि रखने वाले एक विद्वान और राजनयिक, जसवंत सिंह ने आठ से अधिक पुस्तकें लिखीं. उनकी पुस्तक "ए कॉल टू ऑनर" ने विवाद को आकर्षित किया जब उन्होंने 1995 में नरसिम्हा राव सरकार में एक गुप्तचर के बारे में लिखा था, जिसके कारण सरकार ने अमेरिका के दबाव में अपनी परमाणु योजना को आगे नहीं बढ़ाया.

जस्सू (उनके दोस्त उन्हें इसी नाम से बुलाते) को शब्दों के एक व्यक्ति के रूप में सबसे अच्छा याद किया जाएगा, एक राजनेता का एक दुर्लभ संयोजन, जो कभी भी अपनी राय व्यक्त करने से पीछे नहीं हटता, जो कि उसकी पार्टी का दृष्टिकोण हो सकता है.

मंच पर बैठने वाले 4 लोगों में शामिल थे जसवंत सिंह : यशवंत सिन्हा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com