किसानों से पीएम मोदी की 'मन की बात' झूठ का पुलिंदा : कांग्रेस

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

भूमि अधिग्रहण विधेयक को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पलटवार करते हुए कांग्रेस ने कहा कि सरकार की ओर से संशोधन लाने का कदम एक छलावा है, ताकि उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाया जा सके। पार्टी ने मोदी पर यह दावा करने के कारण 'झूठ बोलने' का आरोप लगाया कि उन्होंने 13 कानूनों में संशोधन कर फायदा पहुंचाया है।

मोदी की ओर से रेडियो पर 'मन की बात' किए जाने के बाद कांग्रेस ने कहा कि 13 अधिनियमों में संशोधन साल 2013 के भूमि अधिग्रहण कानून के अनिवार्य प्रावधानों का हिस्सा थे। मोदी ने कहा कि इस विधेयक के मुद्दे पर झूठ फैलाया जा रहा है।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने इस दावे को लेकर भी सवाल किया कि 2013 के कानून के कारण रक्षा एवं सुरक्षा से जुड़ी परियोजनाओं में देरी हुई।

कांग्रेस मुख्यालय में रमेश ने कहा, 'मोदी ने अपने मन की बात में दावा किया कि वह 13 कानूनों में संशोधन लाए हैं। उन्होंने किसी पर एहसान नहीं किया है।' उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण (पुनर्वास एवं पुनर्स्थापन- अधिनियम-2013) में यह निर्धारित था कि उन 13 कानूनों में संशोधन एक साल के भीतर किए जाएंगे जिनके बारे में मोदी ने बात की है।

पूर्व पर्यावरण एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा, 'उनकी मन की बात झूठ का पुलिंदा थी। उन्होंने भ्रम फैलाने का प्रयास किया है।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रमेश ने दलील दी कि यह झूठ है कि यूपीए 13 कानूनों में संशोधन करना भूल गई। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ऐसा नहीं कर पायी क्योंकि समय कम था और चुनाव नजदीक आ गए थे। उन्होंने कहा, 'कानून में यह निर्धारित किया गया था कि इसे एक साल के भीतर किया जाएगा। मोदी सरकार करीब आठ माह तक सोती रही तथा अध्यादेश को एक छलावे रूप में जल्दबाजी में लाया गया ताकि उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाया जा सके।'