यूपी : विधानसभा चुनाव के पहले योगी कैबिनेट में फेरबदल की अटकलें, क्‍या हैं इसके मायने?

माना जा रहा है कि कोरोना संकट की नाकामी से नुकसान की भरपाई और जातीय समीकरण को साधने के लिए मंत्रिमंडल में नए चेहरों को स्‍थान दिया जा सकता है.

उत्‍तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी अपने लिए 'चीजें' ठीक करने में जुट गई है. यूपी में कैबिनेट और संगठनात्‍मक स्‍तर पर फेरबदल की अटकलें तेज हैं इन अटकलों को एक अहम बैठक के बाद और बल मिला है. जानकारी के अनुसार, इस बैठक में न यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ मौजूद थे और न ही यूपी बीजेपी प्रमुख. इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के अलावा राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ के कुछ अहम अधिकारी मौजूद थे. ऐसे में स्‍वाभाविक हैं कि चर्चा को उठनी ही थी.

यह माना जा रहा है कि कोरोना संकट की नाकामी से नुकसान की भरपाई और जातीय समीकरण को साधने के लिए मंत्रिमंडल में नए मंत्रियों को स्‍थान दिया जा सकता है. NDTV के शो 'सवाल इंडिया का' में बीजेपी के आलोक वत्‍स, कांग्रेस के नेता सुरेंद्र राजपूत और सपा नेता डॉ आशुतोष वर्मा ने विचार रखें. कैबिनेट फेरबदल की चर्चाएं इसलिए भी तेज हुई हैं क्‍योंकि कोरोना महामारी में राज्‍य के कुछ मंत्रियों की मृत्‍यु हुई है और इस कारण खाली हुए स्‍थान को भरा जाना है. फेरबदल की अटकलों के बीच यह यह बातें भी शुरू हो गई हैं कि क्‍या बीजेपी में सब कुछ ठीक नहीं है. यह कहा जा रहा है कि हाल में कुछ सांसदों ने पत्र लिखकर यूपी में सारी चीजें ठीक न होने की बात कही है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बीजेपी नेता आलोक वत्‍स ने कहा कि फेरबदल के बारे में निश्चित तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता लेकिन यह होना चाहिए. कारण यह है कि कुछ मंत्रियों की कोरोना के कारण मृत्‍यु हुई है और यह जगहें खाली है जिन्‍हें भरा जाना है. वत्‍स ने कहा, जो भी फेरबदल होगा, वह यूपी की जनता की भावनाओं के अनुरूप होगा. सीएम योगी की बैठक में मौजूद न होने को लेकर वत्‍स ने कहा कि ऐसे समय जब यूपी सहित पूरा देश कोरोना संकट ने जुझ रहा है, हो सकता है कोराना संकट के कारण सीएम ने बैठक में शामिल होने में असमर्थता जता दी हो. कांग्रेस के नेता सुरेंद्र राजपूत ने कहा कि केंद्र और यूपी में एक ही तरह से काम होता है. यहां सारी ताकतें ऊपर स्‍तर पर ही केंद्रित होती है. यूपी में मंत्रिमंडल के चार-पांच मंत्रियों को छोड़कर तो अन्‍य मंत्रियों के नाम शायद लोग नहीं जानते होंगे. समाजवादी पार्टी के डॉ. आशुतोष वर्मा ने कहा, बीजेपी के लिए ऑल इज नाट वेल. हाल के पार्टी के अंदरूनी सर्वे से यह बात सामने आई है कि विधानसभा चुनाव में पार्टी की हालत खराब होने वाली है.