भारतीय महिलाएं स्मार्टफोन पर पुरुषों की तुलना में दोगुना वक्त बिताती हैं : रिपोर्ट

भारतीय महिलाएं स्मार्टफोन पर पुरुषों की तुलना में दोगुना वक्त बिताती हैं : रिपोर्ट

प्रतीकातमक फोटो

खास बातें

  • एक व्यक्ति रोजाना औसतन तीन घंटे अपना मोबाइल इस्तेमाल करता है
  • महिलाएं पुरुषों की तुलना में 80 प्रतिशत ज्यादा वक्त फेसबुक पर बिताती हैं
  • मोबाइल मार्केटिंग एसोसिएशन और शोध एजेंसी कंतर आईएमआरबी ने जारी की रिपोर्ट
नई दिल्ली:

भारतीय महिलाएं अपने स्मार्टफोन पर यूट्यूब पर वीडियो देखने या गेम्स खेलने में पुरुषों की तुलना में दोगुना वक्त बिताती हैं. यह जानकारी बुधवार को जारी की गई एक नई रिपोर्ट में सामने आई है.

रिपोर्ट में यह भी पाया गया है कि एक व्यक्ति रोजाना औसतन तीन घंटे अपना मोबाइल इस्तेमाल करता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में 80 प्रतिशत ज्यादा वक्त फेसबुक पर बिताती हैं.

यह रिपोर्ट मोबाइल मार्केटिंग एसोसिएशन (एमएमए) और शोध एजेंसी कंतर आईएमआरबी ने जारी की है. यह भारतीय मोबाइल उपभोक्ताओं की प्रवृति से जुड़ी है और स्मार्टफोन और फीचर फोन पर व्यक्तिगत व्यवहार के बारे में बताती है.

रिपोर्ट के मुताबिक, एक व्यक्ति औसतन अपने स्मार्टफोन पर एक दिन में तीन घंटे बिताता है : जो पिछले साल की तुलना में 55 फीसदी ज्यादा है, जो टीवी और अन्य माध्यम पर बिताने वाले वक्त से ज्यादा है. सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप्स पर लोग सबसे ज्यादा वक्त बिताते हैं. स्मार्टफोन पर बिताए जाने वाले समय का लगभग 50 प्रतिशत इन पर बिताया जाता है.

अध्ययन में यह भी बताया गया है कि महिलाएं अपने स्मार्टफोन पर यूट्यूब पर वीडियो देखने और गेम्स खेलने के मामले में पुरुषों की तुलना में दोगुना वक्त बिताती है. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com