20 प्रतिशत ज्यादा किराए के साथ अगले महीने से शुरू हो सकती हैं हमसफर ट्रेनें

20 प्रतिशत ज्यादा किराए के साथ अगले महीने से शुरू हो सकती हैं हमसफर ट्रेनें

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • अगले महीने से शुरू हो सकती हैं हमसफर ट्रेनें.
  • अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी ट्रेन की बोगियां.
  • अन्य ट्रेनों की तुलना में 20 प्रतिशत तक अधिक होगा किराया.
नई दिल्ली:

राजधानी और शताब्दी जैसी प्रमुख ट्रेनों में सर्ज प्राइसिंग शुरू करने के बाद हमसफर ट्रेनों को अगले महीने से ट्रैकों पर उतारने की तैयारी हो रही है लेकिन इनका किराया सामान्य मेल या ऐक्सप्रेस सेवाओं से तकरीबन 20 प्रतिशत ज्यादा होगा.

रेल बजट 2016-17 में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हमसफर ट्रेन का ऐलान किया था जो कि एक विशेष श्रेणी सेवा है जिसमें सिर्फ एसी3 कोच ही हैं. संभावना है कि इस श्रेणी की पहली ट्रेन नई दिल्ली से गोरखपुर के बीच शुरू होगी. रेल मंत्रालय के एक आला अफसर ने कहा कि रातभर के अंतरराज्यीय सफर के लिए हमसफर एक विशेष श्रेणी की ट्रेन है जिसमें कई अतिरिक्त सेवाएं हैं जो सामान्य एसी 3 कोचों में उपलब्ध नहीं होती हैं.

अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगी ट्रेन
हमसफर ट्रेनों में सीसीटीवी, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, आग और धुएं को पकड़ने वाली और रोक लगाने वाली प्रणाली, तथा हर बर्थ पर मोबाइल, लेपटॉप को चार्ज करने के लिए प्वाइंट होंगे. इसमें एकीकृत ब्रेल डिस्प्ले भी होंगे. इसके साथ ही, हमसफर की खूबसूरती बेहतर होगी. ट्रेन के आतंरिक और बाहरी रंगों को भी बदला जाएगा जिससे बेहतर लुक आएगा. साथ ही में विनाइल शीट्स का इस्तेमाल किया गया है जो महाराजा एक्सप्रेस के कोचों जैसा है.

आम एक्स्प्रेस ट्रेनों से ज्यादा होगा किराया
अधिकारी ने कहा, 'ट्रेन के विशेष श्रेणी सेवा में आने से इसमें कई आधुनिक सुविधाएं हैं, जिससे रेलवे पर ज्यादा भार आया है. इसलिए अतिरिक्त भार की पूर्ति के लिए किराया उसके मुताबिक ज्यादा रहेगा.' किराया कितना ज्यादा होगा यह पूछे जाने पर अधिकारी ने कहा, 'किराये का ढांचा अभी तैयार नहीं हुआ है और इस पर काम चल रहा है.' हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि सामान्य मेल, एक्सप्रेस किराये से इसका किराया 20 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com