सरकार ने 56 'सी-295' सैन्य परिवहन विमानों की खरीद के लिए एयरबस के साथ किया अनुबंध

अनुबंध के तहत एयरबस डिफेंस एंड स्पेस समझौते पर हस्ताक्षर के 48 महीनों के भीतर उड़ान में सक्षम 16 विमान सौंपेगी.  बाकी के 40 विमानों का निर्माण भारत में किया जाएगा.

सरकार ने 56 'सी-295' सैन्य परिवहन विमानों की खरीद के लिए एयरबस के साथ किया अनुबंध

एयरबस डिफेंस एंड स्पेस समझौते पर हस्ताक्षर के 48 महीनों के भीतर 16 विमान सौंपेगी.

नई दिल्‍ली:

रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) ने 56 ‘सी-295' मध्यम परिवहन विमानों (Medium Transport Aircraft) की खरीद के लिए स्पेन की एयरबस (Airbus) डिफेंस एंड स्पेस के साथ करीब 20,000 करोड़ रुपये के अनुबंध पर शुक्रवार को हस्ताक्षर किए. ये विमान भारतीय वायु सेना (Indian navy) के एवरो-748 विमानों का स्थान लेंगे. सुरक्षा पर मंत्रिमंडल की एक समिति ने दो हफ्ते पहले लंबे समय से अटके इस सौदे को मंजूरी दी थी. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ए भारत भूषण बाबू ने ट्वीट किया, ‘‘भारतीय वायु सेना के लिए 56 ‘सी-295' परिवहन विमान खरीदने के वास्ते रक्षा मंत्रालय और स्पेन की एयरबस डिफेंस एंड स्पेस के बीच अनुबंध हुआ है.''

अनुबंध के तहत एयरबस डिफेंस एंड स्पेस समझौते पर हस्ताक्षर के 48 महीनों के भीतर उड़ान में सक्षम 16 विमान सौंपेगी.  बाकी के 40 विमानों का निर्माण भारत में किया जाएगा. एयरबस फिडेंस एंड स्पेस और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) के संघ द्वारा अनुबंध पर हस्ताक्षर के 10 वर्षों के भीतर इनका निर्माण किया जाएगा.

‘सी-295' एमडब्ल्यू विमान 5-10 टन क्षमता का एक परिवहन विमान है. यह अपनी तरह की पहली परियोजना है जिसमें एक निजी कंपनी द्वारा भारत में सैन्य विमान का निर्माण किया जाएगा. 

मंत्रालय ने मंत्रिमंडल समिति द्वारा इस खरीद को मंजूरी दिए जाने के बाद आठ सितंबर को कहा था, ‘‘सभी 56 विमानों को स्वदेश निर्मित इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली से लैस किया जाएगा.''

करीब नौ साल पहले एवरो के स्थान पर नए विमान लाने को सैद्धांतिक मंजूरी दी गयी थी. मंत्रालय ने बताया था कि विमानों की आपूर्ति पूरी होने से पहले भारत में सी-295 एमडब्ल्यू विमानों के लिए एक मरम्मत केंद्र बनाया जाना है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- - ये भी पढ़ें - -
* रक्षा मंत्रालय ने 118 टैंक खरीदने के लिए दिया ऑर्डर, ₹ 7,523 करोड़ की आएगी लागत
* रक्षा विभाग के नए दफ्तर का PM ने किया उद्घाटन, बोले- जो काम 24 महीने में पूरा होना था 12 माह में हो गया
* राजपथ के पास PM निवास बनाने के लिए रक्षा मंत्रालय ने खाली किए 700 दफ्तर



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)