भारत बनाम कोरोना : देश में COVID-19 की मौजूदा स्थिति पर शीर्ष नेताओं, विशेषज्ञों से बातचीत

देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है. कोविड-19 संक्रमण के मामले रोजाना नए रिकॉर्ड बना रहे हैं. आज लगातार चौथा दिन है जब 24 घंटों के भीतर देश में कोरोना संक्रमण के 2 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं.

भारत बनाम कोरोना : देश में COVID-19 की मौजूदा स्थिति पर शीर्ष नेताओं, विशेषज्ञों से बातचीत

देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है. कोविड-19 संक्रमण के मामले रोजाना नए रिकॉर्ड बना रहे हैं. आज लगातार चौथा दिन है जब 24 घंटों के भीतर देश में कोरोना संक्रमण के 2 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. महामारी की इन परिस्थितियों ने देश की स्वास्थ्य व्यवस्था को लचर बना दिया है, साथ ही इसका खतरा अर्थव्यवस्था पर दिखने लगा है. देश के ज्यादातर राज्य कोरोना की लड़ाई में अहम भूमिका निभाने वाले ऑक्सीजन सिलेंडर, कोविड-19 बेड, रेमडेसिविर और वैक्सीन जैसी चीजों की किल्लतों का सामना रह रहे हैं. बड़े पैमाने पर प्रवासी श्रामिक एक बार फिर अपने गांवों की तरफ लौट रहे हैं. छोटे और मझोले उद्योगों के माथे पर चिंता की लकीरें दिखाई देने लगी हैं. कोरोना के खिलाफ भारत की इस चुनौतीपूर्ण जंग की मौजूदा स्थिति पर शीर्ष नेताओं और विशेषज्ञों की क्या है राय, जानें NDTV के Solutions Summit में. 

Highlights of The Solution Summit in Hindi:

Apr 18, 2021 20:05 (IST)
राजस्थान में कोरोना संक्रमण, मृत्यु के मामले लगातार बढ़ रहे हैं : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

NDTV Solutions Summit में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, "राज्य में कोरोना का संक्रमण और मृत्यु के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं... यह चिंता का विषय है... सौभाग्य से राजस्थान की स्थिति पड़ोसी राज्यों से बेहतर है, हालांकि ऑक्सीजन की सप्लाई अब कुछ हद तक डिस्टर्ब हो रही है..."
Apr 18, 2021 19:23 (IST)
लोगों को अपनी ज़िम्मेदारी को समझना होगा : मेदांता के CMD डॉ नरेश त्रेहान

NDTV Solutions Summit में मेदांता के CMD डॉ नरेश त्रेहान ने कहा, "दूसरी लहर में युवा संक्रमित हो रहे हैं, लोगों को अपनी ज़िम्मेदारी को समझना होगा... बेड और ऑक्सीजन की बहुत ज़रूरत है, और इसका समाधान निकालना ही होगा..."
Apr 18, 2021 19:13 (IST)
वैक्सीन का निर्यात निर्माता कंपनी के वादों का हिस्सा था : नीति आयोग के सदस्य डॉ वी.के. पॉल

NDTV Solutions Summit में नीति आयोग के सदस्य डॉ वी.के. पॉल ने कहा, "बचाव के लिए मास्क लगाना बेहद ज़रूरी है... वैक्सीन को निर्यात किया जाना निर्माता कंपनी के वादों का हिस्सा था... भारत सरकार ने मित्र देशों को सिर्फ मदद के लिए निर्यात किया..."
Apr 18, 2021 18:22 (IST)
दवा ही नहीं, दवा दिए जाने का समय भी बेहद अहम : AIIMS (दिल्ली) के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया

NDTV Solutions Summit में AIIMS (दिल्ली) के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा, "ज़्यादा से ज़्यादा टीकाकरण होना चाहिए... इलाज की शुरुआत में ही स्टेरॉयड नहीं दिया जाना चाहिए, रेमडेसिविर भी हर मरीज़ को नहीं देनी चाहिए, क्योंकि इलाज में दवा ही नहीं, दवा दिए जाने का समय भी बेहद अहम होता है..."
Apr 18, 2021 18:19 (IST)
ऑक्सीजन स्तर कम हो, तभी अस्पताल जाएं : पब्लिक फाउंडेशन इंडिया के अध्यक्ष डॉ श्रीनाथ रेड्डी

NDTV Solutions Summit में पब्लिक फाउंडेशन इंडिया के अध्यक्ष डॉ श्रीनाथ रेड्डी ने कहा, "हर मरीज़ को अस्पताल जाने की ज़रूरत नहीं... इलाज घर पर ही हो सकता है... लेकिन अगर ऑक्सीजन का स्तर 94 फीसदी से कम हो जाए, तो अस्पताल ज़रूर जाएं..."
Apr 18, 2021 18:12 (IST)
इस वक्त सारा ध्यान बिस्तरों की कमी, दवाओं की किल्लत पर होना चाहिए : मुंबई के लीलावती अस्पताल के डॉ जलील पारकर

NDTV Solutions Summit में मुंबई के लीलावती अस्पताल के डॉ जलील पारकर ने कहा, "हमारे पास सीमित संसाधन हैं... इस वक्त हमें वायरस के वेरिएन्ट पर रिसर्च से ज़्यादा ध्यान बिस्तरों की कमी, दवाओं की किल्लत पर देना चाहिए..."
Apr 18, 2021 18:08 (IST)
अब ज़ीरो-टॉलरैन्स होना चाहिए : महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स के डॉ शशांक जोशी

NDTV Solutions Summit में महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स के डॉ शशांक जोशी ने कहा, "हालात बेहद गंभीर हो गए हैं... अब ज़ीरो-टॉलरैन्स होना चाहिए... नियम नहीं मानने वालों पर कार्रवाई होनी चाहिए..."
Apr 18, 2021 18:05 (IST)
वैक्सीन के आ जाने से लापरवाही बरती गई : AIIMS (दिल्ली) के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया

NDTV Solutions Summit में AIIMS (दिल्ली) के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा, "हमें ज़्यादा सतर्क रहना चाहिए था... कोरोना केस काफी कम हो गए थे, और वैक्सीन के आने पर लापरवाही बरती गई... मेरा यह मानना है कि अब सबसे पहले संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाने चाहिए... जहां-जहां केस ज़्यादा हों, सख्त कन्टेनमेंट होना चाहिए... भीड़ एकत्र न होने दें... वैक्सीन को बूस्ट दें..."
Apr 18, 2021 17:22 (IST)
हरियाणा में रेमडेसिविर, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, ICU बेड की कोई कमी नहीं : स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

NDTV Solutions Summit में हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा, "हमने पिछले एक साल के तजुर्बे से सीखते हुए सभी व्यवस्थाएं समय रहते कर ली थीं... हरियाणा में रेमडेसिविर, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, ICU बेड या किसी भी आवश्यक चीज़ की कोई कमी नहीं है..."
Apr 18, 2021 17:17 (IST)
अस्पतालों में लगातार सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है : पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू

NDTV Solutions Summit में पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा, "हमने टेस्ट क्षमता को बढ़ाया... अस्पतालों में भी लगातार सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है..."
Apr 18, 2021 17:06 (IST)
मणिपुर में नाइट कर्फ्यू लगाया, केस बेहद कम : मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह

NDTV Solutions Summit में मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने कहा, "मणिपुर में हमने नाइट कर्फ्यू लगाया, और फिलहाल हमारे पास बहुत कम केस हैं... केसों की संख्या नहीं बढ़े, इसके लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे... वैसे, हमने मणिपुर में प्रवेश के लिए कोविड-नेगेटिव रिपोर्ट को अनिवार्य कर दिया है..."
Apr 18, 2021 16:53 (IST)
रेमडेसिविर, ऑक्सीजन या ICU बेड की कतई किल्लत नहीं : असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा

NDTV Solutions Summit में असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, "हमारे पास रेमडेसिविर या ऑक्सीजन या ICU बेड की कतई किल्लत नहीं है..."
Apr 18, 2021 16:27 (IST)
PM को ब्रांड बिल्डिंग करना बंद करना चाहिए : तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ'ब्रायन

NDTV Solutions Summit में तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ'ब्रायन ने कहा, "प्रधानमंत्री को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रांड बिल्डिंग करना बंद करना चाहिए, वैक्सीन दूसरे देशों को भेजने के बजाय भारत और भारतीयों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए..."
Apr 18, 2021 16:21 (IST)
ऑक्सीजन की खपत तेज़ी से बढ़ रही है : राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा

NDTV Solutions Summit में राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा, "ऑक्सीजन की खपत तेज़ी से बढ़ रही है... ज़्यादा लोगों को ऑक्सीजन की ज़रूरत पड़ रही है..."
Apr 18, 2021 16:14 (IST)
कोरोना मरीज़ों के लिए लगातार सुविधाएं बढ़ा रहे हैं : केरल की स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा

NDTV Solutions Summit में केरल की स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा ने कहा, "कोरोना मरीज़ों के लिए अस्पतालों में लगातार सुविधाएं बढ़ा रहे हैं... हमारा ज़ोर इस वक्त वेंटिलेटर की संख्या बढ़ाने पर है..."
Apr 18, 2021 16:11 (IST)
कभी नहीं सोचा था, इतने केस आएंगे : महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे

NDTV Solutions Summit में महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा, "कभी नहीं सोचा था, इतने केस आएंगे... जब केस कम थे, तभी थोड़ी ढील दी गई थी... हम पारदर्शी तरीके से काम कर रहे हैं..."
Apr 18, 2021 15:50 (IST)
टेस्टिंग और वैक्सीनेशन बेहद ज़रूरी है : छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल

NDTV Solutions Summit में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, "कोरोनावायरस से बचाव के लिए टेस्टिंग और वैक्सीनेशन बेहद ज़रूरी है..."
Apr 18, 2021 15:13 (IST)
गैर-ज़िम्मेदाराना हरकतों से बाज़ आना होगा नागरिकों को : बॉक्सर विजेंदर सिंह

NDTV Solutions Summit में बॉक्सर विजेंदर सिंह ने कहा, "कोरोनावायरस की लहर खतरनाक है... युवाओं को बेवजह घर से बाहर निकलने से बाज़ आना होगा..."
Apr 18, 2021 15:11 (IST)
ज़िम्मेदार नागरिक, ज़िम्मेदार इंसान बनना होगा : बॉलीवुड अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा

NDTV Solutions Summit में बॉलीवुड अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा ने कहा, "महामारी के इस दौर में हर शख्स को अपनी ज़िम्मेदारी समझनी होगी, उन्हें ज़िम्मेदार नागरिक, ज़िम्मेदार इंसान बनना होगा..."
Apr 18, 2021 15:07 (IST)
योग की मदद से शरीर कोरोना से जूझने के लिए बेहतर होगा : सर्वा-दिवा योगा के संस्थापक सर्वेश शशि

NDTV Solutions Summit में सर्वा-दिवा योगा के संस्थापक सर्वेश शशि ने कहा, "लगातार योग से आप कोरोनावायरस से सुरक्षित नहीं हो जाते, लेकिन योग की सहायता से आपका शरीर रोग से जूझने के लिए बेहतर होगा..."
Apr 18, 2021 14:52 (IST)
कोरोना की इस लहर में ग्रामीण क्षेत्रों में, युवाओं-बच्चों में फैलाव ज़्यादा है : छत्तीसगढ़ के मंत्री टी.एस. सिंह देव

NDTV Solutions Summit में छत्तीसगढ़ के मंत्री टी.एस. सिंह देव ने कहा, "कोरोना की इस लहर में ग्रामीण क्षेत्रों में, युवाओं-बच्चों में फैलाव ज़्यादा है, और हमारे पास ऑक्सीजन बेड की किल्लत है... दवाओं की भी किल्लत है..."
Apr 18, 2021 14:52 (IST)
हमारे पास ऑक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई : मध्य प्रदेश के मेडिकल शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग

NDTV Solutions Summit में मध्य प्रदेश के मेडिकल शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा, "हमारे पास ऑक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई है... रेमडेसिविर की चोरी चिंताजनक घटना है... लेकिन मध्य प्रदेश संक्रमित लोगों या मृत्यु के आंकड़े कतई नहीं छिपा रहा है, और सरकार की ऐसी कोई मंशा कतई नहीं है..."
Apr 18, 2021 14:33 (IST)
यूपी में हालात गंभीर हैं, लेकिन लड़ाई जारी है, जारी रहेगी : उत्तर प्रदेश के मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह

NDTV Solutions Summit में उत्तर प्रदेश के मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा, "यूपी में हालात गंभीर हैं, लेकिन कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी है, जारी रहेगी... अस्पतालों में लगातार बेड बढ़ा रहे हैं... हर जिले में सुविधा बढ़ा रहे हैं..."
Apr 18, 2021 14:06 (IST)
"मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाया गया, कोशिशों का असर जल्द दिखेगा : प्रोफेसर विजय राघवन

NDTV Solutions Summit में COVID R&D टीम के को-चेयरमैन प्रोफेसर विजय राघवन ने कहा, "मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाया गया है... हमारी कोशिशों का असर जल्द दिखेगा... ऑक्सीजन सप्लाई बनाए रखना बेहद ज़रूरी है... जहां भी ऑक्सीजन की मांग होगी, पूरी की जाएगी..."
Apr 18, 2021 13:46 (IST)
महाराष्ट्र में हालत स्थिर, रेमडेसिविर, ऑक्सीजन की किल्लत दूर : महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे

NDTV Solutions Summit में महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा, "हमने सोचा न था, दूसरी लहर इतनी अधिक शक्तिशाली होगी... फिलहाल प्रशासन के प्रयासों से महाराष्ट्र में हालत स्थिर है और रेमडेसिविर और ऑक्सीजन की किल्लत दूर हो गई है..."
Apr 18, 2021 13:16 (IST)
अप्रैल की मृत्यु दर डरावनी, संक्रमण दर भी बेहद तेज़ : छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल

NDTV Solutions Summit में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, "अप्रैल में मृत्यु दर बेहद डराने वाली है, और वायरस के संक्रमण की दर भी दूसरी लहर में बेहद तेज़ हो चुकी है... इस बार युवा और बच्चे भी चपेट में आ रहे हैं... दूसरी लहर पर ध्यान देने में कमी रही है..."
Apr 18, 2021 12:38 (IST)
झारखंड में हालात बिगड़ते जा रहे हैं : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

NDTV Solutions Summit में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा, "झारखंड में हालात बिगड़ते जा रहे हैं... Remdisivir की किल्लत हो रही है... ऑक्सीजन बेड बढ़ाने की कोशिश जारी है... केंद्र सरकार को हालात से अवगत करवा दिया है..."
Apr 18, 2021 12:37 (IST)
झारखंड में भी हालात खराब हैं- हेमंत सोरेन

 
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेने ने कहा कि झारखंड में भी हालात ऐसे ही है. लोग डरे हुए हैं. नोर्मल लक्षण वाले भी अस्पताल में ट्रीटमेंट चाहते हैं. लोग अस्पताल से निकलना नहीं चाहते. इससे अस्पतालों में सिचुएशन खराब होती जा रही है. लोगों को जबरदस्ती बाहर भी निकाला नहीं जा सकता है.  

उनसे हुई बातचीत के मुख्य अंश-
- हमने 400-500 बेड्स का इंतजाम कर रहे हैं.
-100 से अधिक ICU बेड्स का इंतजाम कर रहे हैं.
- रोजाना 30 हजार लोगों की टेस्टिंग हो रही है.
- कोल इंडिया के सभी अस्पतालों को जोड़ रहे हैं.

Apr 18, 2021 11:54 (IST)
पंजाब के CM कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र से वैक्सीन का दायरा बढ़ाने की अपील की

NDTV Solutions Summit में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कोरोनावायरस के म्यूटेशन को लेकर चेताया और कहा, "नई लहर में युवा लोग संक्रमित हो रहे हैं, सो, उन्हें स्थिति की गंभीरता को समझना होगा..." कैप्टन ने इसके अलावा वायरस की इस लहर के ग्रामीण इलाकों में फैलने को लेकर भी चिंता जताई. उन्होंने केंद्र सरकार से वैक्सीन का दायरा बढ़ाने की एक बार फिर अपील की, और चुनावी रैलियां करने के लिए राजनेताओं की आलोचना भी की.
Apr 18, 2021 11:42 (IST)
हमें जिन्दगी और रोज़गार दोनों को बचाना होगा : कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री अश्वत नारायण

NDTV Solutions Summit में कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री अश्वत नारायण ने कहा, पिछले साल हमारे पास आवश्यक बुनियादी ढांचा नहीं था, सो, बहुत-सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा था. आज हमें जिन्दगी और रोज़गार दोनों को बचाना होगा. हमें लोगों के भीतर से COVID का डर निकालना होगा.
Apr 18, 2021 11:42 (IST)
COVID-19 के हालात गंभीर, लेकिन घबराने की ज़रूरत नहीं : दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

NDTV Solutions Summit में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, राष्ट्रीय राजधानी में COVID-19 से पैदा हुए हालात गंभीर हो गए हैं, लेकिन लोगों को घबराने की ज़रूरत नहीं है.