विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 17, 2022

भारत अन्य देशों के मुकाबले कोरोना के Omicron वेरिएंट से बेहतर तरीके से निपटा : स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी नेकहा, ‘‘भारत में न केवल मामले बहुत कम आए बल्कि निरंतर प्रयासों से जल्द ही मामलों में गिरावट आनी शुरू हो गई.''

Read Time: 3 mins
भारत अन्य देशों के मुकाबले कोरोना के Omicron वेरिएंट से बेहतर तरीके से निपटा : स्वास्थ्य मंत्रालय
Omicron Cases: भारत में कोरोना संक्रमण के मामले अब काफी कम हो गए हैंं (प्रतीकात्‍मक फोटो)
नई दिल्‍ली:

केंद्र सरकार ने कहा है कि कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant)से दुनियाभर में आए संक्रमण के मामले पिछली लहरों के मुकाबले छह गुना अधिक थे लेकिन भारत इसके प्रसार को रोकने में कामयाब रहा. इससे अस्पतालों में कम संख्या में मरीज भर्ती हुए और पहले के मुकाबले कम मौतें हुईं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कहा कि 15 मार्च को खत्म हुए सप्ताह में औसतन 3,536 मामले आए. संक्रमण के वैश्विक मामलों में भारत का योगदान केवल 0.21 प्रतिशत रहा. उसने कहा कि कई देशों में अब भी मामले बढ़ रहे हैं जो पिछली लहरों के मुकाबले अधिक हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कोविड-19 से निपटने में भारत की जन स्वास्थ्य प्रतिक्रिया पर एक वेबिनार में कहा, ‘‘भारत में न केवल मामले बहुत कम आए बल्कि निरंतर प्रयासों से जल्द ही मामलों में गिरावट आनी शुरू हो गयी. भारत अन्य देशों के मुकाबले ओमीक्रोन से अच्छी तरह से निपटा.''अधिकारियों ने बताया कि भारत में तेजी से चल रहे टीकाकरण अभियान के साथ ही रोकथाम के प्रभावी उपायों और मामलों की जल्द पहचान किए जाने के कारण कोरोना वायरस की तीसरी लहर के दौरान अस्पतालों में कम संख्या में मरीज भर्ती हुए और कम मौतें हुईं.उन्होंने बताया कि 31 दिसंबर 2021 तक भारत में 90.8 प्रतिशत आबादी को कोरोना वायरस रोधी टीके की पहली खुराक दे दी गयी और 65.4 प्रतिशत को दूसरी खुराक दे दी गयी जो जिंदगियों को बचाने में अहम साबित हुई.

भारत ने टीके की 180 करोड़ से अधिक खुराकें दे दी हैं जो अमेरिका से 3.2 गुना और फ्रांस से 12.7 गुना अधिक है.मंत्रालय के अनुसार, 96.74 करोड़ वयस्क लाभार्थियों ने भारत में कम से कम पहली खुराक ले ली है जो अमेरिका में दी गई खुराकों से 2.96 गुना और रूस में दी गई खुराकों से 6.71 गुना अधिक है. मंत्रालय ने कहा कि समय से टीकाकरण, चेहरे पर मास्क पहनना और कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करना जारी है. उसने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में बढ़त हासिल करने के लिए गैर लाभकारी संगठनों से साझेदारी करना महत्वपूर्ण है.

- ये भी पढ़ें -

* '"कांग्रेस का 'जी-23' समूह सड़ा हुआ आम है", सामना के संपादकीय में जबरदस्त खिंचाई
* "कांग्रेस अध्यक्ष की इच्छा पर छोड़ा पद": नवजोत सिंह सिद्धू ने दिया PPCC चीफ पद से इस्तीफा
* "लखीमपुर केस : आशीष मिश्रा व UP सरकार को SC का नोटिस, सभी गवाहों को सुरक्षा देने का आदेश

"क्‍यों न रद्द कर दी जाए जमानत?": लखीमपुर हिंसा मामले में आशीष मिश्रा को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;