यह ख़बर 19 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

पूर्व पीएम राजीव गांधी के हत्यारे छूट जाएं तो बाकी का क्या? : जयललिता के फैसले पर राहुल गांधी

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या की साजिश रचने के तीन दोषियों की मौत की सजा सर्वोच्च न्यायालय द्वारा उम्रकैद में बदलने पर बुधवार कहा कि इस देश में प्रधानमंत्री को न्याय नहीं मिला तो आम आदमी को कहां न्याय मिलेगा।

अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी के एक दिवसीय दौरे पर आए राहुल ने यहां स्थानीय लोगों से बातचीत के दौरान कहा, "इस देश के प्रधानमंत्री (राजीव गांधी) ने अपनी जान दी और उनको न्याय नहीं मिला। हम न्याय की बात करते हैं। ये मेरे दिल की बात है इसलिए आप लोगों से कह रहा हूं।"

राहुल ने कहा, "मैं फांसी के खिलाफ हूं। मेरे पिता अब वापस नहीं आएंगे। ये देश की बात है। ये मेरे परिवार या मेरे पिता की बात नहीं है।"

उन्होंने कहा, "अगर कोई इस देश के प्रधानमंत्री को मार देता है और उसे छोड़ दिया जाए तो फिर आम आदमी को न्याय कहां मिलेगा।"

गौरतलब है कि सर्वोच्च न्यायालय ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या की साजिश रचने के तीन दोषियों की मौत की सजा उम्रकैद में बदल दी। न्यायालय ने कहा कि उनकी दया याचिका पर फैसले के 11 वषरें से लंबित रहने का उन पर अमानवीय असर पड़ा है। इस बीच न्यायालय के फैसले के बाद तमिलनाडु सरकार ने दोषियों को रिहा किए जाने का निर्णय लिया है।

अपने इस एक दिनी दौरे में राहुल ने अमेठी में भारतीय स्टेट बैंक की दस शाखाओं का उद्घाटन, गौरीगंज में एफएम रेडियो केंद्र और टिकरिया औद्योगिक क्षेत्र में रेल नीर प्लांट व बहु उद्देशीय काम्पलेक्स का शिलान्यास किया।

इस दौरान राहुल ने राज्य की समाजवादी पार्टी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य सरकार सड़क और बिजली के मामले में अमेठी के साथ सौतेला बर्ताव कर रही है।

उन्होंने लोगों से कहा, "आप लोग राज्य में कांग्रेस की सरकार सत्ता में लाइए। हम राज्य का विकास करेंगे। सड़क और बिजली की समस्या दूर करेंगे।"

एक पत्रकार द्वारा यह पूछे जाने पर कि आम आदमी पार्टी नेता कुमार विश्वास के अमेठी से चुनाव लड़ने से उनको कितनी चुनौती मिलेगी इस पर राहुल ने कहा, "अमेठी मेरे परिवार की तरह है। यहां के लोग मुझे बहुत प्यार करते हैं। कितना असर पड़ेगा ये आप खुद यहां के लोगों से पूछिए।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com