ICSE बोर्ड 12वीं क्लास के नतीजे 20 जुलाई तक करेगा घोषित

CBSE-ICSE Board Results : कोरोना की दूसरी लहर के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अधय्क्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक में छात्रों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए 12वीं कक्षा के एग्जाम को रद्द कर दिया गया था. आईसीएसई बोर्ड ने भी परीक्षाएं रद्द कर दी थीं.

ICSE बोर्ड 12वीं क्लास के नतीजे 20 जुलाई तक करेगा घोषित

ICSE Board Class 12th Result : एक माह के भीतर परिणाम आने की संभावना

नई दिल्ली:

ICSE बोर्ड 12वीं क्लास के नतीजे 20 जुलाई तक घोषित करेगा. मूल्‍यांकन 11वीं और 12वीं के इंटरनल मार्क्‍स के आधार पर होगा. इसमें वर्ष 2015 से 2020 के मॉर्क्‍स पर भी विचार किया जाएगा. उधर, सीबीएसई की समिति आंतरिक मूल्यांकन का तरीका तय करने के लिए अभी फार्मूला तय कर रही है. सीबीएसई की समिति गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में मूल्यांकन के मानदंडो को लेकर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक इसी महीने हुई थी, जिसमें छात्रों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए 12वीं कक्षा के एग्जाम को रद्द कर दिया गया था. छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक देने का निर्णय़ हुआ था. सीबीएसई के साथ आईसीएसई बोर्ड ने भी परीक्षाएं रद्द करने का ऐलान किया था. हालांकि सीबीएसआई का मूल्यांकन आधार क्या होगा, इस पर सबके नजरें लगी हुई हैं.

इससे पहले सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) कक्षा 12वीं के परीक्षा प्राप्तांक तय करने के लिए आंतरिक मू्ल्यांकन की प्रक्रिया (Class 12 assessment system) की रिपोर्ट17 जून को सुप्रीम कोर्ट में सौंपने की संभावना है. कोर्ट ने इससे पहले केंद्र सरकार, सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड को नंबर के लिए फार्मूला तय करने के लिए दो हफ्ते का समय दिया था. कोर्ट ने भी 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द करने के निर्णय़ का स्वागत किया था, लेकिन मूल्यांकन की प्रक्रिया, मानकों  को लेकर जानकारी मांगी थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईसीएसई बोर्ड ने मूल्यांकन का फार्मूला बताने के लिए एक माह की मोहलत मांगी थी, लेकिन कोर्ट ने कहा था कि ऐसा करेंगे तो काफी देर हो जाएगी. बहुत सारे विद्यार्थियों को विदेशी संस्थानों में प्रवेश लेना है. सीबीएसई स्कूल आधारित एसेसमेंट की पद्धति औऱ प्रैक्टिकल टेस्ट में बदलाव को लेकर नया सर्कुलर जारी किया है. बोर्ड ने सभी संबद्ध स्कूलों से लंबित आंतरिक परीक्षा या प्रैक्टिकल अब ऑनलाइन पूरे करने को कहा है.