यह ख़बर 14 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

तेलंगाना पर बवाल बना बवंडर, कई गिरफ्तार

खास बातें

  • अलग तेलंगाना राज्य की मांग को लेकर तेलंगाना ज्वाइंट एक्शन कमेटी 'चलो असेंबली' नाम से एक विशाल रैली का आयोजन कर रही है। राज्य सरकार ने इस रैली की इजाजत नहीं दी है।
हैदराबाद:

अलग तेलंगाना राज्य को लेकर हैदराबाद में आंदोलन तेज हो गया है और पुलिस और आंदोलनकारियों के बीच जमकर झड़प हुई है। प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज भी किया। तेलंगाना समर्थकों द्वारा बुलाई गई 'चलो असेंबली' रैली के दौरान करीब बड़ी तादाद में प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है।

वहीं, आंध्र प्रदेश विधानसभा में उस समय अजीबोगरीब स्थिति पैदा हो गई, जब तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के दो विधायक सदन परिसर में 'लेजिसलेचर पार्टी' की इमारत पर चढ़ गए और पृथक तेलंगाना का तत्काल गठन न करने पर कूदने की धमकी दी।
 पार्टी के अन्य विधायकों ने विधानसभा परिसर में विधायकों के प्रवेश द्वार के निकट 'सीमांध्र सरकार' का पुतला फूंका।

टीआरएस के दो विधायकों के समैया और डी विनय भास्कर काले झंडे पकड़े इमारत की छत पर चढ गए और 'चलो असेंबली' रैली के संबंध में गिरफ्तार किए गए तेलंगाना समर्थकों की तत्काल रिहाई की मांग की। विधानसभा मार्शल एक घंटे बाद दोनों विधायकों को नीचे लेकर आए। इस बीच, टीआरएस, टीडीपी (तेलंगाना फोरम), सीपीआई और बीजेपी विधायकों ने पृथक राज्य के मसले पर सदन की कार्यवाही बाधित की, जिसके कारण विधानसभा दिनभर के लिए स्थगित हो गई।

इससे पहले, दो बार सदन स्थगित करने के बाद भी व्यवस्था स्थापित नहीं हो पाई। तीसरी बार सदन की कार्यवाही चालू होने पर अध्यक्ष नादेंदला मनोहर ने वित्तमंत्री ए रामनारायण रेड्डी से दो विधेयक पेश करने को कहा। हंगामे के बीच औपचारिकताएं पूरी करने के बाद सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। विधानसभा स्थगित होने के बाद सदन के दो प्रवेश द्वारों पर बैठे टीआरएस, बीजेपी और सीपीआई के करीब 20 विधायकों को हिरासत में ले लिया गया।

राज्य सरकार ने तेलंगाना ज्वाइंट एक्शन कमेटी की 'चलो असेंबली' रैली के मद्देनजर हालात को देखते हुए विधानसभा की किलेबंदी कर दी। आंदोलन को देखते हुए राज्य के 10 हजार पुलिसकर्मियों और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 20 कंपनियों को तैनात किया गया है। पुलिस ने गुरुवार से निगरानी बढ़ा दी थी, क्योंकि उसे ऐसी खुफिया जानकारी दी गई है कि माओवादी प्रदर्शनकारियों में शामिल हो सकते हैं। विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं सहित तेलंगाना समर्थक विभिन्न कार्यकर्ताओं को एहतियाती हिरासत में लिया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से भी)