कश्मीर में भूकंप के दौरान दो बुजुर्ग महिलाओं सहित तीन की मौत

कश्मीर में भूकंप के दौरान दो बुजुर्ग महिलाओं सहित तीन की मौत

भूकंप के दौरान नुकसान

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए 7.5 तीव्रता वाले भूकंप के झटकों के दौरान सोमवार को दो बुजुर्ग महिलाओं की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई जबकि रियासी जिले में एक युवक की जान चली गई।

सेना के दो जवानों सहित दस लोग भूकंप के कारण घायल हो गए। कश्मीर घाटी में करीब तीन दर्जन इमारतों, सार्वजनिक आधारभूत सुविधाओं को भी नुकसान पहुंचा है।

दो महिलाओं को पड़ा दिल का दौरा
पुलिस ने बताया कि बारामुला के पुराने शहर में भूकंप के दौरान जब 65 वर्षीय जोना बेगम को खुले स्थान पर ले जाया जा रहा था उसी दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ गया।अनंतनाग जिला अस्पताल के चिकित्सकों ने बताया कि जिले के बिजबेहाड़ा क्षेत्र में इसी प्रकार की परिस्थिति में 80 वर्षीय फातिमा की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई।

रियासी जिले के दूरदराज के बथोडी गांव में भूकंप के दौरान चट्टाने गिरने से मोहम्मद अशरफ नामक 16 वर्षीय किशोर की सिर में चोट लगने के कारण मौत हो गयी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस दौरान किशोर का पिता भी घायल हो गया।

दो सैनिक घायल
पुलिस के अनुसार घटना के समय पिता पुत्र मवेशियों को चराने गए थे। इस बीच सैन्य अधिकारियों ने बताया कि सोपोर में सेना का एक बंकर गंजू हाउस के भीतर ढह गया जहां सेना की एक यूनिट डेरा जमाए हुए थी। बंकर ढहने से दो सैनिक घायल हो गए जिन्हें अस्पताल ले जाया गया।

इमारतों को नुकसान
अधिकारियों ने बताया कि पुलवामा जिले में छह लोग भूकंप के दौरान घायल हो गए जबकि एक अन्य व्यक्ति इस दौरान अपनी खिड़की से कूदकर निकल रहा था तो गिरने से फ्रेक्चर हो गया। प्रारंभिक सूचनाओं का हवाला देते हुए अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर घाटी के विभिन्न हिस्सों में दो दर्जन से अधिक आवासीय इमारतों तथ छह पुलिस इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

अधिकारियां ने बताया कि श्रीनगर के बीचोंबीच जहांगीर चौक पर फ्लाईओवर में भी दरार आ गई है जिसके कारण अधिकारियों को इसके ऊपर से यातायात रोकना पड़ा। बाद में इंजीनियरों के दल के मौके का मुआयना करने के बाद उसे यातायात के लिए खोल दिया गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बारामुला के रफियाबाद में एक पेड़ के उखड़ कर गिरने से एक वाहन क्षतिग्रस्त हो गया। आज जम्मू-कश्मीर सहित उत्तर भारत में 7.5 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। घबराए लोग अपने घरों एवं कार्यालयों से बाहर निकल आए। भूकंप के झटके करीब एक मिनट तक महसूस किए गए।