जानिए, कब-कब और कहां-कहां हुई पीएम मोदी और नवाज की मुलाकात

जानिए, कब-कब और कहां-कहां हुई पीएम मोदी और नवाज की मुलाकात

पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की फाइल फोटो

उफा:

रूस के उफा शहर में शुक्रवार को होने जा रहे शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गेनाइजेशन (एससीओ) के सम्मेलन में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच मुलाकात होगी, और सभी की नज़रें इस मुलाकात पर टिकी हैं, लेकिन बुनियादी स्तर पर यह मुलाकात दोनों देशों के रिश्तों में कितना बदलाव ला पाएगी, यह भविष्य के गर्भ में है।

हर बार जब भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री किसी अंतरराष्ट्रीय बैठक में जाते हैं तो उम्मीदों की कई पतंगें हवा में तैरने लगती हैं। इससे पहले भी दोनों नेताओं की मुलाकातें हो चुकी हैं और हर बार ऐसा लगा कि रिश्तों में सुधार होगा, लेकिन, हर बार उम्मीदों पर पानी फिरता देखा गया।

आइए पढ़ते हैं, कब-कब और कहां-कहां हो चुकी है पीएम मोदी और पाक पीएम नवाज शरीफ की मुलाकात...

पिछले वर्ष पीएम मोदी की पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से पहली मुलाकात नई दिल्ली में हुई थी, जब मोदी ने 26 मई, 2014 को प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभाला था। उसके अगले दिन दोनों नेताओं के बीच बातचीत भी हुई, जहां करीब 50 मिनट तक चली बैठक में आतकंवाद के मुद्दे पर चर्चा हुई।

दोनों की मुलाकात के बाद द्विपक्षीय संबंधों में नई संभावनाएं देखी जाने लगी थीं, और पाकिस्तान द्वारा भारत को विशेष दर्जा देने और विदेश व्यापार नीति पर भी चर्चा की गई थी। उस वक्त यह उम्मीद जगी थी कि अब दोनों देशों के बीच भरोसे की बुनियाद पक्की होगी। मुलाकात के बाद नवाज शरीफ ने कहा था कि मैं अब तक मोदी को जितना जान पाया हूं, उससे लगता है कि उनके साथ काम करना आसान है।

इसके बाद पीएम मोदी की नवाज शरीफ से दूसरी मुलाकात पिछले ही साल नवंबर में 18वें सार्क सम्मेलन के दौरान नेपाल की राजधानी काठमांडू में हुई थी, लेकिन उस वक्त द्विपक्षीय बातचीत नहीं हुई थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब 10 जुलाई, 2015 को दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की मुलाकात रूस के उफा शहर में होने वाली है और एक बार फिर सभी की नज़रें इस मुलाकात पर टिकी हैं। माना जा रहा है कि भारत की ओर से मुंबई हमले के आरोपी आतंकवादी सरगना ज़की-उर-रहमान लखवी का मुद्दा उठाया जाएगा। बता दें, लखवी को अप्रैल में जमानत मिली थी, और वह तभी से जेल से बाहर है।