पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के दफ्तर पर हमला : हिंदू सेना प्रमुख गिरफ्तार

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के दफ्तर पर हमला : हिंदू सेना प्रमुख गिरफ्तार

पीआईए कार्यालय में दिल्ली पुलिस के जवान

नई दिल्ली:

हिंदू सेना के प्रमुख विष्णु गुप्ता को शुक्रवार को दिल्ली पुलिस ने इस संगठन के सदस्यों द्वारा पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के दफ्तर में तोड़फोड़ करने के सिलसिले में गिरफ्तार किया।

पुलिस के अनुसार गुप्ता को भादसं की धाराओं- 120 बी (आपराधिक साजिश का हिस्सा बनना), 147 (दंगा फैलाना), 149 (साझे उद्देश्य से किए गए अपराध की दोषी अवैध जमात का सदस्य होना), 427 (ऐसी हरकत, जिससे संपत्ति का नुकसान हो) और 452 (चोट, हमला या अवैध रोक की तैयारी से अनधिकार प्रवेश) के तहत गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली) जतिन नरवाल ने कहा, ‘‘पुलिस उन अन्य हिंदू सेना सदस्यों को अब भी ढूंढ रही है जो इस तोड़फोड़ में शामिल थे।’’ छोटे मोटे दक्षिणपंथी संगठन हिंदू सेना के चार सदस्यों ने कल यहां करीब सवा तीन बजे बाराखंभा रोड पर नारायण मंजिल के पांचवें तल पर पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के दफ्तर में तोड़फोड की थी और कंप्यूटर, फर्नीचर एवं अन्य सामानों को नुकसान पहुंचाया था।

पुलिस ने बाद में इस संगठन के एक सदस्य को गिरफ्तार किया था बाकी तीन भाग गए थे। गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान ललित सिंह के रूप में हुई।

इन हिंदू सेना सदस्यों ने वहां पर्चे भी छोड़े थे जिन पर लिखा था, ‘‘जबतक पाकिस्तान भारत को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई नहीं करता और दाउद इब्राहिम एवं हाफिज सईद जैसे लोगों को भारत को नहीं सौंपता तबतक उससे बातचीत नहीं होनी चाहिए।’’ पाकिस्तान ने इस मामले को विदेश मंत्रालय के समक्ष उठाया है।

इस घटना की जिम्मेदारी लेते हुए गुप्ता ने पाकिस्तान पर अपना गुस्सा निकाला और कहा कि वह पठानकोट वायुसेना स्टेशन तथा अफगानिस्तान के मजार-ए-शरीफ में वाणिज्य दूतावास पर हाल में हुए हमलों के लिए जिम्मेदार है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुप्ता को पिछले अक्तूबर में भी गिरफ्तार किया गया था। उसने शिकायत की थी कि केरल हाउस कैंटीन में गोमांस परोसा जा रहा है लेकिन यह शिकायत झूठ साबित हुई।