पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए शुक्रवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए शुक्रवार की 10 बड़ी खबरें

भारतीय सेना ने हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अगर आप किन्‍हीं कारणों से कल ख़बरें देख-पढ़ नहीं पाएं हों तो यहां पेश हैं पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी ख़बरें...

1. एक्‍सक्‍लूसिव : आखिर क्‍यों पाकिस्‍तान को अमेरिका से मिलना बंद हो सकते हैं F-16 लड़ाकू विमान
अगर भारत ने अमेरिका द्वारा डिजाइन किए गए F-16 लड़ाकू विमान को खरीदा तो इसका स्‍पष्‍ट मतलब होगा कि पाकिस्‍तानी वायुसेना इस विमान के आधुनिक मॉडल को हासिल नहीं कर पाएगी. अमेरिका पिछले 33 वर्षों से F-16 का इस्‍तेमाल कर रहा है.

2.जम्मू-कश्मीर : बॉर्डर पर BSF की जवाबी फायरिंग में 7 पाक रेंजर्स मारे गए, पाकिस्तान ने किया इनकार
पकिस्तान के युद्धविराम उल्लंघन की जबाबी कार्रवाई में बीएसएफ ने सात पाकिस्तानी रेंजर्स को मार गिराया है. बीएसएफ की फायरिंग में एक आतंकवादी भी मारा गया है. जम्मू के हीरानगर सेक्टर में एक बार फिर पाकिस्तान ने युद्धविराम का उल्लंघन किया.

3. जियो कॉल ड्रॉप मामला : एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया पर 3,050 करोड़ रुपये जुर्माने की सिफारिश
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने नई कंपनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम को इंटरकनेक्शन सुविधा नहीं देने के मामले में मौजूदा दूरसंचार ऑपरेटरों भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर पर 3,050 करोड़ रपये का जुर्माना लगाने की सिफारिश की है.

4.स्‍टेट बैंक ने ग्राहकों को दी सलाह, अपने बैंक के एटीएम का ही प्रयोग करें
देश की बैंकिंग प्रणाली की साइबर सुरक्षा भंग होने के बाद भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने उपभोक्ताओं को सलाह दी है कि वे अपने बैंक के एटीएम का ही प्रयोग करें. इसके साथ ही एसबीआई ब्लॉक किए गए छह लाख डेबिट कार्डों को अगले 10 दिन में बदलने में जुटी है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

5. केरल : टीवीएम मेडिकल कॉलेज का फरमान, शॉर्ट टॉप और लैगिंग पहनकर हॉस्पिटल न आएं लड़कियां
केरल के तिरुअनंतपुरम स्थित एक सरकारी मेडिकल कॉलेज ने अपने छात्रों से कक्षा में तथा मरीजों से बात करते वक्त जीन्स, लैगिंग और शॉर्ट टॉप एवं ‘आवाज वाले आभूषण’ नहीं पहनने को कहा है. इस संबंध में सर्क्युलर शुक्रवार को त्रिवेन्द्रम मेडिकल कॉलेज के प्रधानाध्यापक ने जारी किया. सर्क्युलर के जारी होते ही विवाद बढ़ गया है.

6.महाराष्ट्र सरकार ने बॉम्बे हाईकोर्ट से कहा - हेमा मालिनी ने डांस एकेडमी के लिए नहीं ली जमीन
महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को बंबई उच्च न्यायालय से कहा कि अभिनेत्री से राजनेता बनी हेमा मालिनी ने नृत्य अकादमी खोलने के लिए आवंटित की गई जमीन को ठुकरा दिया है.एकआरटीआई आवेदनकर्ता ने दावा किया था कि अभिनेत्री को अकादमी खालने के लिए बहुत ही कम दाम पर जमीन उपलब्ध कराई गई थी.

7.पीटर मुखर्जी को शीना बोरा के शव को ठिकाने लगाने की योजना की जानकारी थी : सीबीआई
पूर्व मीडिया दिग्‍गज पीटर मुखर्जी को  बेटी शीना बोरा की हत्‍या के बाद शव को ठिकाने लगाने की अपनी पत्‍नी की योजना के बारे में पता था. केंद्रीय जांच ब्‍यूरो (सीबीआई) की ओर से शुक्रवार को फाइल किए गए अतिरिक्‍त अभियोग पत्र में यह बात कही गई है.

8.'काफी हद तक होश में हैं' जयललिता, बेड पर बैठने में भी सक्षम : सूत्र
तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता 'काफी हद तक होश में हैं', और अपने अस्पताल के बेड पर बैठने में सक्षम हैं. यह जानकारी सूत्रों से शुक्रवार को मिली है, हालांकि रेस्पिरेटरी सपोर्ट अभी जारी है. मुख्यमंत्री पिछले तीन हफ्ते से ज़्यादा समय से अस्पताल में हैं, और डॉक्टरों के मुताबिक उनके फेफड़ों में संक्रमण का उपचार किया जा रहा है.

9.बिहार : उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को '44 हजार लड़कियों' ने भेजा 'शादी का प्रस्ताव'
बिहार के पथ निर्माण विभाग द्वारा सड़कों की बदहाल स्थिति बताने के लिए जारी किए गए व्‍हाट्स एप पर अधिकांश संदेश राज्य के उप मुख्यमंत्री और पथ निर्माण मंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के लिए शादी के प्रस्ताव आने लगे हैं. सरकारी व्‍हाट्स एप पर 44 हजार से ज्यादा लड़कियों ने तेजस्वी को शादी का प्रस्ताव भेजा है.  

10. कैमरे में कैद: पाकिस्‍तानी कॉन्‍स्‍टेबल ने महिला रिपोर्टर को जड़ा जोरदार थप्‍पड़, हवाई फायर भी किए
कराची के एक सरकारी दफ्तर में एक महिला टीवी संवाददाता को कॉन्‍स्‍टेबल द्वारा थप्पड़ मारने की घटना कैमरे में कैद हो गई और सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल होने के बाद अधिकारियों ने जांच का आदेश दिया है.





 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com