पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए सोमवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए सोमवार की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली:

अगर आप सोमवार दिनभर खबरें नहीं देख-पढ़ पाए हों तो यहां जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

1. उरी आतंकी हमले पर जवाबी कार्रवाई : सिंधु जल संधि की समीक्षा करेंगे पीएम मोदी
उरी आतंकी हमले के बाद से देश में इस बात को लेकर काफी चर्चा है कि भारत, पाकिस्तान पर कार्रवाई के नाम पर क्या कदम उठाएगा? तमाम विकल्पों में से एक विकल्प सिंधु जल समझौते को खत्म करने का है. सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को सिंधु जल समझौते के बारे में एक बैठक करने जा रहे हैं, जिसमें कई उच्च अधिकारी शामिल होंगे.

2.मुसलमानों को वोट की मंडी का माल और घृणा की वस्तु नहीं, उन्हें अपना समझें : कोझिकोड में पीएम मोदी
 केरल के कोझिकोड में चल रही बीजेपी राष्ट्रीय परिषद की बैठक का रविवार को तीसरा और आख़िरी दिन रहा. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक में शामिल नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि हम राजनीति में कुछ लेने या फिर हासिल करने में विश्‍वास नहीं करते. उन्होंने कहा- हम सत्ता के सिंहासन पर पहुंचने को लक्ष्य का अंत नहीं मानते.

3.UNSC में कश्मीर मुद्दा उठाने की हाफिज सईद की याचिका को पाक अदालत ने किया खारिज
पाकिस्तान सरकार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) और अन्य अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कश्मीर मुद्दा उठाने का निर्देश देने की मांग वाली जमात-उद दावा प्रमुख और 26/11 के साजिशकर्ता हाफिज सईद की रिट याचिका को लाहौर हाई कोर्ट ने खारिज कर दिया है.

4. पाकिस्तानी मूल के अभिनेता ने भारतीयों के खिलाफ की नस्ली टिप्पणी, शो से निकाला गया
'कोरोनेशन स्ट्रीट' के अभिनेता पाकिस्तान में जन्मे मार्क अनवर को सोशल मीडिया पर भारतीयों के खिलाफ नस्लवादी टिप्पणियां करने पर ब्रिटिश टीवी शो से निकाल दिया गया है. कश्मीर में भारतीय सेना के एक शिविर पर हमले के बाद, उन्होंने यह टिप्पणियां की थीं.

5. कैमरे में कैद : चलती ट्रेन से उतरने की कोशिश में बाल-बाल बची युवती की जान
लोनावला रेलवे स्टेशन पर एक युवती की जान बाल-बाल बच गई. यह घटना रविवार सुबह की है. सीसीटीवी में कैद हुई इस घटना में दिख रहा है कि युवती चलती ट्रेन से उतरने की कोशिश करती है और इस दौरान उसका दुपट्टा ट्रेन में फंस जाता है. लड़की ट्रेन और प्लेटफ़ॉर्म के बीच आ जाती है. कुछ सेकेंड के लिए वहां फंसी रहती है, लेकिन तभी एक पुलिसकर्मी पवन तावड़े ने खींचकर उसे बाहर निकाला और उसकी जान बचा ली.

6. अगर पंजाब में सत्‍ता में आए तो 'रेड राज' खत्‍म करेंगे : अरविंद केजरीवाल
पंजाब में अगले साल होने वाले विधानाभा चुनाव के पहले आप की जमीन मजबूत बनाने के प्रयास के तहत आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने रविवार को व्यापारियों से ''रेड'' (छापा) राज समाप्त करने का वादा किया और राधास्वामी पंथ के प्रमुख गुरिन्दर सिंह ढिल्लन से मुलाकात की. दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल तीन हफ्तों के अंदर दूसरी बार पंजाब आए हैं.

7. भारत में सऊदी स्‍टाइल इस्‍लाम की तलाश में विवादित पाठ्यक्रमों और फंड के रहस्‍य का सच
देश में सऊदी स्‍टाइल इस्‍लाम (सलाफी या वहाबी संप्रदाय) का प्रभाव बढ़ाने और प्रोत्‍साहन देने के लिए जो फंड आ रहा है, उसकी जमीनी हकीकत की पड़ताल जरूरी है? गृह मंत्रालय के केवल विदेशी अनुदान नियमन एक्‍ट (एफसीआरए) के जरिये ही आधिकारिक रूप से इस तरह के फंड के रास्‍ते का पता लगाया जा सकता है.  

8.पीएसएलवी-सी35 आज आठ उपग्रहों को अलग-अलग कक्षाओं में स्थापित करेगा
अपने पहले बहुकक्षीय प्रक्षेपण में भारत का प्रमुख प्रक्षेपण यान पीएसएलवी सोमवार को देश के मौसम उपग्रह स्कैटसैट-1 और पांच अन्य देशों के उपग्रह सहित कुल आठ अलग-अलग उपग्रहों को दो अलग-अलग कक्षाओं में स्थापित करेगा.

9.पेरिस जलवायु समझौते पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान के क्या हैं मायने?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कोझिकोड में कहा कि पिछले साल पेरिस में हुए समझौते के तहत किए गए वादों को भारत इस साल 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन रेटिफाइ (पुष्टि) कर देगा. ऐसा करने का मतलब होगा कि भारत संयुक्त राष्ट्र से अपने लिखित वादे के मुताबिक जलवायु परिवर्तन से निबटने के लिए उठाए गए कदमों की पुष्टि कर रहा है.

10.शहाबुद्दीन की जमानत बरकरार रहेगी या जाना होगा जेल, सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई आज
सुप्रीम कोर्ट चंदाबाबू और बिहार सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. चंदाबाबू और बिहार सरकार ने आरजेडी के बाहुबली विधायक शहाबुद्दीन की जमानत के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. सोमवार को शहाबुद्दीन सुप्रीम कोर्ट में अपना जवाब दाखिल करेगा. बिहार में मारे गए तीन भाइयों के पिता चंद्रकेश्वर प्रसाद उर्फ चंदाबाबू ने याचिका ने अपनी याचिका में कहा कि शहाबुद्दीन के जेल से बाहर आने के बाद क्षेत्र में सनसनी और डर का माहौल बन गया है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com