पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए रविवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए रविवार की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली:

अगर आप रविवार दिनभर खबरें नहीं देख-पढ़ पाए हों तो यहां जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

1.  पाकिस्तान के हुक्मरान जान लें हम अपने 18 जवानों का बलिदान बेकार नहीं जाने देंगे : कोझिकोड रैली में पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पाकिस्तान पर तीखा प्रहार करते हुए पड़ोसी देश के नेतृत्व को चेताया कि भारत उरी हमले को कभी भूलेगा नहीं और 18 जवानों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी. उरी आतंकी हमले के बाद पहली सार्वजनिक रैली में पीएम मोदी ने कहा कि भारत, पाकिस्तान को कूटनीतिक स्तर पर अलग-थलग करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगा और आतंक के निर्यात, निर्दोष लोगों की हत्या और खूनखराबे जैसी उसकी गतिविधियों का पर्दाफाश करेगा.

2. नासा की नकली आईडी के साथ 20 वर्षीय युवक गिरफ्तार, उपलब्धियों के लिए हो चुका था सम्मानित
अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा की फर्जी आईडी रखने के आरोप में मध्य प्रदेश पुलिस ने शुक्रवार को अंसार खान नाम के एक 20 वर्षीय युवक को गिरफ्तार किया है. उसके पास से फर्जी पहचान पत्र बरामद किया गया है, जिस पर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के फर्जी दस्तखत भी हैं. सिर्फ 12वीं तक पढ़ा-लिखा अंसार कहता है कि उसे नासा में स्पेस एंड फूड कार्यक्रम के लिए 1.85 करोड़ रुपये की वार्षिक तनख्वाह पर नियुक्त किया गया था.

3. गुजरात : गाय का कंकाल फेंकने से मना किया तो गर्भवती दलित महिला सहित पूरे परिवार को पीटा
गुजरात के बनासकांठा जिले के करजा गांव में एक गर्भवती दलित महिला सहित उसके परिजन की उस वक्त कथित तौर पर बुरी तरह पिटाई की गई, जब उन्होंने एक गाय का कंकाल कहीं दूर फेंक आने से इनकार कर दिया. पुलिस ने शनिवार को बताया कि इस सिलसिले में आईपीसी और एससी-एसटी (उत्पीड़न रोकथाम) कानून की विभिन्न धाराओं के तहत छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

4. पाकिस्तान नहीं जाएंगे कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव, कराची में करना था कार्यक्रम
अभिनेता-हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव ने पाकिस्तान में अपना आगामी कार्यक्रम यह कहकर रद्द कर दिया है कि वह ऐसे वक्त में मनोरंजन नहीं कर सकते हैं जबकि भारतीय सैनिकों को मारा जा रहा है.राजू श्रीवास्तव (52) को अपने एक कार्यक्रम के सिलसिले में कराची जाना था. ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट कर हास्य कलाकार ने कहा कि उरी में हालिया आतंकवादी हमले से वह बहुत उद्विग्न हैं.

5. एसीबी ने कपिल मिश्रा से जल बोर्ड टैंकर घोटाले की जांच में शामिल होने को कहा   
दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के पानी टैंकर के कथित घोटाले की जांच कर रहे भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने दिल्ली के जल मंत्री कपिल मिश्रा से मामले की जांच में शामिल होने को कहा है. एसीबी ने इस साल जून में दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को आरोपी बनाते हुए 400 करोड़ रुपये के कथित घोटाले की जांच के सिलसिले में मामला दर्ज किया था. 

6. उरी में जैश-ए-मोहम्मद आतंकियों के दो पाकिस्तानी गाइड गिरफ्तार, घुसपैठ कराने में करते थे मदद
सुरक्षा बलों ने उरी में दो पाकिस्तान नागरिकों को गिरफ्तार किया है जो कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के लिए गाइड का काम करते थे. ये आतंकियों को लाइन ऑफ कंट्रोल पर घुसपैठ करने में मदद करते थे. सेना और बीएसएफ के संयुक्त ऑपरेशन में इन दोनों को 21 सितंबर को पकड़ा गया. 

7.बलूच नेता ब्रह्मदाग बुगती के प्रत्यर्पण के लिए इंटरपोल की मदद लेगा पाकिस्तान
पाकिस्तान ने कहा है कि भारत में राजनीतिक शरण मांगने वाले बलूच नेता ब्रह्मदाग बुगती के प्रत्यर्पण के लिए वह इंटरपोल की मदद लेगा. एक मीडिया रिपोर्ट से यह बात सामने आई है. 'एक्सप्रेस ट्रिब्यून' ने गृह मंत्री निसार अली खान के हवाले से कहा है, 'ब्रह्मदाग बुगती के प्रत्यर्पण के लिए संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) अगले कुछ दिन में इंटरपोल को एक औपचारिक अनुरोध भेजेगी.' पाकिस्तान ने शुक्रवार को भारत को चेतावनी दी थी कि बुगती को शरण देकर वह 'आतंकवाद का आधिकारिक प्रायोजक' बन जाएगा.

8.सिंधु जल संधि पर केंद्र जो भी फैसला करेगा, जम्मू-कश्मीर सरकार समर्थन करेगी : निर्मल सिंह
केंद्र द्वारा पाकिस्तान के साथ सिंधु जल समझौते की समीक्षा करने का संकेत दिए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर के उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार 1960 की इस संधि पर जो भी फैसला करेगी, राज्य उसका पूरा समर्थन करेगा. कोझिकोड़ में बीजेपी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में शामिल होने आए सिंह ने कहा, 'इस संधि ने जम्मू-कश्मीर को भारी नुकसान पहुंचाया है.' क्योंकि राज्य के लोग विभिन्न नदियों खासकर जम्मू में चेनाब के पानी का कृषि एवं अन्य गतिविधियों के लिए पूरा उपयोग नहीं कर पाते हैं.

9. इस्लामिक स्टेट ने ढाका हमले में शामिल रहे आतंकियों का नया वीडियो जारी किया
आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट ने ढाका के एक कैफे पर हुए आतंकी हमले में शामिल पांच आतंकियों का एक नया वीडियो जारी किया है. बांग्लादेश के इस सबसे बर्बर आतंकी हमले में एक भारतीय लड़की सहित 22 लोग मारे गए थे. वीडियो में पांचों आतंकी इस्लामिक स्टेट के सशस्त्र जिहाद में मुसलमानों को शामिल होने से रोकने के लिए इस्लामी विद्वानों की आलोचना कर रहे हैं.

10. एक्सक्लूसिव : क्या वैश्विक आतंकवाद को फंडिग करने वाले भारत में सउदी स्टाइल इस्लाम को बढ़ावा दे रहे हैं?
 समय-समय पर भारत सरकार ने देश में सउदी स्टाइल वाले इस्लाम के बढ़ते नैतिकतावादी खतरों के प्रति सचेत किया है. हाल ही में, कश्मीर में अशांति के दौरान सरकार ने घाटी में "वहाबी धर्मतंत्र" के प्रति कड़ा रुख अख्तियार करते कहा था कि वह इसे स्वीकार नहीं करेगी. लेकिन आंकड़े, मूल रूप से सउदी अरब के वहाबिज्म या सैलाफिज्म जैसे इस्लाम की इस प्रकृति के प्रसार और उसकी फंडिंग के बीच ऐसे कथन की पुष्टि नहीं करते.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com