कुमारस्वामी ने 'हिटलर के नाजियों' से की RSS की तुलना, संघ ने किया पलटवार

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (H D Kumaraswamy) ने सोमवार को RSS पर आरोप लगाया कि वह अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की लिए चंदा (Donation for Ram Mandir) देने वाले लोगों के घर पर निशान लगा रहे हैं.

कुमारस्वामी ने 'हिटलर के नाजियों' से की RSS की तुलना, संघ ने किया पलटवार

RSS का जन्म उसी समय हुआ जब जर्मनी में नाजी पार्टी की स्थापना हुई: H D Kumaraswamy

नई दिल्ली:

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (H D Kumaraswamy) ने सोमवार को RSS पर आरोप लगाया कि वह अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की लिए चंदा (Donation for Ram Mandir) देने वाले लोगों के घर पर निशान लगा रहे हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि यह वैसा ही है जैसा नाजियों ने जर्मनी में किया था. RSS ने आरोपों से इंकार करते हुए कहा कि इनका जवाब देना भी उचित नहीं है. सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए JD (S) के नेता ने दावा किया कि जिस समय जर्मनी में नाजी पार्टी की स्थापना हुई थी उसी समय भारत में RSS का जन्म हुआ था. कुमारस्वामी (H D Kumaraswamy) ने ट्वीट किया, ‘‘लगता है कि राम मंदिर का निर्माण करने के लिए चंदा जुटाने वाले लोग धन देने वाले और नहीं देने वाले लोगों के घरों पर अलग-अलग निशान लगा रहे हैं.''उन्होंने कहा, ‘‘यह उसी तरह है जैसा जर्मनी में नाजियों ने हिटलर के समय में किया था जब लाखों लोगों को अपनी जिंदगी गंवानी पड़ी थी.''उन्होंने पूछा कि ऐसी बातों से देश कहां जाएगा. 

Read Also: कर्नाटक: सत्‍तारूढ़ BJP की JDS के साथ 'जुगलबंदी' से गठबंधन की चर्चाओं ने जोर पकड़ा

इतिहासकारों का हवाला देते हुए पूर्व सीएम कुमारस्वामी ने दावा किया कि RSS का जन्म उसी समय हुआ जब जर्मनी में नाजी पार्टी की स्थापना हुई. पूर्व मुख्यमंत्री ने आरोप लगाए, ‘‘इस तरह की चिंताएं हैं कि अगर RSS नाजियों की तरह ही नीतियां लागू करेगा तो क्या होगा. देश में अब लोगों के मूलभूत अधिकार छीने जा रहे हैं.'' उन्होंने दावा किया कि देश में अघोषित आपातकाल है क्योंकि लोग खुलकर अपने विचार व्यक्त नहीं कर सकते हैं. 

Read Also: कन्नड़ भाषा के अपमान पर अमित शाह पर भड़के एचडी कुमारस्वामी, एक के बाद एक ट्वीट कर निकाली भड़ास

आने वाले दिनों में मीडिया की स्वतंत्रता पर आशंका जताते हुए JD (S) के नेता ने कहा कि क्या होगा अगर मीडिया सरकार के विचारों को व्यक्त करेगा.  पूर्व सीएम ने कहा, ‘‘वर्तमान रुख से पता चलता है कि देश में कुछ भी हो सकता है.'' इस बारे में पूछे जाने पर आरएसएस के मीडिया प्रभारी ई. एस. प्रदीप ने कहा, ‘‘कुमारस्वामी के बयान इस लायक नहीं हैं कि उनका जवाब दिया जाए.''


इनपुट समाचार एजेंसी भाषा से भी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video: एचडी कुमारस्वामी ने मेंगलुरु में हिंसा के लिए पुलिस को ठहराया जिम्मेदार