नेशनल वॉर मेमोरियल के लिए सरकार को डिजाइन चाहिए, ऐसे करें अप्लाई

नेशनल वॉर मेमोरियल के लिए सरकार को डिजाइन चाहिए, ऐसे करें अप्लाई

इंडिया गेट (फाइल फोटो)

खास बातें

  • नरेंद्र मोदी सरकार ने वॉर मेमोरियल का डिजाइन लोगों से आमंत्रित किया
  • पीएम मोदी कह चुके हैं यह है सच्ची श्रद्धांजलि
  • रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर लोगों से मांगे सुझाव
नई दिल्ली:

देश की राजधानी में स्थित इंडिया गेट के पास एक वॉर मेमोरियल (युद्ध स्मारक) के डिजाइन के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने लोगों से डिजाइन मंगाए हैं. सरकार ने इसके लिए पुरस्कार की भी घोषणा की है. इसीलिए सरकार ने इसके लिए प्रतियोगिता भी घोषित की है.

यह प्रतियोगिता द्विस्तरीय होगी. पहले स्तर में भेजी गई सभी प्रविष्टियों में से केवल 9 का चयन किया जाएगा जिन्हें दूसरे स्तर में भाग लेने के लिए मान्य घोषित किया जाएगा. पहले स्तर की प्रविष्टियां https://www.mygov.in/ पर भेजी जा सकेंगी. यह बात रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कही है.

विज्ञप्ति के अनुसार पहले स्तर पर चुने गए सभी नौ लोगों को 2,000 अमेरिकी डॉलर इनाम के तौर पर दिए जाएंगे और अंत में जिसके डिजाइन का चयन किया जाएगा उसे 30,000 अमेरिकी डॉलर बतौर इनाम दिया जाएगा.

समय बरबाद किए बगैर सभी इच्छुक लोग इसकी तैयारी शुरू कर दें क्योंकि ऑनलाइन डिजाइन देने की अंतिम तारीख 15 सितंबर है. देश में तमाम जगहों पर अपनी ड्यूटी करते हुए करीब 22,500 सुरक्षाकर्मियों ने अपनी जान देश पर न्योछावर की है. पिछले साल सरकार करीब 500 करोड़ रुपये इस प्रोजेक्ट के लिए मंजूरी दी थी.

पिछले साल सरकार के एक बयान में कहा गया था कि इस मेमोरियल से देश के लोगों में राष्ट्रभक्ति की भावना जागेगी और यह देश के नागरिकों के मन में बहादुर सैनिकों के मातृभूमि की सेवा में बलिदान के प्रति श्रद्धांजलि देने का एक माध्यम बनेगा.

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा था कि वॉर मेमोरियल देश पर अपनी जान न्योछावर करने वाले बहादुर सैनिकों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

सरकार ने जोर देकर कहा था कि इस मेमोरियल में केवल उन्हीं शहीदों का नाम नहीं होगा जिन्होंने लड़ाई में जान दी हैं बल्कि उनके भी नाम होंगे जिन्होंने आतंकियों से लोहा लेते हुए अपने प्राण देश के लिए समर्पित कर दिए.

सरकार ने कहा है : इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले डिजाइन से जुड़े कुछ आवश्यक बातों को ठीक से पढ़ लें और http://nationalwarmemorialofindia.org/ और https://www.mygov.in/ पर अपने को रजिस्टर कर लें. दोनों ही जगह पर वही ई-मेल आईडी और संपर्क का नंबर दें. किसी प्रकार के प्रश्न होने पर m.singh@spa.ac.in पर संपर्क कर सकते हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com