विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 31, 2015

US जाने वाले भारतीयों को सरकार की नई अडवायजरी, कहा- जरूरी कागजात साथ रखें

Read Time: 3 mins
US जाने वाले भारतीयों को सरकार की नई अडवायजरी, कहा- जरूरी कागजात साथ रखें
पिछले माह 14 भारतीय स्टूडेंट्स को यूएस में एंट्री नहीं करने दी गई
नई दिल्ली: सरकार ने आज अमेरिका जाने वाले सभी भारतीयों के लिए एक अडवायजरी जारी की है। यह अडवायजरी अमेरिका द्वारा कई भारतीय स्टूडेंट्स को निर्वासित किए जाने के बाद जारी की गई है। इन भारतीयों स्टूडेंट्स द्वारा अमेरिकी अधिकारियों को मुहैया करवाई गई जानकारी उनके वीजा स्टेटस के अनुरूप नहीं थी।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी की अडवायजरी के मुताबिक, अमेरिका सरकार ने कहा है कि पिछले दिनों जिन भारतीय स्टूडेंट्स एंट्री देने से रोका गया वह इसलिए नहीं था कि उनके संस्थान ब्लैकलिस्टेड थे बल्कि इसलिए था क्योंकि अमेरिकी आव्रजन अधिकारियों ने व्यक्तिगत रूप से हरेक द्वारा पेश किए गए कागजातों की जांच-परख के बाद यह फैसला लिया था।

अडवायजरी के मुताबिक, अमेरिकी सरकार का कहना है कि जिन लोगों को निर्वासित किया गया उन्होंने बॉर्डर पेट्रोल एजेंट को जो सूचनाएं दी थीं, वह उनके वीजा से मेल नहीं खाती थीं। इस महीने की शुरुआत में 14 भारतीय स्टूडेंट्स को अमेरिकी अधिकारियों ने निर्वासित कर दिया था। ये सिलकॉन वैली यूनिवर्सिटी और नॉर्थ वेस्टर्न पॉलिटेक्नीक यूनिवर्सिटी में भर्ती होने के लिए जा रहे थे। एयर इंडिया को 19 दिसंबर को कस्टम्स और बॉर्डर प्रोटेक्शन की ओर से सूचना मिली थी कि ये दोनों यूनिवर्सिटीज़ जांच के दायरे में हैं और जो स्टूडेंट्स सैन फ्रांसिस्को आए हैं, उन्हें यूएस में घुसने नहीं दिया जा रहा है और वापस भेजा जा रहा है। भारत सरकार ने यह मामला यूएस सरकार के सामने उठाया है और कहा है कि वह इतनी बड़ी संख्या में भारतीय स्टूडेंट्स को एंट्री देने से कैसे मना कर सकता है, जबकि इनके पास वीजा भी थे।

आज जारी की गई स्टेटमेंट में कहा गया है- ऐसे कुछ और मामले सामने आए हैं। इसमें कहा गया है- बिजनस, घूमने फिरने और काम के लिए यूएस गए कुछ भारतीय भी निर्वासित किए गए हैं। स्टेटमेंट के मुताबिक, भारत सरकार इस मामले पर यूएस के साथ करीब से काम कर रही है।  

स्टेटमेंट में कहा गया है कि यूएस के विभिन्न संस्थानों में भर्ती के लिए जा रहे भारतीय स्टूडेंट सभी जरूरी कागजात साथ लेकर जाएं। भी भारतीयों को, जो अन्य वीजा पर ट्रैवल कर रहे हैं, कोवह कहां ठहर रहे हैं, फाइनैंशल सपोर्ट, मेडिकल अरेंजमेंट और स्पॉन्सरशिप आदि से जुड़े सभी कागजात साथ रखने होंगे। और, भारतीय स्टूडेंट्स को ट्रैवल डॉक्युमेंट के अलावा स्टडी प्लान्स, हाउसिंग, फाइनैंशल सपोर्ट और हेल्थकेयर मैनेजमेंट से जुड़े कागजात भी अपने साथ रखने होंगे। उन्हें तैयार रहना होगा कि यूएस के इमीग्रेशन अधिकारी उनसे यूएस में घुसने पर पूछताछ कर सकते हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या है नैनो-उर्वरक सब्सिडी योजना, जिसको आज अमित शाह करेंगे लॉन्च
US जाने वाले भारतीयों को सरकार की नई अडवायजरी, कहा- जरूरी कागजात साथ रखें
बाबा को छूने की चाह में गड्ढों और नालों में रौंदे गए भक्त, पढ़े हाथरस कांड में कब-कब क्या-क्या हुआ
Next Article
बाबा को छूने की चाह में गड्ढों और नालों में रौंदे गए भक्त, पढ़े हाथरस कांड में कब-कब क्या-क्या हुआ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;