बच्चों की वैक्सीन कोवोवैक्स पर खुशखबरी, अदार पूनावाला ने बताया कब शुरू होगा वैक्सीनेशन

एक दिन पहले ही नेशनल कोविड टास्क फोर्स के अध्यक्ष डॉ. एनके अरोरा ने कहा कि बीमारियों के शिकार बच्चों के लिए वैक्सीनेशन दिसंबर के अंत में शुरू हो सकता है. 

बच्चों की वैक्सीन कोवोवैक्स पर खुशखबरी, अदार पूनावाला ने बताया कब शुरू होगा वैक्सीनेशन

बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन अगले माह शुरू होगा, सरकार ने पहले दी थी जानकारी

नई दिल्ली:

कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) की निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने एनडीटीवी से खास बातचीत में कहा है कि बच्चों के लिए वैक्सीन तैयार करने का का काम भी तेजी से चल रहा है. इसे अगले छह माह में तैयार किया जा सकता है. हालांकि पूनावाला ने स्पष्ट किया कि यह कोविशील्ड नहीं बल्कि कोवोवैक्स (Covovax) होगी. पूनावाला ने कहा कि कोवोवैक्स अगले छह महीनों में उपलब्ध होगी. ट्रायल चल रहे हैं. अभी तक कोई सुरक्षा संबंधी मुद्दा सामने नहीं आया है. सात साल तक की उम्र के बच्चों को भी ये वैक्सीन दी गई है.

Omicron के खिलाफ कितनी कारगर है कोविशील्ड वैक्‍सीन, 2-3 हफ्ते में पता चलेगा : NDTV से अदार पूनावाला

उन्होंने कहा कि बच्चों को वैक्सीन देने की मुहिम में हमारा मकसद कम से कम दो साल तक के बच्चे के लिए टीका तैयार करना है. कोवोवैक्स का स्टॉक भारत और दुनिया भर में उपलब्ध कराने के लिए हम तैयार हैं. हमें बस नियामक मंजूरी का इंतजार है. 

पूनावाला ने कहा कि कोवोवैक्स जिसे अमेरिका और यूरोपीय बाजारों में नोवावैक्स नाम दिया गया है, उसे रेगुलेटरी मंजूरी मिलने में थोड़ी देरी दिख रही है.  पूनावाला ने स्पष्ट किया कि वो फिलहाल भारतीयों को कोवोवैक्स के साथ उलझाना नहीं चाहते, क्योंकि इसे विदेश यात्रा के उद्देश्य के लिए दुनिया भर में मंजूरी नहीं मिली है. लिहाजा वयस्क लोग कोविशील्ड ले सकते हैं, जिसके करीब-करीब पूरी दुनिया में मंजूरी मिल चुकी है. 

इससे पहले नेशनल कोविड टॉस्क फोर्स के चेयरमैन डॉ. एनके अरोरा ने एनडीटीवी से कहा था कि बीमारी के शिकार बच्चों के लिए वैक्सीनेशन दिसंबर में शुरू हो सकता है. जबकि स्वस्थ बच्चों का कोरोना वैक्सीनेशन अगले साल की पहली तिमाही में हो सकता है. अरोरा ने कहा था कि हम प्राथमिकता के आधार पर बच्चों का टीकाकरण शुरू करेंगे. जब बीमारियों के शिकार बच्चों में टीकाकरण 10-15 फीसदी तक पहुंच जाएगा, तब हम स्वस्थ बच्चों का वैक्सीनेशन भी शुरू कर देंगे.

कोविशील्ड बनाम ओमिक्रॉन - अदार पूनावाला के अनुसार क्या उम्मीद करें?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com