फसल बर्बाद होने से एक और किसान ने दी जान, मंत्री की नसीहत, मजबूत लोग नहीं करते खुदकुशी

गोहाना:

बेमौसम बरसात की वजह से खराब हुई फसलों से निराश किसानों की आत्महत्याओं के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अब हरियाणा के गोहाना में फसल खराब होने की वजह से 40 साल के एक किसान ने ज़हर खाकर आत्महत्या कर ली।

इस पर हरियाणा के कृषिमंत्री ओपी धनखड़ ने किसानों को रही समस्या की जड़ में जाने की बजाए उन्हें नसीहत ही दे डाली कि मजबूत लोग आत्महत्या नहीं करते।

किसान की मौत से नाराज़ लोगों ने उनके शव को सड़क पर रखकर जाम लगा दिया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। परिवार के मुताबिक, किसान के ऊपर करीब चार लाख रुपये का लोन था और फसल खराब होने के बाद से ही वह तनाव में था। गोहाना तहसील में फसल खराब होने की वजह से आत्महत्या करने का यह तीसरा मामला है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गांव रिवाड़ा में बारिश व ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों के कारण किसान इस किसान ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली। मृतक किसान ने चार लाख रुपये का कर्ज पर लेकर आठ एकड़ फसल उगा रखी थी। किसान की फसलों के माध्यम से अपना कर्ज उतारने व तीन बच्चों की शादी करवाने की आस थी, लेकिन बारिश व ओलावृष्टि से सारी फसल बर्बाद हो गई, जिससे किसान खराब फसल को सहन नहीं कर सका और देर रात घर की छत पर जहर खाकर आत्महत्या कर ली। किसान की मौत के बाद परिवारवालों का रो-रोकर बुरा हाल है।