नगालैंड से पहली बार कोई महिला राज्यसभा सांसद बनेगी, बीजेपी ने महिला मोर्चा प्रमुख को बनाया प्रत्याशी

बीजेपी ने पार्टी की राज्य में महिला मोर्चा की अध्यक्ष एस फेंगनॉन कोन्याक को अपना उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी का साझेदार एनडीपीपी के साथ 60 सदस्यीय विधानसभा में 35 विधायक हैं.

नगालैंड से पहली बार कोई महिला राज्यसभा सांसद बनेगी, बीजेपी ने महिला मोर्चा प्रमुख को बनाया प्रत्याशी

Nagaland में बीजेपी ने एस फेंगनॉन कोन्याक को अपना उम्मीदवार बनाया (प्रतीकात्मक)

कोहिमा:

पूर्वोत्तर राज्य नगालैंड (Nagaland) से पहली बार कोई महिला राज्यसभा सांसद (Nagaland Woman Rajya Sabha MP) निर्वाचित हो सकता है. बीजेपी ने यहां महिला मोर्चा की अध्यक्ष को प्रत्याशी बनाया है.राज्यसभा में पहली बार नगालैंड की नुमाइंदगी किसी महिला सदस्य द्वारा किए जाने संभावना है. बीजेपी ने पार्टी की राज्य में महिला मोर्चा की अध्यक्ष एस फेंगनॉन कोन्याक को अपना उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी (BJP) का साझेदार एनडीपीपी के साथ 60 सदस्यीय विधानसभा में 35 विधायक हैं. विधानसभा में नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ)के 25 सदस्य हैं, जिसकी शनिवार को बैठक हुई कि कोन्याक को समर्थन दिया जाए या अपना अलग से प्रत्याशी उतारा जाए, लेकिन बैठक बेनतीजा रही. एनपीएफ के महासचिव और प्रवक्ता अचुम्बेमो किकोन ने ये जानकारी दी है.

AFSPA के खिलाफ नगालैंड में 70 KM लंबा 2 दिवसीय पैदल मार्च, सैकड़ों की तादाद में लोग 

पार्टी रविवार को अगले दौर की बैठक करेगी. हालांकि एनपीएफ द्वारा प्रत्याशी उतारे जाने के बावजूद एनडीपीपी-बीजेपी के पास संयुक्त रूप से अधिक विधायक हैं और उनके प्रत्याशी की जीत लगभग तय है. कोन्याक ने अबतक नामांकन दाखिल नहीं किया है. वर्ष 1963 में नगालैंड के बतौर राज्य के रूप में अस्तित्व में आने के बाद से केवल एक महिला सांसद रानो एम शाइजा चुनी गई हैं. वह वर्ष 1977 में लोकसभा के लिए बतौर निर्दलीय प्रत्याशी चुनी गई थीं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नगालैंड विधानसभा में आजतक कोई महिला विधायक निर्वाचित नहीं हुई है. चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी के. रियो ने बताया कि प्रत्याशी सोमवार दोपहर 3 बजे तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं. राज्य सभा के लिए 31 मार्च को चुनाव होगा और उसी दिन मतों की गिनती होगी. पूर्वोत्तर के राज्यों में नगालैंड में अभी तक कोई महिला राज्यसभा सदस्य निर्वाचित नहीं हुआ है.