Farmers Protest in Delhi Update: केंद्र की गुहार- मोदी सरकार पर भरोसा रखें किसान, आपके हित में निर्णय लेंगे

Farmers Protest Updates: नए कृषि कानूनों को लेकर सरकार और किसान नेताओं के बीच पांचवें दौर की वार्ता हुई. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, खाद्य मंत्री पीयूष गोयल और वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश इसमें थे. बैठक में 40 किसान नेता थे.

Farmers Protest in Delhi Update: केंद्र की गुहार- मोदी सरकार पर भरोसा रखें किसान, आपके हित में निर्णय लेंगे

Farmers Protest March: दिल्ली के बॉर्डर पर हजारों किसान पिछले एक हफ्ते से तीन कृषि कानून के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं.

नए कृषि कानूनों (Farm Law) को लेकर जारी गतिरोध को समाप्त करने के लिए सरकार और किसान नेताओं के बीच शनिवार को 5वें दौर की वार्ता बेनतीजा रही. किसान नेताओं के अनुसार, केंद्र सरकार ने कहा है कि वह 9 दिसंबर को उनकी मांगों पर ठोस प्रस्ताव देगी. किसान इस पर चर्चा करेंगे और फिर उस दिन बैठक होगी. वहीं बैठक के बाद केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) भी मीडिया के सामने आए. तोमर ने कहा, किसानों को मोदी सरकार पर भरोसा रखना चाहिए. सरकार जो भी फैसले लेगी, उनके हित में करेगी. उन्होंने विरोध प्रदर्शन के दौरान अनुशासन बनाए रखने के लिए किसानों की सराहना भी की. केंद्र सरकार ने किसानों से आंदोलन (Farmers Protest) खत्म करने का अनुरोध किया है. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 5वें दौर की वार्ता के बाद कहा, किसान आंदोलन खत्म कर दें ताकि ठंड में उन्हें असुविधा न हो और दिल्ली (Delhi) के नागरिकों को भी परेशानी न हो.

बैठक में किसान प्रतिनिधियों (Farmer leaders) ने सरकार से पिछली बैठक में उठाए गए 39 बिन्दुओं पर लिखित जवाब मांगा था. सरकार ने कृषि कानूनों (Farm laws) पर इन आपत्तियों के समाधान को लेकर किसान संगठनों को लिखित प्रस्ताव दिया है. सूत्रों का कहना है कि सरकार कृषि कानूनों में कुछ संशोधन को तैयार है. इससे पहले शनिवार सुबह प्रधानमंत्री आवास पर हाईलेवल मीटिंग हुई.  इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) , रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल मौजूद थे. माना जा रहा है कि बैठक में किसान आंदोलन को खत्म कराने के लिए चर्चा की गई और पीएम (Narendra Modi) ने मंत्रियों को उस दिशा में जरूरी दिशानिर्देश दिए हैं..

उधर, कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के प्रदर्शन (Farmers Protest) की वजह से कई सड़कों को आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है. दिल्ली-नोएडा लिंक रोड को भी ट्रैफिक के लिए बंद किया गया है. लोगों को दिल्ली आने के लिए लिंक रोड के बजाये डीएनडी (DND) का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है. किसान आंदोलन को देखते हुए कई रास्तों को बंद करने की वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) ने आम लोगों के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है.   

किसान नेता तीनों कृषि कानून को वापस लेने की मांग पर अड़े हैं, जबकि सरकार उनमें बदलाव करने को तैयार है. इस तरह दोनों पक्षों के बीच गतिरोध बरकरार है. उधर, दिल्ली-नोएडा लिंक रोड पर चिल्ला बॉर्डर (Chilla Border) पर भी किसान तीनों कृषि कानून के खिलाफ लगातार बैठकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. एक किसान ने कहा कि अगर सरकार संग बातचीत में कोई ठोस नतीजा नहीं निकलता है तो संसद भवन का घेराव करेंगे.  


 

Dec 05, 2020 20:52 (IST)
कृषि कानूनों के खिलाफ राजद का प्रदर्शन, तेजस्वी पर केस दर्ज
कृषि कानूनों के खिलाफ पटना के गांधी मैदान में राजद नेता तेजस्वी यादव और 500 अन्य लोगों पर केस दर्ज पुलिस ने दर्ज किया. बिना अनुमति विरोध प्रदर्शन आयोजित करने को लेकर महामारी एक्ट और अन्य धाराओं में यह मामला दर्ज किया गया.

Dec 05, 2020 20:44 (IST)
सिंघु समेत दिल्ली के बॉर्डर बंद, NH 44 भी बंद
किसानों के विरोध प्रदर्शन की वजह से सिंघु, औचंदी, लामपुर, मंगेश बॉर्डर बंद हैं. एनएच 44 भी दोनों ओर बंद है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यात्रियों से साफियाबाद, सबोली, एनएच8/भोपारा/अप्सरा बॉर्डर/पेरीफरल एक्सप्रेस वे जैसे वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल करने को कहा है.

Dec 05, 2020 20:37 (IST)
किसानों के प्रदर्शन के चलते चिल्ला बॉर्डर बंद
नोएडा लिंक रोड पर चिल्ला बॉर्डर ट्रैफिक नोएडा (Noida) से दिल्ली (Delhi) जाने वालों के लिए बंद कर दिया गया है. गौतम बुद्ध नगर में किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान यह निर्णय लिया गया. लोगों को दिल्ली आने के लिए नोएडा लिंक रोड की जगह DND का इस्तमाल करने को कहा गया है.
Dec 05, 2020 20:13 (IST)
किसानों से आंदोलन खत्म करने का अनुरोध
केंद्र सरकार ने किसानों से आंदोलन खत्म करने का अनुरोध किया है. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 5वें दौर की वार्ता के बाद कहा, किसान आंदोलन खत्म कर दें ताकि ठंड में उन्हें असुविधा न हो और दिल्ली के नागरिकों को भी परेशानी न हो.
Dec 05, 2020 19:04 (IST)
5वें दौर की बैठक भी रही बेनतीजा.
5वें दौर की बैठक भी रही बेनतीजा. किसान नेताओं का कहना है कि केंद्र सरकार ने कहा है कि वह 9 दिसंबर को प्रस्ताव देगी. किसान इस पर चर्चा करेंगे और फिर उस दिन बैठक होगी. 

Dec 05, 2020 19:00 (IST)
किसानों को अगले दौर की वार्ता का प्रस्ताव
केंद्र ने किसानों को 9 दिसंबर को छठवें दौर की वार्ता का प्रस्ताव दिया. कृषि मंत्री इस पर बयान दे सकते हैं.हालांकि 5वें दौर की वार्ता के बाद किसानों की प्रतिक्रिया आना बाकी है, 
Dec 05, 2020 18:14 (IST)
गोयल बोले-रिकॉर्ड धान खरीद, 63 हजार करोड़ का भुगतान

Dec 05, 2020 18:12 (IST)
धरनास्थल से घर जाएं बच्चे और बुजुर्ग- तोमर
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसान आंदोलन के समर्थन में प्रदर्शन स्थल पर बैठे बच्चों और बुजुर्गों से घर जाने को कहा है. तोमर ने यह अपील किसान नेताओं के साथ बैठक के दौरान की.

Dec 05, 2020 18:02 (IST)
छत्तीसगढ़-उत्तराखंड के किसान भी पहुंचे
Delhi:  बिलासपुर, उत्तराखंड के किसान भी गाजीपुर बॉर्डर (UP-Delhi border) पहुंचे. ये लोग दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर बैठे किसानों के साथ विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए.
Dec 05, 2020 17:58 (IST)
पंजाबी गायक दिलजीत दोसांझ ने कहा, किसानों की मांगें माने केंद्र
गायक और अभिनेता दिलजीत दोसांझ सिंघु बॉर्डर किसानों का समर्थन करने पहुंचे. दोसांझ ने केंद्र से किसानों की मांगें मानने का अनुरोध किया. उन्होंने सोशल मीडिया के बहकावे में नहीं आने को कहा.

Dec 05, 2020 17:50 (IST)
हमारी मांगों पर सरकार अपना फैसला बताए वरना बैठक छोड़ देंगे
किसान नेताओं ने 5वें दौर की बैठक में शाम को सरकार से स्पष्ट बताने को कहा कि कृषि कानूनों को वापस लेने को लेकर उसका क्या रुख है. अगर सरकार ऐसा नहीं कहती है तो हम बैठक छोड़कर चले जाएंगे. हम आगे लगातार बातचीत करते रहना नहीं चाहते. 

Dec 05, 2020 17:28 (IST)
कनाडा में संभव तो भारत की संसद में कृषि कानून पर बहस क्यों नहीं
जम्हूरी किसान सभा के महासचिव कुलवंत सिंह संधू ने कहा है कि कनाडा के सांसदों ने वहां संसद में यह मुद्दा उठाया है. अगर वहां बहस संभव है तो भारतीय संसद में कृषि कानूनों पर बहस क्यों नहीं हो सकती.

Dec 05, 2020 17:18 (IST)
किसानों ने एक साथ बैठकर जमीन पर भोजन किया
सरकार से वार्ता के बीच किसानों ने एक साथ बैठकर जमीन पर भोजन किया . किसानों के प्रतिनिधियों और केंद्र के तीन मंत्रियों के बीच कृषि कानूनों को लेकर शनिवार को 5वें दौर की वार्ता हो रही है.
Dec 05, 2020 16:57 (IST)
किसान नेताओं ने जमीन पर बैठकर खाया खाना
किसान नेताओं ने जमीन पर खाया खाना. केंद्र और किसानों के बीच हुई पिछले दौर की बैठकों में भी किसानों ने इसी तरह साथ मिल बैठ कर भोजन किया था. किसानों ने सरकार की ओर प्रबंध किए गए भोजन को हाथ भी नहीं लगाया था.
Dec 05, 2020 16:41 (IST)
पंजाबी गायक दिलजीत दोसांझ किसानों का समर्थन करने पहुंचे
पंजाबी कलाकार और अभिनेत्री कंगना रनौत से ट्विटर पर भिड़कर खूब सुर्खियां बटोरने वाले गायक और अभिनेता दिलजीत दोसांझ सिंघु बॉर्डर पहुंचे. उन्होंने किसानों के आंदोलन का समर्थन किया.
Dec 05, 2020 16:27 (IST)
किसानों ने 5वें दौर की वार्ता के दौरान अपना लंच ही खाया- देखें Video
कार सेवा वाहन के जरिये किसानों के लिए खाना लाया गया. किसानों ने कतारबद्ध होकर यही भोजन किया.

Dec 05, 2020 16:23 (IST)
सरकार ने किसानों की आपत्तियों का जवाब दिया
टी ब्रेक के बाद महत्वपूर्ण वार्ता शुरू, कृषि मंत्रालय ने चौथे दौर की वार्ता में किसानों की ओर से उठाए गए 39 बिन्दुओं के जवाब वाला नोट किसान नेताओं के बीच बांटा
Dec 05, 2020 16:07 (IST)
यमुना एक्सप्रेस वे पर किसानों को हिरासत में लिया
किसानों ने बैरीकेड तोड़ दिल्ली में घुसने का किया प्रयास

Dec 05, 2020 16:06 (IST)
Dec 05, 2020 16:00 (IST)
रालोसपा ने किसानों के भारत बंद का किया समर्थन
राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) ने किसानों के भारत बंद का समर्थन किया है. रालोसपा ने दो दिन पहले ही प्रस्ताव पास कर किसानों के आंदोलन का समर्थन किया था. बैठक में पार्टी अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने किसानों की मांगों का जायज बताया.
Dec 05, 2020 15:58 (IST)
किसानों ने यमुना एक्सप्रेस वे पर बैरीकेड तोड़ दिल्ली में घुसने का प्रयास किया
ग्रेटर नोएडा में गुरुवार दोपहर किसानों के एक समूह ने बैरीकोड तोड़कर दिल्ली की ओर जाने का प्रयास किया. हालांकि मुस्तैद पुलिस ने किसानों को आगे नहीं बढ़ने दिया. कई किसानों को हिरासत में लिया गया
Dec 05, 2020 15:55 (IST)
Dec 05, 2020 15:07 (IST)
पांचवें राउंड की बैठक में किसान प्रतिनिधियों ने सरकार से मांगा पिछली मीटिंग में उठाए गए मुद्दों पर बिंदुवार जवाब
Dec 05, 2020 14:19 (IST)
किसानों संग बैठक के लिए विज्ञान भवन पहुंचे कृषि मंत्री

Dec 05, 2020 13:43 (IST)
विज्ञान भवन पहुंचे किसान
Dec 05, 2020 13:40 (IST)
सरकार संग मीटिंग से पहले बोले किसान नेता- नया कानून वापस ले सरकार

आजाद किसान संघर्ष समिति, पंजाब के राज्य प्रमुख हरजिंदर सिंह टांडा ने सरकार संग बातचीत से पहले कहा कि हम कृषि कानूनों का वापस लेने की मांग पर अड़े हैं. अगर सरकार ने हमारी मांग नहीं मानी, तो हम अपना आंदोलन जारी रखेंगे. 
Dec 05, 2020 13:37 (IST)
सिंघु बॉर्डर पर किसानों का विरोध-प्रदर्शन जारी
Dec 05, 2020 12:42 (IST)
पटना में राजद का विरोध-प्रदर्शन
बिहार की राजधानी पटना में मुख्य विपक्षी पार्टी राजद ने किसानों के समर्थन में गांधी मैदान में विरोध-प्रदर्शन किया और इस कानून को वापस लेने की मांग की. कार्यक्रम में शामिल तेजस्वी यादव ने कहा कि केंद्र सरकार तुरंत किसान विरोधी कानून को वापस ले.
Dec 05, 2020 12:29 (IST)
40 किसान नेता विज्ञान भवन के लिए रवाना
विज्ञान भवन में केंद्र सरकार से बातचीत के लिए 40 किसान नेता सिंघु बॉर्डर से रवाना हो चुके हैं. दोपहर 2 बजे से सरकार संग पांचवे दौर की बातचीत होनी है.
Dec 05, 2020 12:01 (IST)

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के प्रदर्शन की वजह से कई सड़कों को आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है. दिल्ली-नोएडा लिंक रोड को भी ट्रैफिक के लिए बंद किया गया है. लोगों को दिल्ली आने के लिए लिंक रोड के बजाये डीएनडी (DND) का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है. किसान आंदोलन को देखते हुए कई रास्तों को बंद करने की वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने आम लोगों के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है.   
Dec 05, 2020 11:53 (IST)
PM आवास पर चल रही बैठक खत्म
किसान संगठनों संग चर्चा से पहले प्रधानमंत्री आवास पर चल रही बैठक खत्म हो गई है. इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल मौजूद थे. माना जा रहा है कि बैठक में किसान आंदोलन को खत्म कराने के लिए चर्चा की गई और पीएम ने मंत्रियों को उस दिशा में जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं.. 
Dec 05, 2020 11:23 (IST)
किसानों के समर्थन में बॉर्डर पर पहुंचे यूपी कांग्रेस अध्यक्ष
यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू किसानों के आंदोलन का समर्थन करने यूपी-दिल्ली सीमा पर गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे हैं. इस मौके पर लल्लू ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार किसान विरोधी है. उन्होंने कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग की. 
Dec 05, 2020 10:49 (IST)
टिकरी बॉर्डर पर गुस्से में किसान
टिकरी बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसान गुस्से में हौं. किसानों ने कहा कि सरकार बार-बार बातचीत के बहाने मुद्दे को लटका रही है. आज आखिरी बार बातचीत होगी. इसके बाद कोई बातचीत नहीं करेंगे.
Dec 05, 2020 10:39 (IST)
आज आर-पार की लड़ाई करके आएंगे, रोज-रोज बैठक नहीं होगी: रामपाल सिंह 

किसान संयुक्त मोर्चा के प्रधान रामपाल सिंह ने कहा है कि आज आर-पार की लड़ाई करके आएंगे, रोज-रोज बैठक नहीं होगी. आज बैठक में कोई और बात नहीं होगी, कानूनों को रद्द करने के लिए ही बात होगी.
Dec 05, 2020 10:18 (IST)
PM आवास पर बड़ी बैठक
किसान संगठनों संग चर्चा से पहले प्रधानमंत्री आवास पर बड़ी बैठक बुलाई गई है. इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह मौजूद हैं.
Dec 05, 2020 10:16 (IST)
पिछली बैठक में सरकार ने क्या कहा था?
बृहस्पतिवार को पिछली बैठक में, तोमर ने 40 किसान संगठनों के नेताओं को आश्वासन दिया था कि सरकार एपीएमसी (कृषि उपज बाजार समिति) मंडियों को मजबूत करने, प्रस्तावित निजी बाजारों के साथ प्रतिस्पर्धा का समान स्तर बनाने और विवाद समाधान के लिए उच्च न्यायालयों का दरवाजा खटखटाये जा सकने का प्रावधान करने के लिए खुले मन से विचार करने को तैयार है. सरकार ने इस बात पर जोर दिया था कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद व्यवस्था जारी रहेगी लेकिन किसान कृषि कानूनों को निरस्त करने की अपनी मांग पर अड़े हुए हैं.
Dec 05, 2020 10:14 (IST)
...तो संसद भवन का करेंगे घेराव
दिल्ली-नोएडा लिंक रोड पर चिल्ला बॉर्डर पर भी किसान तीनों कृषि कानून के खिलाफ लगातार बैठकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. एक किसान ने कहा कि अगर सरकार संग आज की बातचीत में कोई ठोस नतीजा नहीं निकलता है तो संसद भवन का घेराव करेंगे. 
Dec 05, 2020 10:11 (IST)
किसानों को DSGMC करा रही तीन वक्त का लंगर
दिल्ली-हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसानों को दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी रोजाना तीन समय का लंगर करा रही है. आज भी वहां सुबह-सुबह किसानों के लिए भोजन बनाया जा रहा है.
Dec 05, 2020 09:48 (IST)
हमारी मांगें पूरी न हुईं तो आंदोलन होगा और तेज: राकेश टिकैत
भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने धमकी दी है कि अगर सरकार मांगों को पूरा करने में विफल रही तो किसानों का आंदोलन तेज होगा. टिकैत ने कहा, ''बृहस्पतिवार को हुई बैठक के दौरान सरकार और किसान किसी भी निर्णय पर नहीं पहुंच पााये. सरकार तीन कानूनों में संशोधन करना चाहती है, लेकिन हम चाहते हैं कि कानूनों को पूरी तरह से निरस्त किया जाए.''उन्होंने कहा, ''यदि सरकार हमारी मांगों पर सहमत नहीं होती है, हम विरोध जारी रखेंगे. हम यह देखना चाह रहे हैं कि शनिवार की बैठक में क्या होता है.''