Kisan Andolan Live Updates : दिल्ली पुलिस ने ग्रेटा थनबर्ग के खिलाफ दर्ज की FIR

Farmers Protest Updates : किसान मुद्दे को लेकर संसद के बजट सत्र में लगातार हंगामा देखने को मिल रहा है. हंगामे के बाद केंद्र सरकार इस मुद्दे पर राज्यसभा में चर्चा करने पर तैयार हो गई है.

Kisan Andolan Live Updates : दिल्ली पुलिस ने ग्रेटा थनबर्ग के खिलाफ दर्ज की FIR

Farmer Protest : किसान आंदोलन की एक तस्वीर.

Kisan Andolan : किसान अपनी मांगों को लेकर लगातार पिछले 72 दिनों से दिल्ली की सीमा पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. किसानों (Farmer Protest)) की मांग है कि सरकार तीनों कृषि कानूनों (Farm Laws) को सरकार वापस ले. इसको लेकर सरकार ने भी कई दौर में किसानों से बातचीत की. सरकार ने कानूनों को वापस लेने की बजाय कई और रास्ते किसानों के सामने रखे. लेकिन किसान अपनी मांग पर अडिग हैं. उनका कहना है कि जब तक कृषि कानून वापस नहीं होंगे, वे दिल्ली की सीमा से नहीं हटेंगे. जहां किसान प्रदर्शन का मुद्दा भारतीय संसद में गूंज रहा है, वहीं वैश्विक पटल पर भी चर्चा का केंद्र बन गया है. किसानों के प्रदर्शन का समर्थन करने पर भारत ने बुधवार को पॉप गायिका रिहाना (Rihanna) और जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) जैसी वैश्विक सेलिब्रिटी की आलोचना की. वहीं, इस विषय पर छिड़ी ध्रुवीकृत अंतरराष्ट्रीय बहस में सरकार के रुख का बॉलीवुड हस्तियों, क्रिकेट खिलाड़ियों और शीर्ष मंत्रियों ने समर्थन किया. बता दें, किसान मुद्दे को लेकर संसद के बजट सत्र में लगातार हंगामा देखने को मिल रहा है. हंगामे के बाद केंद्र सरकार इस मुद्दे पर राज्यसभा में चर्चा करने पर तैयार हो गई है.

Read Here Farmer Protest Latest Updates : 

Feb 04, 2021 16:39 (IST)
यूपी : 5 फरवरी को शामली में होने वाली किसान महापंचायत को नहीं मिली मंजूरी
उत्तर प्रदेश के शामली में किसानों की महापंचायत (Kisan Mahapanchayat) को जिला प्रशासन ने मंजूरी देने से इनकार कर दिया. प्रशासन ने वहां पर 3 अप्रैल तक बड़े स्तर पर लोगों के इकट्ठा होने पर भी पाबंदी लगाई हुई है. महापंचायत के आयोजक किसान संगठन भारतीय किसान यूनियन और राष्ट्रीय लोकदल का कहना है कि प्रशासन की मंजूरी नहीं मिलने के बाद भी विवादित तीनों कृषि कानून के खिलाफ बैठक की जाएगी.
Feb 04, 2021 16:22 (IST)
पंचायतों में अब फिर से सभी हो रहे एकजुट
साल 2013 में मुजफ्फरनगर दंगों की वजह से कई पंचायतें बंट गई थीं. मुस्लिम भारतीय किसान यूनियन से अलग हो गए थे लेकिन राकेश टिकैत के समर्थन में हो रही पंचायतों में अब फिर से सभी एकजुट हो रहे हैं. इसमें कमरूद्दीन और परगट सिंह फिर से एकसाथ नजर दिख रहे हैं. किसानों का कहना है कि अलग-अलग राजनीतिक दलों में बंटे लोग अब पंचायत की वजह से एक हो रहे हैं.
Feb 04, 2021 16:14 (IST)
दिल्ली पुलिस ने ग्रेटा थनबर्ग के खिलाफ दर्ज की FIR
पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन की दिशा में काम करने वाली ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) खिलाफ दिल्ली पुलिस ने FIR दर्ज की. कृषि कानूनों (Farm laws) को लेकर स्‍वीडिश मूल की ग्रेटा की ओर से किए गए ट्वीट को लेकर यह एफआईआर दर्ज की गई है.दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने सेक्शन 153A और 120B के तहत यह केस दर्ज किया है.गौरतलब है कि ग्रेटा ने केन्द्र के नए कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ किसानों के प्रदर्शनों के प्रति समर्थन व्यक्त किया था. उन्‍होंने ट्वीट किया था, 'हम भारत में किसानों के आंदोलन के प्रति एकजुट हैं.' इस पर भारत सरकार की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया दी गई थी. 
Feb 04, 2021 14:07 (IST)
नए कृषि कानून चार पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाने के लिए लाए गए :संजय सिंह
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, तीन नए कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की मांग करते हुए आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा में सरकार पर तीखा हमला बोला और आरोप लगाया कि ये कानून किसानों के लिए नहीं बल्कि चार पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाने के लिए लाए गए हैं.
Feb 04, 2021 14:06 (IST)
ट्रैक्टर रैली में जान गंवाने वाले नवरीत सिंह के परिजनों से मिलीं प्रियंका गांधी
ट्रैक्टर रैली में जान गंवाने वाले नवरीत सिंह के परिजनों से प्रियंका गांधी ने मिलकर कहा, 'इस परिवार को कहना चाहती हूं आप अकेले नहीं हैं. देश वासी खड़ा है. हम खड़े हैं. आपके पोते की शहादत व्यर्थ नहीं होने देंगे. तब तक लड़ाई जारी रखेंगे जब तक तीन कानून वापस न हो जाएं.' प्रियंका गांधी ने मंच से सत श्री अकाल का नारा लगाया और आखिरी में कहा 'वाहे गुरु जी की फतह... वाहे गुरुजी का खालसा'

Feb 04, 2021 12:50 (IST)
सांसदों को प्रदर्शन कर रहे किसानों से मिलने गाजीपुर जाने से रोका गया
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, केन्द्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों से मुलाकात करने जा रहे दस विपक्षी दलों के 15 सांसदों को पुलिस ने बृहस्पतिवार को गाजीपुर सीमा पर जाने से रोका दिया. प्रदर्शनकारी किसानों से मिलने जा रहे 15 सांसदों के समूह में शिरोमणि अकाली दल (शिअद) , द्रविड मुनेत्र कषगम (द्रमुक), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और तृणमूल कांग्रेस समेत अन्य दलों के सांसद शामिल थे.
Feb 04, 2021 10:31 (IST)
दस विपक्षी दल के करीब 15 सांसद पहुंचे गाजीपुर बॉर्डर
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, दस विपक्षी दल के करीब 15 सांसद नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों से मिलने गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे.
Feb 04, 2021 09:43 (IST)
ऐसी तस्वीरें हमने सरहद पर पर भी नहीं देखी : आरजेडी नेता मनोज झा
आरजेडी नेता मनोज झा ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बहस में बोलते हुए राज्यसभा में कहा : दिल्ली की सीमाओं पर सरिए, कीले लगाई गई हैं और खाई बनाई जा रही है ... ऐसी तस्वीरें हमने सरहद पर पर भी नहीं देखी है. अगर जेपी इस तरह की कटीली तारे तारों को देखते तो क्या सोचते? 11 दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन मोनोलॉग और डायलॉग में फर्क होता है. आप मोनोलॉग को डायलॉग में बदल दे रहे हैं. बिहार में एमएसपी 2006 में खत्म की गई. आज बिहार के किसान खेतिहर मजदूर बन कर रह गए हैं, क्या आप बिहार मॉडल को पूरे देश में लाना चाहते हैं.?
Feb 04, 2021 08:07 (IST)
दिल्ली की सीमाओं पर इंटरनेट बंद किए जाने का संज्ञान लें प्रधान न्यायाधीश : वकीलों का आग्रह
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक,  प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे को 140 वकीलों ने पत्र लिखकर आग्रह किया है कि वह किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर दिल्ली की सीमाओं पर इंटरनेट बंद करने के केंद्र के निर्देश का संज्ञान लें और इसपर रोक लगाएं.
Feb 04, 2021 08:05 (IST)
दिल्ली कांग्रेस ने किसानों को पानी व मूल सुविधाएं नहीं देने पर एनएचआरसी में याचिका दायर की
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, दिल्ली की सीमाओं पर कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों को कथित रूप से पानी और अन्य मूल सुविधाएं नहीं मिलने काो लेकर प्रदेश कांग्रेस ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) में बुधवार को एक शिकायत दी.

Feb 04, 2021 08:05 (IST)
हरियाणा के पानीपत और चरखी दादरी में मोबाइल इंटरनेट पर लगा प्रतिबंध हटाया गया
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक,  हरियाणा सरकार ने राज्य में पानीपत और चरखी दादरी में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर लगाये गये प्रतिबंध को बुधवार को हटा लिया. हालांकि, राज्य के पांच अन्य जिलों  कैथल, जींद, रोहतक, सोनीपत और झज्जर में चार फरवरी को शाम पांच बजे तक ये सेवाएं निलंबित रहेंगी.
Feb 04, 2021 08:04 (IST)
ब्रिटेन की संसद किसानों के प्रदर्शन पर चर्चा कराने पर करेगी विचार
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, ब्रिटेन की संसद की याचिका समिति किसानों के प्रदर्शन और भारत में प्रेस की आज़ादी पर 'हाउस ऑफ कॉमन्स'' परिसर में चर्चा कराने पर विचार करेगी. दरअसल, इस सबंध में एक ऑनलाइन याचिका पर 1,06,000 से ज्यादा हस्ताक्षर किये गये हैं. यह चर्चा ''वेस्टमिंस्टर हॉल'' में हो सकती है.