जनता परिवार के छह दलों का विलय, मुलायम सिंह यादव होंगे नए अध्यक्ष

नई दिल्ली:

जनता परिवार में छह दलों के विलय का एलान हो गया है। शरद यादव ने इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि मुलायम सिंह यादव नए दल के अध्यक्ष होंगे। पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह की घोषणा बाद में की जाएगी।

जिन छह पार्टियां का विलय हुआ है, वे हैं समाजवादी पार्टी, जेडीयू, आरजेडी, जेडीएस, आईएनएलडी और समाजवादी जनता पार्टी। मुलायम सिंह यादव के घर पर शरद यादव, नीतीश कुमार, लालू प्रसाद यादव, एचडी देवेगौड़ा, अभय चौटाला सहित अन्य नेताओं की बैठक हुई, जिसके बाद जनता परिवार के विलय को घोषणा की गई।

यह घटनाक्रम ऐसे समय में सामने आया है, जब कुछ ही महीने बाद बिहार विधानसभा का चुनाव है, जबकि 2017 में उत्तर प्रदेश विधानसभा का चुनाव होना है।

जनता परिवार विलय पर मुलायम सिंह यादव बोले, हम अपने स्तर पर आपकी समस्याओं का समाधान करेंगे, चाहे सरकार करे या न करे। यह एका मजबूत रहेगा और जनता की भावनाओं का ख्याल रखेगा। जनता परिवार विलय पर मुलायम सिंह यादव ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि बोले, जनता की मांग थी कि हम एक हो जाएं। उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि एक नया काम बताइए जो इस नई सरकार ने किया हो। बड़े बड़े वायदे किए, लेकिन कर कुछ नहीं पाए। यह पहली सरकार है जिसने विपक्षी दलों की राय नहीं ली।

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने पहले ही अपनी पार्टी का जनता परिवार में विलय का एलान कर दिया था। विलय के बाद आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने हममें से किसी के मन में कोई अहंकार नहीं है। वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि नया दल देश की राजनीति को नई दिशा देगा।

बीजेपी ने जनता परिवार के विलय पर चुटकी लेते हुए कहा है कि एक म्यान में तीन-चार तलवार कैसे रह सकती है। बिहार बीजेपी के नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा कि जब जनता बदलाव का मन बना लेती है, तो विलय या गठबंधन करें, उससे बिहार में क्या फर्क पड़ने वाला।

केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) सुप्रीमो रामविलास पासवान ने जनता परिवार के छह दलों के विलय पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अगर सौ लंगड़े मिल जाएं, तो भी वे पहलवान नहीं बन सकते हैं। पासवान ने कहा कि जनता परिवार के विलय का आगामी बिहार विधानसभा चुनावों में बीजेपी-लोजपा गठबंधन की संभावनाओं पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com