आपातकाल के इतिहास को पाठ्यक्रमों में शामिल किया जाना चाहिए : आडवाणी

आपातकाल के इतिहास को पाठ्यक्रमों में शामिल किया जाना चाहिए : आडवाणी

बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने रविवार को सुझाव दिया कि आपातकाल के इतिहास को स्कूल तथा कॉलेज के पाठ्यक्रमों में शामिल किया जाना चाहिए और उन लोगों का एक स्मारक स्थापित किया जाना चाहिए, जो आपातकाल के खिलाफ लड़े।

उन्होंने प्रधानमंत्री को सुझाव दिया, 'आपातकाल के इतिहास को स्कूल तथा कॉलेज के पाठ्यक्रमों में शामिल किया जाना चाहिए... नई दिल्ली में लोकतंत्र प्रहरी स्मारक होना चाहिए।' उन्होंने कहा कि इससे नई पीढ़ी देश का इतिहास बेहतर तरीके से जान सकेगी।

आडवाणी ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण की 113वीं जयंती पर लोकतंत्र प्रहरी अभिनंदन समारोह आयोजित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की। इसके साथ ही आडवाणी ने लोकतंत्र की रक्षा और इसे मजबूत करने के लिए समाजवादी नेता के योगदान को रेखांकित किया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने आपातकाल के दिनों में संघर्ष करने वाले कई लोगों को सम्मानित किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आडवाणी ने कहा, 'आपने अच्छी शुरुआत की है। लेकिन, स्पष्ट रूप से और कार्य करने की जरूरत है।' उन्होंने कहा कि अब से दो साल बाद आपातकाल समाप्त होने तथा लोकतंत्र की जीत की 40वीं बरसी होगी। उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री को सुझाव देते हैं कि 25 जून, 2016 से 25 जून, 2017 के बीच के साल को उचित तरीके से मनाए।