भारत और UAE की आर्थिक साझेदारी वैश्विक समृद्धि का प्रभावी माध्यम बन सकती है : ओम बिरला

भारत की स्वतन्त्रता के गौरवशाली 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ और UAE के गठन के 50 वर्ष पूरे होने पर ओम बिरला ने  शुभकामनाएं दी. 

भारत और UAE की आर्थिक साझेदारी वैश्विक समृद्धि का प्रभावी माध्यम बन सकती है : ओम बिरला

बिरला लोकसभा के पहले अध्यक्ष हैं, जिन्होंने संयुक्त अरब अमीरात की संघीय राष्ट्रीय परिषद के सदस्यों को संबोधित किया

नई दिल्ली:

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को अबू धाबी में संयुक्त अरब अमीरात की संघीय राष्ट्रीय परिषद (Federal National Council) के छठे पूर्ण सत्र के दौरान एक असाधारण सत्र में सदस्यों को संबोधित किया. इस दौरान ओम बिरला ने कहा कि भारत ने आतंकवाद के सभी रूपों का सदैव विरोध किया है. उन्होंने UAE में हाल ही में हुए आतंकी हमले के बारे में कहा, ‘'UAE में हाल ही में हुए आतंकी हमले की कड़े और स्पष्ट शब्दों में निंदा करता हूं'. इस हमले में मारे गए दो भारतीयों के परिवारों को UAE नेतृत्व ने जितनी तत्परता से सहायता दी, वह सराहनीय है. 

बिरला ने जोर देकर कहा कि वैश्विक सुरक्षा, स्थिरता और सतत विकास के लिए यह आवश्यक है कि विश्व के सभी राष्ट्र आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद की चुनौतियों से लड़ने के लिए एकजुट हों. ओम बिरला ने कहा कि धार्मिक कट्टरता और आतंकवाद से बढ़ते खतरों और लोगों की सुरक्षा  के संबंध में भारत और UAE की साझा चिंता वर्तमान क्षेत्रीय और वैश्विक परिदृश्य में हमारे सहयोग को नया रूप दे रही है.

संसद में आसन पर टिप्पणी सदन की गरिमा का उल्लंघनः महुआ मित्रा मामले में बोले स्पीकर

यह रेखांकित करते हुए कि भारत और UAE के बीच मित्रता और सहभागिता का एक लंबा इतिहास है, लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि  दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय तथा बहुपक्षीय विषयों पर विचारों की समानता ने इस संबंध को और गहरा बनाया है.  साथ ही वरिष्ठ राजनेताओं तथा नागरिकों के एक दूसरे के देशों में नियमित यात्राओं के कारण दोनों देशों के बीच घनिष्ठ सांस्कृतिक संबंध रहे हैं तथा People to People संपर्क भी रहा है. भारत की स्वतन्त्रता के गौरवशाली 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव' और UAE के गठन के 50 वर्ष पूरे होने पर ओम बिरला ने  शुभकामनाएं दी. 

वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी की UAE की यात्रा और  2016 में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस की भारत यात्रा उल्लेख करते हुए बिरला ने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (CEPA) ने द्विपक्षीय संबंधों को एक नया आयाम देने के साथ साथ भावी आर्थिक विकास का आधार भी तैयार किया है. उन्होंने सुझाव दिया कि  दोनों देशों के लिए एक मौका है कि वे एकजुट होकर अपनी मित्रता और साझेदारी को और सशक्त करें ताकि दोनों देशों की जनता को इसका अधिकतम लाभ मिल सके.

बिरला ने UAE द्वारा पिछले वर्षों में लोकतंत्र को व्यापक आधार देने तथा संसद में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निर्णय का  स्वागत  किया. UAE में रहने वाले भारतीय समुदाय के बारे में बोलते हुए ओम बिरला ने कहा कि प्रवासी समुदायों में भारतीय समुदाय सबसे बड़ा है और इस समुदाय ने देश के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्होंने संतोष व्यक्त किया कि भारतीय समुदाय दोनों देशों को जोड़ने वाले एक सेतु की भूमिका निभा रहा है और दोनों देशों को और अधिक निकट ला रहा है.

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बिहार के विधायकों को पढ़ाया अनुशासन का पाठ, कहा - उच्चतम मानदंडों का पालन करना चाहिए

आर्थिक संबंधों पर प्रकाश डालते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि भारत में अर्थव्यवस्था के विकास के लिए तेजी से नए प्रयास किए जा रहे हैं और सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों से भारत आज विश्व का अग्रणी इनवेस्टमेंट डेस्टिनेशन है. उन्होंने विचार व्यक्त किया  कि  भारत में डिजिटल इकोनॉमी, मानव संसाधन और स्मार्ट शहरीकरण की दिशा में की जाने वाली पहलों से उत्पन्न  नए अवसरों का UAE की कंपनियां लाभ उठा सकती हैं. 

उन्होंने यूएई में निवेशकों से भारत में निवेश करने की अपील करते हुए कहा कि भारत अंतरिक्ष और IT के क्षेत्र में अपनी क्षमताओं को UAE के साथ साझा करने तथा इस माध्यम से आपसी सहयोग को बढ़ाने के लिए तैयार है. इससे पहले, संयुक्त अरब अमीरात की संघीय राष्ट्रीय परिषद के अध्यक्ष एच.ई. सकर गोबाश ने संघीय राष्ट्रीय परिषद में ओम बिरला का स्वागत किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"उनकी आवाज का कोई धर्म, मजहब और सीमाएं नहीं थीं": लता मंगेशकर के निधन पर अमित शाह>