"ड्रोन सड़क पर नहीं बनते,पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठनों का हाथ होने का संकेत": शीर्ष सैन्य अफसर

श्रीनगर में 15वीं कोर के कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडेय ने NDTV  से कहा कि सेना इस तरह के हथियारों और ड्रोन और उनसे जुड़ी अत्याधुनिक तकनीकों से बहुत अच्छी तरह से वाकिफ है और आने वाले समय में ऐसे हमलों का खतरा और बढ़ सकता है.

नई दिल्ली:

सेना के शीर्ष अधिकारी ने जम्मू एय़र बेस स्टेशन पर हुए हमले में स्पष्ट तौर पर संकेत दिया है कि ये पड़ोसी देश की सरकार द्वारा प्रायोजित साजिश का हिस्सा है. श्रीनगर में 15वीं कोर के कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडेय ने NDTV  से बातचीत में इस हमले के पीछे पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठनों जैश ए मोहम्मद और लश्कर ए तैयबा का हाथ होने का इशारा किया है. जनरल पांडेय ने कहा कि सेना इस तरह के हथियारों और ड्रोन और उनसे जुड़ी अत्याधुनिक तकनीकों से बहुत अच्छी तरह से वाकिफ है और आने वाले समय में ऐसे हमलों का खतरा और बढ़ सकता है.

जम्मू एयरबेस पर ड्रोन से हमला : बड़ा सवाल आखिर रडार की नजर से कैसे बचा ड्रोन?

सेना के शीर्ष अधिकारी ने जम्मू एय़र बेस स्टेशन पर हुए हमले में स्पष्ट तौर पर संकेत दिया है कि ये पड़ोसी देश की सरकार द्वारा प्रायोजित साजिश का हिस्सा है. श्रीनगर में 15वीं कोर के कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडेय ने NDTV  से बातचीत में इस हमले के पीछे पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठनों जैश ए मोहम्मद और लश्कर ए तैयबा का हाथ होने का इशारा किया है.  

जम्मू के कालूचक मिलिट्री स्टेशन के पास दिखे दो ड्रोन, सेना की फायरिंग के बाद भाग गए

जनरल पांडेय ने कहा कि सेना इस तरह के हथियारों और ड्रोन और उनसे जुड़ी अत्याधुनिक तकनीकों से बहुत अच्छी तरह से वाकिफ है और आने वाले समय में ऐसे हमलों का खतरा और बढ़ सकता है. लेफ्टिनेट जनरल पांडेय ने कहा कि सशस्त्र सेनाएं ऐसे खतरों को लेकर आगे की रणनीति पर विचार कर रही हैं और राष्ट्रीय सुरक्षा के समक्ष चुनौती खड़े करने वाले किसी भी मुद्दे के उभरने के पहले ही उन्हें खत्म करने के समाधान तलाश रही हैं. 

सैन्य अधिकारी ने कहा कि ड्रोन वारफेयर की टेक्नोलॉजीकोई आम बात नहीं है और इसे सड़क किनारे कहीं तैयार नहीं किया जा सकता. इसका सीधा मतलब है कि यह सरकार प्रायोजित सिस्टम और टेक्नोलॉजी है, जो निश्चित तौर पर जैश और लश्कर ए तैयबा (Jaish e Mohmmad, Lashkar E Toiba) जैसे आतंकी संगठनों की ओर इशारा करता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन ड्रोनों को स्थानीय स्तर पर संचालित किया गया या बाहर तो इस सवाल पर पांडेय ने कहा कि हम इस मामले की जारी जांच से मिले सुराग का खुलासा करने को लेकर सतर्कता बरत रहे हैं. लेकिन शुरुआती आकलन से पता चलता है कि यह सरकारी तत्वों की मदद से कराया गया था. उन्होंने कहा कि सामान्य ड्रोन को उन्नत करके उनकी क्षमता और ताकत बढ़ाकर सरकारी एजेंसियों की मदद से ऐसे हमलों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.