विज्ञापन
This Article is From Nov 15, 2018

डीआरआई और सेना ने पाक सीमा से सटे इलाके में बड़ी मात्रा में हथियार बरामद किए

करीब 105 करोड़ रुपये की हेरोइन भी बरामद की गई, सेना और डीआरआई ने संयुक्‍त अभियान चलाया

डीआरआई और सेना ने पाक सीमा से सटे इलाके में बड़ी मात्रा में हथियार बरामद किए
सीमा पर बरामद किए गए हथियार जो कि भारत में आतंकियों के लिए भेजे जा रहे थे.
नई दिल्ली: राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने भारतीय सेना के साथ एक ज्‍वाइंट ऑपरेशन (संयुक्‍त अभियान) में जम्मू के एक गांव से भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक बरामद किया जो कि चीन में निर्मित हैं. बुधवार को जारी एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी सामने आई है.

बताया गया है कि मंगलवार को इस अभियान में एक संदिग्ध पाकिस्तानी आतंकी मारा गया था. डीआरआई और सेना ने भारतीय सीमा की बाड़ के एक किलोमीटर आगे जाकर ऑपेरशन को अंजाम दिया. ऑपेरशन के दौरान एक आतंकी मारा गया जबकि अन्‍य भागने में कामयाब रहे. ऑपरेशन के बाद बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है. इसमें 21 किलो हेरोइन भी शामिल है. डीआरआई और आर्मी ने मिलकर 2 अलग ऑपेरशन में बड़ी मात्रा में हथियार, गोला बारूद और हेरोइन बरामद की है. एक ऑपेरशन में डीआरआई की टीम आर्मी के साथ भारतीय सीमा से लगी बाड़ के एक किलोमीटर आगे तक गई और नो मेंस जोन में जाकर भारतीय सीमा के इलाके में ही बड़ी कार्रवाई की.

डीआरआई के डायरेक्टर डीपी दास के मुताबिक उनकी टीम को जानकारी मिल रही थी कि पाकिस्तान से बड़ी मात्रा में हेरोइन और हथियारों की खेप बॉर्डर पार कर भारत आने वाली है. इस सूचना पर आर्मी के साथ काम करते हुए 6 नवंबर को जम्मू के अखनूर इलाके से करीब 21 किलो हेरोइन बरामद की गई. साथ में 4 पिस्टल, 4 मैगज़ीन भी बरामद की. जो हेरोइन बरामद हुई उसके पैकेट पर पाकिस्तान के लाहौर का पता लिखा हुआ था. पकड़ी गई हेरोइन की कीमत करीब 105 करोड़ है, जिसका प्रयोग नार्को टेररिज़्म के तहत होना था. पिछले तीन महीने में डीआरआई ने पाकिस्तान से जम्मू-कश्मीर आई हेरोइन की यह तीसरी खेप पकड़ी है.

यह भी पढ़ें : कश्मीर से 401 कारतूस, एके 47 और हथगोले बरामद 

इसी तरह डीआरआई को जानकारी मिली कि पाकिस्तान से बड़े पैमाने पर हथियारों की खेप भारत पहुंचने वाली है. डीआरआई के अधिकारियों के मुताबिक उनकी टीम 15 दिन तक सेना की टीम के साथ बंकरों में रही और आखिरकार 13 नवंबर की तड़के अखनूर इलाके के गिगरियाल गांव के पास डीआरआई और सेना से मिलकर एक ज्‍वाइंट ऑपरेशन किया जिसके तहत वे सीमा पर लगी बाड़ से एक किलोमीटर आगे तक गए. यह वह इलाका है जो नो मेन्स जोन है. वहां पहुंचकर भारतीय सीमा के अंदर ही उन्हें कुछ लोग आते हुए दिखाई दिए. जब उन्हें काबू करने की कोशिश की गई तो उन्होंने फायरिंग कर दी. सेना ने भी जवाबी फायरिंग की जिसमें एक आतंकी की मौत हो गई. बाकी लोग ऊंची घांस और अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गए. लेकिन इस ऑपेरशन में बड़े पैमाने पर गोला बारूद और हथियार बरामद हुए.

VIDEO : बारामुला में 6 आतंकी गिरफ्तार

डीआरआई के मुताबिक जो हथियार बरामद हुए उनमें एक AK-56 राइफल, 15 हैंड ग्रेनेड, 5 पिस्टल, 12 डेटोनेटर्स और 294 कारतूस शामिल हैं. डीआरआई के मुताबिक इन हथियारों में चाइनीज़ मार्किंग थी जो पाकिस्तान से बॉर्डर क्रॉस कर आतंक फैलाने के लिए भारत भेजे जा रहे थे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है': UNGA में विदेश मंत्री एस जयशंकर की पाकिस्तान को खरी-खरी
डीआरआई और सेना ने पाक सीमा से सटे इलाके में बड़ी मात्रा में हथियार बरामद किए
बदला पूरा... : बदलापुर एनकाउंटर के बाद मुंबई में लगे ये पोस्टर, सियासत तेज
Next Article
बदला पूरा... : बदलापुर एनकाउंटर के बाद मुंबई में लगे ये पोस्टर, सियासत तेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com