यह ख़बर 08 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

मायावती सरकार में बने जिलों के नाम बदलेंगे : शिवपाल

खास बातें

  • उत्तर प्रदेश की सत्ता में आने के बाद पूर्ववर्ती बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सरकार के कई फैसले बदलने वाली समाजवादी पार्टी (सपा) अब मायावती राज में बनाए गए जिलों के नाम बदलने जा रही है।
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की सत्ता में आने के बाद पूर्ववर्ती बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सरकार के कई फैसले बदलने वाली समाजवादी पार्टी (सपा) अब मायावती राज में बनाए गए जिलों के नाम बदलने जा रही है।

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने रविवार को संवाददाताओं से कहा कि पिछली सरकार द्वारा बनाए गए जिलों के नाम बदलने पर सपा सरकार जल्द फैसला लेगी। इस संबंध में बहुत जल्द कैबिनेट की बैठक होने वाली है, जिसमें जिलों के नाम बदलने पर मुहर लगेगी।

कहा जा रहा है कि पहले दौर में केवल तीन जिलों-प्रबुद्धनगर, पंचशीलनगर और भीमनगर के नाम बदले जाएंगे। इन तीनों जिलों को तत्कालीन मायावती ने 2011 में बनाया था। रमाबाईनगर, महामायानगर, कांशीरामनगर और छत्रपति शाहूजी महाराज नगर के नाम दूसरे दौर में बदले जाने के प्रस्ताव हैं।

छत्रपति शाहूजी महाराज नगर जिले के गठन का मामला इलाहाबाद उच्च न्यायालय में लंबित है लिहाजा सरकार ने विधि विभाग को निर्देशित कर दिया है कि मामले को जल्द निपटाएं ताकि उसके बारे में फैसला लिया जा सके।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सरकार के सूत्रों के अनुसार सभी सातों जिलों का नामकरण उनके मूल नाम के आधार पर रखे जाने का प्रस्ताव सरकार की तरफ से तैयार किया जा रहा है।