विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 22, 2018

देश के इस राज्य में पेट्रोल से महंगा बिक रहा डीजल, जानिये क्या है कारण...

ओडिशा में पेट्रोल के मुकाबले डीजल महंगे दाम पर बिक रहा है. राज्य में एक लीटर डीजल का दाम पेट्रोल के मुकाबले 12 पैसे अधिक है.

Read Time: 2 mins
देश के इस राज्य में पेट्रोल से महंगा बिक रहा डीजल, जानिये क्या है कारण...
प्रतीकात्मक फोटो.
भुवनेश्वर : ओडिशा में पेट्रोल के मुकाबले डीजल महंगे दाम पर बिक रहा है. राज्य में एक लीटर डीजल का दाम पेट्रोल के मुकाबले 12 पैसे अधिक है. भुवनेश्वर में रविवार को एक लीटर पेट्रोल का दाम 80.57 रुपये, जबकि डीजल का दाम 80.69 रुपये प्रति लीटर रहा. राज्य की बीजू जनता दल सरकार और विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने इसके लिए केंद्र सरकार की गलत नीतियों को दोषी ठहराया है.

उत्कल पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के महासिचव संजय लाथ ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब डीजल के दाम पेट्रोल से ऊपर निकल गए. उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों में पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर अलग-अलग लगाई जाती है, जबकि ओडिशा में दोनों ईंधनों पर 26 प्रतिशत की दर से वैट लगाया जाता है. उन्होंने दावा किया कि दाम ऊंचे रहने की वजह से ओडिशा में डीजल की बिक्री कम हुई है.

ओडिशा के वित्त मंत्री एसबी बेहड़ा ने कहा, 'यह असंतुलन मुख्य रूप से केंद्र की भाजपा नीत राजग सरकार की गलत नीतियों की वजह से हुआ है. केंद्र सरकार और तेल विपणन कंपनियों के बीच सुनियोजित समझ होनी चाहिए.' भाजपा की राज्य इकाई के महासचिव पृथ्वीराज हरिचंदन ने कहा, 'देश में हर व्यक्ति जानता है कि ईंधन के दाम क्यों बढ़ रहे हैं. देश के 13 राज्यों ने ईंधन पर वैट में कटौती की है, लेकिन ओडिशा सरकार ने इस मामले में अभी तक कोई फैसला नहीं किया है.'

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, जो ओडिशा से आते हैं, ने रविवार को एक बार फिर राज्य सरकार से पेट्रोल, डीजल पर वैट कम करने की अपील की है ताकि जनता को और राहत दी जा सके. 

(इनपुट: भाषा)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
LIVE: मुंबई में भारी बारिश का कहर, घरों में घुसा पानी, रेल की प‍टरियां भी डूबी
देश के इस राज्य में पेट्रोल से महंगा बिक रहा डीजल, जानिये क्या है कारण...
बिहार में 15 दिनों में 10 पुल ढह क्यों ढह गए? अधिकारी ने किया असली कारण का खुलासा
Next Article
बिहार में 15 दिनों में 10 पुल ढह क्यों ढह गए? अधिकारी ने किया असली कारण का खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;