गैस चैंबर बनी दिल्ली की हवा 'खराब' से 'बहुत खराब' के बीच

दिल्ली की हवा की गुणवत्ता तेज सतही पवनों के चलते थोड़ी बेहतर हुई है, मगर फिर भी यह गुरुवार को दिन भर 'खराब' श्रेणी में बनी रही

गैस चैंबर बनी दिल्ली की हवा 'खराब' से 'बहुत खराब' के बीच

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

पिछले कुछ समय से गैस चैंबर बनी दिल्ली की हवा खतरनाक लेवल पर थी. मगर अब दिल्ली की हवा की गुणवत्ता तेज सतही पवनों के चलते थोड़ी बेहतर हुई है, मगर फिर भी यह गुरुवार को दिन भर 'खराब' श्रेणी में बनी रही. हालांकि, शाम में इसकी गुणवत्ता में गिरावट दर्ज की गई. दिन का औसत हवा गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 292 था जो शाम चार बजे तक की रीडिंग है.

यह भी पढ़ें - दिल्ली : और खराब हुई हवा की क्वालिटी

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने इसे 'खराब' श्रेणी का बताया. इससे पहले खराब एक्यूआई 19 नवंबर को दर्ज किया गया था. हालांकि, शाम सात बजे एक्यूआई 'बहुत खराब' श्रेणी पर लुढ़क कर चला गया. सीपीसीबी वायु प्रयोगशाला प्रमुख दीपांकर साहा ने इसकी वजह स्थानीय प्रदूषण को बताया है जो बहुत हद तक वाहनों से है.

यह भी पढ़ें - दिल्ली की ही चिंता क्यों, उत्तर प्रदेश में तो गाजियाबाद से लेकर वाराणसी तक प्रदूषण का स्तर बेहद खराब

शहर में 17 सीपीसीबी निगरानी स्थलों ने पीएम 2.5 (हवा में तैरते सूक्ष्म कण) और नाइट्रोजन ऑक्साइड को दर्ज किया, जो वाहनों के उत्सर्जन हैं। साहा ने बताया कि सुबह के वक्त आसमान में बादल होने के चलते प्रदूषण का स्तर अधिक था. लेकिन दिन चढ़ने के साथ साथ तेज हवा और तापमान ने सूक्ष्म कणों का छितराव कर दिया.

VIDEO: दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में गिरावट


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com