कोरोना टीके की एक करोड़ खुराक देने को तैयार दिल्ली, बन रही प्राथमिकता सूची : केजरीवाल

टीका के नि:शुल्क होने के सवाल पर मुख्यमंत्री कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सरकार ने इस पर अब तक कोई निर्णय नहीं लिया है. प्राथमिकता वाली तीन श्रेणियों के लोगों का पंजीकरण जारी है.

कोरोना टीके की एक करोड़ खुराक देने को तैयार दिल्ली, बन रही प्राथमिकता सूची : केजरीवाल

कोविड-19 का टीका लगाने के लिए प्राथमिकता श्रेणी के हर व्यक्ति का पंजीकरण जारी

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief minister Arvind Kejriwal) ने कहा कि उनकी सरकार कोरोना का टीकाकरण अभियान (Delhi Covid Vaccination) शुरू करने को तैयार है. टीके की आपूर्ति लेने, उन्हें बेहतर तरीके से सुरक्षित रखने और प्राथमिकता वाले 51 लाख लोगों के वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी हो चुकी है. पहले चरण में 1.02 करोड़ खुराक दी जानी है, हर व्यक्ति को दो बार टीका लगवाने की जरूरत होगी.

केजरीवाल ने कहा कि सरकार केंद्र से टीका मिलते ही टीकाकरण अभियान (Covid Vaccination Drive) शुरू कर देगी. प्राथमिकता वाली तीन श्रेणियों (priority List) के लोगों का पंजीकरण जारी है. टीका नि:शुल्क होने के सवाल पर मुख्यमंत्री कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सरकार ने इस पर अब तक कोई निर्णय नहीं लिया है. मुख्यमंत्री ने कहा, ‘दिल्ली में टीकाकरण की प्राथमिकता में 51 लाख लोग हैं. इनमें 3 लाख स्वास्थ्य कर्मी,  6 लाख अग्रिम मोर्चे के कर्मी और  50 साल से अधिक उम्र और बीमारी से ग्रसित 50 साल से कम आयु के 42 लाख लोग हैं.' हर व्यक्ति को दो खुराक दी जाएंगी.


भंडारण क्षमता बढ़ाकर 1.15 करोड़ की जाएगी
दिल्ली में टीकाकरण के पहले चरण में कुल 1.02 करोड़ खुराक की आवश्यकता होगी. इस समय कोविड-19 टीके की 74 लाख खुराक की भंडारण क्षमता है और इसे एक सप्ताह में बढ़ाकर 1.15 करोड़ किया जाएगा.दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 का टीका लगाने के लिए प्राथमिकता श्रेणी के हर व्यक्ति का पंजीकरण जारी है.  टीका लगवाने की बारी आने पर एसएमएस और अन्य माध्यमों से उस व्यक्ति को सूचना दी जाएगी. टीका सिर्फ उन्हीं लोगों को लगेगा जिनका पंजीकरण हो गया है. सरकार ने टीका लगाए जाने के बाद साइड इफेक्ट (दुष्प्रभाव) होने की स्थिति से निपटने के लिए इंतजाम किए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


टीकाकरण प्रशिक्षण का काम तेज
टीकाकरण के लिए आवश्यक अधिकारियों और स्वास्थ्य कर्मियों को चिन्हित कर लिया गया है और उन्हें टीकाकरण प्रशिक्षण दिया गया है. टीकाकरण केंद्र भी तैयार हैं.केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पिछले कुछ दिन में कोरोना के हालात में सुधार आया है, लेकिन सभी की नजरें टीके पर हैं. उन्हें इंतजार है कि कब वे वायरस से छुटकारा पाएंगे. इससे पहले, दिन में मुख्यमंत्री ने दिल्ली में टीकाकरण अभियान शुरू करने के विषय को लेकर आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता की. 
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)