दिल्ली सरकार ने UK से आने वाले यात्रियों को दी राहत, अब नहीं होना होगा क्वारंटाइन!

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार (Delhi Govt) ने ब्रिटेन (Britain Covid 19 Strain) से दिल्ली आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को बड़ी राहत दी है.

दिल्ली सरकार ने UK से आने वाले यात्रियों को दी राहत, अब नहीं होना होगा क्वारंटाइन!

भारत में UK कोरोना स्ट्रेन के भी मामले सामने आए हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दिल्ली सरकार ने यात्रियों को दी राहत
  • UK से लौटे यात्रियों के लिए अच्छी खबर
  • यात्रियों को अब नहीं होना होगा क्वारंटाइन!
नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने ब्रिटेन (Britain Covid 19 Strain) से दिल्ली आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को बड़ी राहत दी है. अब UK से दिल्ली आने वाले यात्रियों को कोरोनावायरस (Coronavirus) की जांच के लिए RT-PCR टेस्ट में नेगेटिव आने पर 7 दिन इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन और 7 दिन अनिवार्य होम क्वारंटाइन में नहीं रहना होगा. केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के लिए केंद्र सरकार की गाइडलाइन पर ही चलने का फैसला किया है. यानी अब UK से आने वाले यात्री अगर एयरपोर्ट पर हुए RT-PCR टेस्ट में नेगेटिव पाए जाएंगे तो उनको 14 दिन होम क्वारंटाइन की सलाह दी जाएगी.

दरअसल ब्रिटेन से दिल्ली आने वाले यात्रियों के लिए केजरीवाल सरकार ने अपने पिछले आदेश की अवधि 31 जनवरी तक बढ़ाई थी. UK से भारत आने वाली फ्लाइट्स को लेकर सरकार ने 8 जनवरी को एक अहम आदेश जारी किया था. यह आदेश ट्रायल बेसिस पर 14 जनवरी तक के लिए जारी किया गया था, जिसकी अवधि बढ़ाकर 31 जनवरी तक कर दी गई थी.

ब्रिटेन के नए कोरोना स्ट्रेन के ज्यादा जानलेवा होने के भी कुछ सबूत मिले : बोरिस जॉनसन

दिल्ली सरकार आदेश के मुताबिक यह फैसला लिया गया था कि UK से आने वाले सभी यात्रियों का दिल्ली एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट अनिवार्य होगा और इसका खर्च भी वही यात्री देंगे. जो यात्री पॉजिटिव पाए जाएंगे उनको एक अलग इंस्टीट्यूशनल आइसोलेशन फैसिलिटी में रखा जाएगा. जो यात्री नेगेटिव पाए जाएंगे उनको 7 दिन के लिए इंस्टिट्यूशन क्वारंटाइन किया जाएगा और फिर 7 दिन के लिए होम क्वारंटाइन किया जाएगा.

कितने साल तक कारगर रहेगी कोरोना वैक्सीन, अलग-अलग टीकों का क्या होगा असर - जानें सभी सवालों के जवाब


केंद्र सरकार ने जो स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SoP) जारी किए थे, उसके मुताबिक UK से आने वाला अगर कोई व्यक्ति एयरपोर्ट पर हुए RT-PCR टेस्ट में नेगेटिव पाया जाता है, तो उसे 14 दिन घर में रहने कि सिर्फ सलाह दी जाएगी, जबकि दिल्ली सरकार ने 7 दिन इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन और 7 दिन होम क्वारंटाइन करने का आदेश जारी किया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: वैक्सीन पर सियासत तेज, सपा के बाद कांग्रेस के कई नेताओं ने जताया संदेह