विज्ञापन
This Article is From Feb 04, 2020

ऑक्सफोर्ड से पढ़ीं आतिशी, कोलम्बिया यूनिवर्सिटी से पढ़े जेस्मीन शाह और पूर्व IPS अधिकारी अजय सिंह ने बनाया AAP का घोषणापत्र

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए आज पार्टी का घोषणा पत्र जारी करेंगे.

ऑक्सफोर्ड से पढ़ीं आतिशी, कोलम्बिया यूनिवर्सिटी  से पढ़े जेस्मीन शाह और पूर्व IPS अधिकारी अजय सिंह ने बनाया AAP का घोषणापत्र
AAP का घोषणापत्र आज जारी होगा (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए आज पार्टी का घोषणा पत्र जारी करेंगे. घोषणापत्र में महिला सुरक्षा और वायु गुणवत्ता पर नियंत्रण के साथ-साथ अन्य मुद्दे शामिल होंगे.  एक आप नेता ने बताया कि घोषणापत्र में आम आदमी के मुद्दों पर फोकस किया जाएगा. आप ने घोषणापत्र बनाने के लिए तीन सदस्यीय समिति बनाई है. जिसकी अध्यक्ष कालकाजी से उसकी प्रत्याशी आतिशी हैं और दो अन्य सदस्य अजॉय कुमार और जेस्मीन शाह हैं. जहां आतिशी ने ऑक्सफोर्ड से शिक्षा ग्रहण की है और शिक्षा क्षेत्र में सरकार के सुधार कार्यक्रमों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है वहीं अजय कुमार कांग्रेस से लोकसभा सांसद रह चुके हैं और पूर्व आईपीएस अधिकारी भी हैं. जेस्मीन शाह कोलम्बिया यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ इंटरनेशनल एंड पब्लिक अफेयर्स (एसआईपीए) के पूर्व छात्र हैं. दिल्ली विधानसभा चुनाव के शीर्ष तीन प्रतिद्वंद्वियों में से कांग्रेस और भाजपा अपने-अपने घोषणापत्र पहले ही जारी कर चुके हैं. 

आपको बता दें कि घोषणापत्र से दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने 10 कामों की लिस्ट भी जारी की है जिनके बारे में कहा गया है कि सरकार बनने के बाद इनको गारंटी के साथ पूरा किया जाएगा. 

दिल्ली के सीएम के 10 कामों की गारंटी

  • हमारी सरकार की कोई भी योजना बंद नहीं होगी.
  • दिल्लीवासियों को 24 घंटे बिजली मिलेगी, 200 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी.'
  • दिल्ली में हर घर को 24 घंटे पीने का पानी मुफ्त मुहैया कराया जाएगा. हर महीने 20000 लीटर पानी मुफ्त पहले से दिया जा रहा है.
  • दिल्ली के हर बच्चे के लिए विश्वस्तरीय शिक्षा की व्यवस्था की जा रही है. इस दिशा में हमारी सरकार लगातार कदम बढ़ा रही है.
  • दिल्ली के हर परिवार को आधुनिक अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिक के जरिए इलाज की समुचित सुविधा दी जा रही है और हमारी कोशिश है कि हम लगातार इसमें सुधार करें, इसके लिए तमाम कोशिशें जारी हैं.
  • आने वाले पांच वर्षों में दिल्ली में 11000 से ज्यादा बसें दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी.
  • 500 किलोमीटर से ज्यादा लंबी मेट्रो लाइन भी चलाई जाएगी. महिलाओं के साथ-साथ छात्रों को भी मुफ्त बस यात्रा की सुविधा मिलेगी.
  • वायु प्रदूषण 3 गुना घटाने का लक्ष्य रखा गया है. दो करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाए जाएंगे. यमुना स्वच्छ और अविरल होगी. दिल्ली को पूरे और मलबे के ढेरों से मुक्ति दिलाकर साफ और सुंदर बनाएंगे.
  • सीसीटीवी कैमरा जेटलाइट और बस मार्शल के साथ साथ मोहल्ला मार्शल की भी तैनाती होगी. सभी कच्ची कॉलोनियों में पीने के पानी, सीवर, मोहल्ला क्लीनिक और सीसीटीवी की सुविधा दी जाएगी.
  • दिल्ली में झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले को सम्मानपूर्ण जीवन जीने के लिए पक्का मकान दिया जाएगा. ये मैनिफेस्टो नहीं उससे दो कदम आगे है. हमारा मैनिफेस्टो डिटेल में होगा, उसमें डॉक्टर, स्टूडेंट्स और सफाई कर्मचारियों के लिए बातें होंगी.
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
ऑक्सफोर्ड से पढ़ीं आतिशी, कोलम्बिया यूनिवर्सिटी  से पढ़े जेस्मीन शाह और पूर्व IPS अधिकारी अजय सिंह ने बनाया AAP का घोषणापत्र
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com