दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख के करीब पहुंचा, अब तक 3067 की जा चुकी है जान

Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख के बेहद करीब पहुंच गया है. दिल्ली सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश की राजधानी में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2244 नए मामले सामने आए और इस दौरान 63 लोगों की जान चली गई.

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख के करीब पहुंचा, अब तक 3067 की जा चुकी है जान

Delhi Coronavirus Cases: दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख के करीब पहुंचा.

नई दिल्ली:

Delhi Coronavirus Update: देश में कोरना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 6 लाख 74 हजार के करीब पहुंच गया गया है और अब तक 19 हजार 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख के बेहद करीब पहुंच गया है. दिल्ली सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश की राजधानी में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2244 नए मामले सामने आए और इस दौरान 63 लोगों की जान चली गई. इसके साथ-साथ दिल्ली में कोरोना के अभी 99,444 मामले हैं और अब तक 3067 की जान जा चुकी है. बीते 24 घंटे में 3083 मरीज ठीक हुए हैं और ठीक होने वाले का आंकड़ा बढ़कर 71,339  हो गया है. 

इस बीच दिल्ली सरकार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, NCDC,ICMR और नीति आयोग ने हाल ही में कोरोनावायरस को लेकर मौजूदा रणनीति में बदलाव करने के लिए प्लान तैयार कर लिया है. इस प्लान के अनुसार दिल्ली के सभी घरों का डोर टू डोर सर्वे करना अच्छा विकल्प नहीं है, लेकिन मोटे तौर पर दिल्ली की जनसंख्या को तीन हिस्सों में बांटकर यह काम किया जा सकता है. 

ये है पूरा प्लान
दिल्ली में कोविड-19 सर्विलांस और रिस्पॉन्स को मजबूत करने के लिए संशोधित रणनीति पर एक रिपोर्ट तैयार की गई है. ये रिपोर्ट नेशनल सेंटर फॉर डिसीज़ कंट्रोल (NCDC), केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, दिल्ली सरकार, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और नीति आयोग ने मिलकर तैयार की है. इसके बाद अब 10 जुलाई को कोरोनावायरस को लेकर बनाई गई रणनीति की समीक्षा की जाएगी.

दिल्ली में सीरोलॉजिकल सर्वे- 
वर्तमान समय मे दिल्ली के सभी 11 ज़िलों में सीरो सर्वे कराया जा रहा है, जो कि 20,000 लोगों की आबादी (वयस्क और 18 वर्ष से कम आयु वर्ग दोनों) में IgM (immunoglobin M) और IgG (immunoglobin G) के मूल्यांकन के लिए कराया जायेगा. 10 जुलाई 2020 तक ये सर्वे पूरा किया जायेगा. इस सर्वे के परिणाम से कोविड-19 की ताज़ा स्तिथी, प्रतिरक्षा प्रणाली की स्थिति, और भविष्य रेखा का पता लग सकेगा.
 
उधर, रविवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटों में देश में रिकॉर्ड 24,850 नए मामले सामने आए और इस दौरान 613 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ देश में कुल संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 6,73,165 पर पहुंच गई है और मौत का आंकड़ा 19268 हो गया है. वहीं रिकवरी रेट में मामूली सुधार हुआ है और यह 60.77 फीसदी पर पहुंच गया है. देश में इस खतरनाक वायरस से ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 4,09,083 पर पहुंच गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: दिल्ली में कोरोना रिकवरी रेट 70 फीसदी के पार पहुंचा