प्राइवेट स्कूलों से इस साल 2.70 लाख बच्चे नाम कटवाकर सरकारी स्कूलों में आए : CM अरविंद केजरीवाल

सीएम केजरीवाल ने कहा कि जब बच्चा 9वीं में आता है तो उस पर तरह-तरह के दबाव होते हैं. इन बच्चों को हम बड़ा भाई, दोस्त, बहन मिले जिसके साथ बच्चा अपने दिल की बात कर सकें. दिल की बात बताने से उसका दिल हल्का हो जाता है और वह मानसिक तनाव से भी निकल जाता. जो भी हमारे मेंटर बनेंगे वो दिल्ली ही नही देश से बनेंगे.

प्राइवेट स्कूलों से इस साल 2.70 लाख बच्चे नाम कटवाकर सरकारी स्कूलों में आए : CM अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने 'देश के मेंटर्स' प्रोग्राम किया लॉन्च

नई दिल्ली:

दिल्ली में 'देश के मेंटर' (Desh Ke Mentors) कार्यक्रम लॉन्च के दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कुल 16 लाख बच्चे पढ़ते थे, कई साल से इतना ही था. इस साल ये बढ़कर 18.70 लाख बच्चे हो गए हैं. इस साल दिल्ली के प्राइवेट स्कूल से 2.70 लाख बच्चे अपना नाम कटवा कर सरकारी स्कूल में आए हैं. ये सब लोगों की मेहनत का कमाल है. इससे पता चलता है कि नीयत हो तो सब हो सकता है.  हमने कुछ दिन पहले देशभक्ति पाठ्यक्रम लांच किया तो लोग कहने लगे कि क्या देशभक्ति सिखाई जा सकती है?  हमने दिल्ली सरकार के स्कूलों में हैप्पीनेस करिकुलम शुरू किया तो लोग कहने लगे हैप्पीनेस सिखाई जा सकती है क्या? अमेरिका के राष्ट्रपति की पत्नी दिल्ली सरकार के स्कूल में हैप्पीनेस क्लास देखने आई. एंटरप्रेन्योरशिप करिकुलम चल रहा है, जिससे बच्चे नौकरी मांगने वाले नहीं, नौकरी देने वाले बनें. 

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस कार्यक्रम में ये होता है कि जब बच्चा 9वीं में आता है तो उस पर तरह-तरह के दबाव होते हैं. इन बच्चों को हम बड़ा भाई, दोस्त, बहन मिले जिसके साथ बच्चा अपने दिल की बात कर सकें. दिल की बात बताने से उसका दिल हल्का हो जाता है और वह मानसिक तनाव से भी निकल जाता. जो भी हमारे मेंटर बनेंगे वो दिल्ली ही नही देश से बनेंगे. मेंटर को केवल बच्चे से फोन पर बात करनी है. रोज 10 मिनट काफी है. अच्छे मेंटर मिलेंगे तो बच्चे को पता चलेगा कि वो जीवन मे क्या क्या कर सकता है.  इस कार्यक्रम से उम्मीद है कि मेंटर बच्चे उसूल और आदर्श भी देगा.  इस मंच के जरिए में देश के सभी युवाओं और बुजुर्गों से अपील करता हूं कि यह काम करके आप राष्ट्र निर्माण का सबसे बड़ा काम कर रहे हैं. अगर आपकी मदद से एक भी बच्चा अपने सपनों को पूरा करता है अच्छा नागरिक बनता है तो राष्ट्र निर्माण की दिशा में आप ने भी अपनी तरफ से दीवार में 1 ईंट लगा दी ये मान लीजिए. ऐसा करने से पूरा देश एक परिवार बन जाएगा.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com