विज्ञापन
This Article is From Dec 15, 2012

आपके पैसा, आपके हाथ : दिल्ली में 'अन्नश्री योजना' की शुरुआत

नई दिल्ली: सोनिया गांधी ने शनिवार को दिल्ली सरकार के एक प्रमुख खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम 'दिल्ली अन्नश्री योजना' की शुरुआत की। इसके तहत दो लाख गरीब परिवारों की वयोवृद्ध महिला सदस्य के खाते में प्रति माह 600 रुपये की नकद सब्सिडी का हस्तांतरण किया जाएगा।

सरकार ने इस योजना को लागू करने के लिए पांच अग्रणी बैंकों के साथ गठजोड़ किया है। ये बैंक इस योजना को 1 अप्रैल, 2012 से लागू करेंगे। दो लाख ऐसे गरीब परिवारों को, जिन्हें बीपीएल योजना या अंत्योदय अन्न योजना के तहत सब्सिडी पर खाद्यान्न नहीं मिल रहा है, वे इस योजना के तहत लाभ उठा सकेंगे।

दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने मई में वार्षिक बजट पेश करते समय इस योजना की घोषणा की थी। अधिकारियों ने कहा कि सरकार चालू वित्तवर्ष में इस योजना पर करीब 150 करोड़ रुपये खर्च करेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक लाभार्थी परिवार को 4,800 रुपये की नकद सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी। यह सब्सिडी पिछले आठ महीनों के लिए होगी। लाभार्थियों की पहचान एक सर्वेक्षण के जरिये की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार ऐसे चार लाख लाभार्थियों को नकद सब्सिडी उपलब्ध कराने पर विचार कर रही है, जो वर्तमान में सब्सिडी पर खाद्यान्न प्राप्त कर रहे हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
पति ने शक में की पत्नी की गला रेतकर हत्या फिर पुलिस थाने जाकर किया आत्मसमर्पण
आपके पैसा, आपके हाथ : दिल्ली में 'अन्नश्री योजना' की शुरुआत
'परिवारवादी राजनीति' देश के सामने खड़ा 'बहुत बड़ा खतरा' : PM मोदी
Next Article
'परिवारवादी राजनीति' देश के सामने खड़ा 'बहुत बड़ा खतरा' : PM मोदी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com