कोविड पॉज़िटिव महिलाओं में मलेरिया, डेंगू का देरी से पता चलना ख़तरनाक, हो सकता है गर्भपात

कोविड संक्रमित गर्भवती महिलाओं में डेंगू और मलेरिया के लक्षण अगर देर से पता चले तो गर्भपात जैसी गम्भीर जटिलताएं भी दिख सकती हैं.

कोविड पॉज़िटिव महिलाओं में मलेरिया, डेंगू का देरी से पता चलना ख़तरनाक, हो सकता है गर्भपात

प्रतीकात्मक तस्वीर

मुंबई:

कोविड संक्रमित गर्भवती महिलाओं में डेंगू और मलेरिया के लक्षण अगर देर से पता चले तो गर्भपात जैसी गम्भीर जटिलताएं भी दिख सकती हैं. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च-नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च इन रिप्रोडक्टिव हेल्थ (ICMR-NIRRH), की ताज़ा रीसर्च सावधान करती है. मलेरिया या डेंगू के साथ कोविड का संक्रमण गर्भवती महिलाओं के लिए ख़तरनाक हो सकता है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च-नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च इन रिप्रोडक्टिव हेल्थ (ICMR-NIRRH) ने बीएमसी के साथ मिलकर कोरोना से संक्रमित चार गर्भवती महिलाओं पर एक अध्ययन किया, इनपर की गयी स्टडी में पाया गया की तीन को मलेरिया का सह-संक्रमण था जबकि चौथे को डेंगू. इनमें से मलेरिया की शिकार एक कोविड पॉज़िटिव महिला का गर्भपात हो गया. 


मलेरिया और डेंगू के लक्षण कोविड से काफ़ी मेल खाते हैं ऐसे में, कोविड पॉज़िटिव महिला को देरी से पता चला इन्हें मलेरिया भी है लेकिन तब तक देर हो चुकी थी और उनका मिसकैरेज हो चुका था. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ गायनोकोलॉजी एंड ऑब्स्टेट्रिक्स जर्नल में ये रिसर्च प्रकाशित हुआ है. आईसीएमआर-एनआईआरआरएच के वैज्ञानिक डॉ राहुल गजभिए के अनुसार बुख़ार की शिकार कोविड संक्रमित गर्भवती महिलाओं के लिए मलेरिया और डेंगू की जांच भी वक़्त पर हो ये बेहद ज़रूरी है.

मुंबई के बड़े अस्पतालों में शामिल फ़ोर्टिस की Consultant Obstetrics & Gynecology, डॉ मंज़िरी मेहता बताती हैं कि उन्होंने ऐसी दो कोविड पॉज़िटिव गर्भवती महिलाओं में गर्भपात देखीं जो मलेरिया और डेंगू के लिए भी संक्रमित पायीं गयीं थी. मलेरिया, डेंगू के लक्षण काफ़ी हद तक कोविड से मेल खाते हैं लेकिन कुछ लक्षण भी जानने ज़रूरी हैं जिसे देखते ही गर्भवती महिलाओं को फ़ौरन टेस्ट कराने की ज़रूरत है.


डॉ सोनल कुम्टा के अनुसार कोविड में मरीज़ को साँस की दिक़्क़त होती है मगर डेंगू जैसी बीमारी में पेशेंट को रैशेस आ सकते हैं. या स्किन पर पैचेज़ आ सकते हैं. मलेरिया में तेज बुख़ार के साथ तेज ठंड लगती है. तो इस तरह से अगर दूसरे लक्षण दिखे तो ज़रूर ध्यान दें. महाराष्ट्र सरकार और बीएमसी के साथ मिलकर, ICMR-NIRRH, महाराष्ट्र में कुल 3,000 कोविड पॉज़िटिव महिलाओं पर स्टडी कर रहा है. इनमें से कितनी कोविड के कारण गर्भपात से गुज़रीं, कुल कितनी महिलाओं में मलेरिया या डेंगू के कारण गर्भपात देखा गया, इसके आँकड़े और विस्तार स्टडी भी जल्द सामने आएगी. लेकिन तब तक इनकी ताज़ा रिपोर्ट गर्भवती महिलाओं को सावधान करने के लिए काफ़ी हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: एक साथ आ सकती हैं कई कंपनियों की कोरोना वैक्सीन